पटना : मंत्रिमंडल विस्‍तार टाल कर नीतीश ने बड़ी बगावत को रोका - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 14 फ़रवरी 2024

पटना : मंत्रिमंडल विस्‍तार टाल कर नीतीश ने बड़ी बगावत को रोका

  • 2014 में कैबिनेट विस्‍तार गले की हड्डी बन गया था

nitish-canbinet-extension
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू सरकार 12 फरवरी को विधान सभा में बहुमत साबित करने में सफल हो रही, लेकिन भाजपा और जदयू अपने विधायकों की बगावत को रोक नहीं सके। यह असंतोष तथा बगावत और भयावह हो सकता था, यदि मंत्रिमंडल का विस्‍तार कर दिया गया होता। विधायकों में असंतोष के डर से ही नीतीश कुमार ने छोटा मंत्रिमंडल बनाया था और फिर इसके विस्‍तार को लटका दिया। एक साथ ही 29-30 मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी होती तो सत्‍तारूढ़ दल में और भयावह विद्रोह की नौबत आ गयी होती। लेकिन नीतीश कुमार ने 2014 में राज्‍य सभा उपचुनाव के दौरान बगावत से सीख लेकर ही मंत्रिमंडल का आकार छोटा बनाये रखा, ताकि मंत्री पद का सिकहर टूटने के इंतजार में विधायक बैठे रहें।


2014 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी दो सीटों पर सीमट गयी थी। इसके बाद नीतीश कुमार ने नैतिकता के आधार पर मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था और जीतनराम मांझी को मुख्‍यमंत्री बनवा दिया था। उस चुनाव में राज्‍यसभा के तीन सदस्‍य राजीव प्रताप रुढ़ी, रामविलास पासवान और रामकृपाल यादव लोकसभा के लिए चुन लिए गये थे। इस कारण राज्‍यसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव होना था। उसी दौरान नीतीश कुमार ने राजद के चार और भाजपा के दो विधायकों को विधान सभा से इस्‍तीफा दिलवा कर एमएलसी बनवा दिया था। उस समय सम्राट चौधरी राजद के विधायक थे। वे भी जदयू एमएलसी बन गये थे। जुलाई महीने में मांझी मंत्रिमंडल का विस्‍तार किया गया। उस विस्तार में राजद से आये तीनों लोगों को मंत्री बना दिया गया। इससे जदयू विधायकों में भारी असंतोष छा गया। जब मांझी सरकार चल रही थी तब जदयू निर्दलीय विधायकों से समर्थन से बहुमत में था।


लेकिन 2014 में लोकसभा के बाद राज्‍यसभा की 3 सीटों के लिए हुआ उपचुनाव नीतीश कुमार के लिए गले की हड्डी बन गयी। तीन सीटों में से एक सीट पर पार्टी के तत्‍कालीन राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष शरद यादव स्‍वयं उम्‍मीदवार थे। बाकी अन्‍य दो सीटों पर शाबीर अली और धीरेंद्र वर्मा जदयू के उम्‍मीदवार थे। इन दो उम्‍मीदवारों के खिलाफ मंत्रिमंडल में जगह नहीं पाने से नाराज जदयू विधायकों ने दो निर्दलीय उम्‍मीदवारों को उतार दिया, जिसे भाजपा ने समर्थन की घोषणा कर दी। इस उपचुनाव में जदयू के लगभग 20 विधायकों ने क्रास वोटिंग की। उस चुनाव में शरद यादव निर्विरोध चुन लिये गये थे, जबकि दो अन्‍य उम्‍मीदवारों को राजद के समर्थन से जीत हासिल हुई थी।


2014 में नीतीश कुमार के लिए राज्‍य सभा उपचुनाव से पहले मंत्रिमंडल का विस्‍तार भारी पड़ गया था। विधायकों का विरोध नीतीश को इतना नागवार गुजरा था कि उन्‍होंने 8 विधायकों की सदस्‍यता समाप्‍त करवा दी थी। बाकी बागियों को अगले चुनाव में बेटिकट कर दिया था। 10 साल बाद नीतीश कुमार को उसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा था। मंत्रिमंडल का विस्‍तार और विधान सभा में बहुमत साबित करना दोनों चुनौती पूर्ण था। इसलिए विधायकों में असंतोष को दबाए रखने के लिए मुख्‍यमंत्री ने कैबिनेट विस्‍तार टाल दिया। इसके बावजूद पांच विधायक बागी हो गये तो यह भी नीतीश कुमार के लिए कम चुनौती नहीं है। इससे बडी चुनौती भाजपा के लिए है कि संगठन और नेतृत्‍व का दावा करने वाली भाजपा तीन विधायकों को सहेज कर नहीं रख सकी। यदि मंत्रिमंडल का‍ विस्‍तार कर दिया जाता तो सरकार के लिए महंगा पड़ सकता था। 



---- वीरेंद्र यादव, वरिष्‍ठ पत्रकार, पटना -----

कोई टिप्पणी नहीं: