वाराणसी : राहुल गांधी ने लिया बाबा विश्वनाथ का आर्शीवाद, बनारसी ’मलइयो’ का भी चखा स्वाद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 17 फ़रवरी 2024

वाराणसी : राहुल गांधी ने लिया बाबा विश्वनाथ का आर्शीवाद, बनारसी ’मलइयो’ का भी चखा स्वाद

  • बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी जैसे मुद्दों को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को जमकर घेरा
  • रोडशों में गोलगड्डा, पीलीकोठी, विश्वेश्वरगंज, मैदागिन व गोदौलिया चौराहा तक राहुल गांधी का रास्ते में मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया

Rahul-gandhi-in-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शनिवार को वाराणसी पहुंची। राहुल गांधी के इस अनोखे अंदाज की चर्चा शहर के साथ-साथ पूरे देश में की जा रही है. खुली जीप में सवार राहुल गांधी की यात्रा गोलगड्डा से शुरू होकर पीलीकोठी, विश्वेश्वरगंज, मैदागिन, चौक होते हुए बाबा विश्वनाथ धाम पहुंचा, जहां दर्शन-पूजन के बाद राहुल गांधी जैसे ही बांस फाटक से गोदौलिया की तरफ बढ़े, रास्ते में एक दुकानदार ने उन्हें बनारस की मशहूर मिठाई मलइयो खाने के लिए पूछा गया, तभी राहुल गांधी ने अपना काफिला रोककर पूर्वा में बनारसी मलइयो का भी आनंद लिया. इस दौरान सड़क के दोनो तरफ मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। देखो देखो कौन आया शेर आया शेर आया जैसे नारों के साथ कांग्रेस पार्टी के समर्थक राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेताओं का हौसला अफजाई कर रहे थे. राहुल की यात्रा गोदौलिया होते हुए मंडुवाडीह तक गई.


Rahul-gandhi-in-varanasi
गोदौलिया चौराहे पर आयोजित सभा में राहुल ने मौजूद अपने समर्थकों को संबोधित किया. इस दौरान राहुल गांधी केंद्र सरकार पर पूरी तरह हमलावर दिखे. बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी जैसे मुद्दों को लेकर राहुल गांधी ने सरकार को जमकर घेरा. कांग्रेस सांसद ने कहा, ’भारत दो टुकड़ों में बट चुका है, एक पूंजी पतियों का देश है, दूसरा गरीबों, किसानों और मजदूरों का देश है. जीएसटी ने गरीब आदमी को मार डाला. पूंजीपति से लेकर गरीब सभी एक टैक्स देते हैं, नोटबंदी की मार भी गरीब ने झेली. बेरोजगारी, महंगाई सबसे बड़े मुद्दा हैं. लेकिन बीजेपी के लोग इसकी बात नहीं करते और कुछ पूंजीपतियों के हाथ में इस देश को दे दिया है, जिसके खिलाफ हम आवाज उठा रहे हैं. मणिपुर से लेकर महाराष्ट्र की यात्रा भारत जोड़नेके साथ गरीबों के न्याय की है. मैं उनके मुद्दों को लेकर आगे बढ़ रहा हूं’. उन्होंने कहा, ’हमने 4,000 किमी की भारत जोड़ो यात्रा की. यात्रा के दौरान किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी और महिलाएं मिलीं. उन सबने मुझसे मिलकर अपनी पीड़ा बताई. बीजेपी-आएसएस के लोग भी कई जगह मिले, लेकिन पूरी यात्रा में मुझे नफरत कहीं नहीं दिखी. भारत मोहब्बत का देश है, नफरत का नहीं. देश तभी मजबूत होता है, जब सभी एकजुट होकर काम करते हैं’.


कहीं बुनकर तो कहीं युवाओं से राहुल ने किया संवाद

रास्ते में राहुल गांधी ने वाराणसी के बुनकरों से मुलाकात की. उन्होंने गांधीवादी संस्थान ’सर्व सेवा संघ’ के सामने रुककर लोगों से बात की. चौक के पास बॉक्सिंग किट पहने एक युवक ने राहुल गांधी को हाथ दिखाते हुए मिलने के लिए इशारा किया. जिसको राहुल गांधी ने अपने पास बुलाकर ऑटोग्राफ दिया और उसके साथ फोटो भी खिंचवाया. बांसफाटक पर राहुल गांधी ने अपना काफिला रोककर बनारस की मशहूर मिठाई मलइयो खाया. इसके अलावा उन्होंने खाने के बाद मलईंयों की तारीफ भी की और युवक के साथ सेल्फी भी खिंचवाई. इस दौरान काशी हिंदु विश्वविद्यालय के 25 प्रोफेसर और छात्रों के डेलिगेट्स ने राहुल गांधी से मुलाकात की. तमाम मुद्दों पर चर्चा की. विश्वविद्यालय के छात्रों ने राहुल गांधी से बढ़ी हुई फीस एडमिशन व विश्वविद्यालय में लगातार बढ़ती निजी संस्थाओं के हस्तक्षेप के बारे में भी बताया. राहुल ने उनके इस मुद्दे पर सहमति जताई. आईआईटी बीएचयू में हुए गैंगरेप को लेकर अपनी चिंता जाहिर की.


नहीं पहुंची प्रियंका

राहुल गांधी 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान भी काशी विश्वनाथ मंदिर में आए थे. तब प्रियंका गांधी भी उनके साथ थीं. लेकिन इस बार अस्वस्थता के कारण वह भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं हो पा रही हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: