पटना : जेवियर्स यूथ पार्लियामेंटः युवाओं के बीच नागरिक जुड़ाव और नेतृत्व को बढ़ावा देना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 25 फ़रवरी 2024

पटना : जेवियर्स यूथ पार्लियामेंटः युवाओं के बीच नागरिक जुड़ाव और नेतृत्व को बढ़ावा देना

Xevior-youth-parliament
पटना।  सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, पटना के जेवियर डिबेट क्लब ने 24 फरवरी, 2024 को बहुप्रतीक्षित ‘जेवियर्स यूथ पार्लियामेंट‘ की मेजबानी की। दिन भर चलने वाले कार्यक्रम की शुरुआत सम्मानित उद्घाटन भाषण के साथ हुई। डिबेट क्लब के मार्गदर्शक देने वाले फादर डॉ. शेरी जॉर्ज, एसजे द्वारा के सभी भाग लेने वाले सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं दीं। वहीं फादर ने एक दिन की उत्साही बहस और रचनात्मक बातचीत के लिए माहौल तैयार करते हुए कहा, ‘हमारा राष्ट्र विविधता, धर्मनिरपेक्षता और एकता के प्रतीक के रूप में खड़ा है।‘ ‘भाईचारा, मूल्य जो सिर्फ आदर्श नहीं हैं बल्कि हमारे लोकतांत्रिक ताने-बाने की नींव हैं।‘


जेवियर्स यूथ पार्लियामेंट ने पटना वीमेंस कॉलेज, वाणिज्य महाविद्यालय, पटना कॉलेज और सेंट कैरेंस कॉलेजिएट स्कूल सहित विभिन्न संस्थानों के छात्रों के लिए विभिन्न राजनीतिक संस्थाओं की भूमिका निभाते हुए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं में संसदीय प्रक्रियाओं, आलोचनात्मक सोच और सार्वजनिक बोलने के कौशल की गहरी समझ पैदा करना, उन्हें कल के सूचित और जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित करना था। यह कार्यक्रम लोकसभा और राज्यसभा दोनों के कामकाज का अनुसरण करते हुए दो समानांतर सत्रों के साथ शुरू हुआ। प्रतिभागियों ने व्यापक राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की, जीवंत चर्चाओं में भाग लिया, समाधान प्रस्तावित किए और अपनी बातचीत क्षमताओं को निखारा। प्रत्येक सत्र में युवा प्रतिनिधियों द्वारा प्रदर्शित उत्साही भागीदारी और अनुकरणीय टीम वर्क की विशेषता थी, जो नागरिक सहभागिता और नेतृत्व विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पूरे दिन, प्रतिभागियों ने अपने अनुसंधान कौशल और विश्लेषणात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हुए, विविध सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों पर सराहनीय ज्ञान और जागरूकता का प्रदर्शन किया। आर्थिक सुधारों पर विचार-विमर्श से लेकर पर्यावरणीय स्थिरता और सामाजिक न्याय को संबोधित करने तक, बहसों में समकालीन राष्ट्रीय चिंताओं को प्रतिबिंबित करने वाले विषयों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल था।


जेवियर्स यूथ पार्लियामेंट ने न केवल बौद्धिक आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान किया, बल्कि विभिन्न शैक्षणिक पृष्ठभूमि और संस्थानों के प्रतिभागियों के बीच सौहार्द और आपसी सम्मान को भी बढ़ावा दिया। सहयोगात्मक वातावरण ने अंतर-विषयक शिक्षा की सुविधा प्रदान की और प्रतिभागियों को विविध दृष्टिकोणों की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे उनका समग्र शैक्षिक अनुभव समृद्ध हुआ। सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के उप-प्रिंसिपल फादर डॉ. सुशील बिलुंग, एसजे ने कार्यक्रम को सफल बनाने में उनके समर्पण और उत्साह के लिए सभी प्रतिभागियों, संकाय सलाहकारों और आयोजन समिति के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने युवा नेताओं के पोषण में ऐसी पहल के महत्व पर जोर दिया जो समाज में सार्थक योगदान देने और लोकतंत्र और सामाजिक न्याय के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए सुसज्जित हैं। समापन समारोह में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्रों द्वारा जीवंत बिहारी लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया। जैसे ही जेवियर्स यूथ पार्लियामेंट का समापन होने वाला था, प्रतिभागी नई अंतर्दृष्टि, मित्रता और नागरिक जिम्मेदारी की एक नई भावना के साथ चले गए। यह कार्यक्रम हमारे राष्ट्र के लिए एक उज्जवल भविष्य को आकार देने में युवाओं की भागीदारी और सहयोग की शक्ति का प्रमाण है।

कोई टिप्पणी नहीं: