पटना : आईआईटी ने अन्वेषा के 13वें संस्करण का विवरण पेश किया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 1 फ़रवरी 2024

पटना : आईआईटी ने अन्वेषा के 13वें संस्करण का विवरण पेश किया

Iit-patna
पटना, 01 फरवरी, आईआईटी पटना ने गुरुवार (1 फरवरी, 2024 ) को अन्वेषा के 13वें संस्करण का विवरण संवाददाता सम्मेलन में पेश किया।  संवाददाताओं को आईआईटी पटना के निदेशक प्रोफेसर टी.एन. सिंह, एडीन स्टूडेंट अफेयर्स डॉ. पी.के. तिवारी ने संबोधित किया। साथ ही पीआईसी कल्चरल डॉ. बच्चू अनिल कुमार, प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी, श्री कृपा शंकर सिंह और अन्वेषा के समन्वयक अभिलाषा एवं यशवीर भी प्रेस मीट में उपस्थित थे। टीम अन्वेषा ने एक जानकारीपूर्ण प्रस्तुति दी, जिसमें अन्वेषा 2024 के बारे में सब कुछ बताया गया, जिससे आगामी सांस्कृतिक उत्सव की समझ में और वृद्धि हुई। प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में  कृपा शंकर सिंह ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया के प्रतिनिधियों का स्वागत किया और फिर ब्रीफिंग में निदेशक  ने इस बात पर जोर दिया कि आईआईटी न केवल शिक्षा के लिए एक संस्थान है, बल्कि सांस्कृतिक गतिविधियों और त्योहारों की मेजबानी करने में भी सक्षम है। उन्होंने इतने बड़े पैमाने पर उत्सव के आयोजन में समर्पित प्रयासों के लिए छात्र समुदाय की सराहना की। इसके अलावा, उन्होंने छात्रों को जीवंत उत्सव से प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित किया और उनसे आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन करने के अवसर के लिए अकादमिक रूप से कड़ी मेहनत करने का आग्रह किया। इसके बाद अन्वेषा के समग्र उत्सव समन्वयक सुश्री अभिलाषा और यशवीर के साथ एक संक्षिप्त बातचीत हुई। उत्सव की तैयारियों के दौरान उनके अपार योगदान के लिए छात्र समन्वयक अंकुर, अनुदीप, दिव्यांशी, निकिता, देवेंद्र और शिवेंद्र को विशेष उल्लेख दिया गया। "मिराज ऑफ एस्थीट" थीम के साथ 2 फरवरी से 4 फरवरी, 2024 तक निर्धारित, अन्वेशा को जाने-माने और असाधारण कलाकारों के कई शानदार प्रदर्शनों से सम्मानित किया जा रहा है, जो एक व्यापक सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करने का वादा करते हैं।


पहले दिन, शुक्रवार( 2 फरवरी, 2024) को, महोत्सव उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगा, जिसमें  आनंद किशोर, 1996 बैच के आईएएस मुख्य अतिथि और पद्मश्री अशोक कुमार विश्वास विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। एक मनमोहक सांस्कृतिक रात्रि का आयोजन किया गया है, जिसमें स्पिक मैके द्वारा आयोजित नियाज़ी ब्रदर्स की ओर से मनमोहक कव्वाली और साथ ही में श्री तारापद राजक एवं टीम द्वारा पुरुलिया छाऊ प्रदर्शन होगा। दूसरे दिन, 3 फरवरी 2024 को एक ईडीएम नाइट के साथ वातावरण को विद्युतीकृत करने का वादा किया गया है, जो शुद्ध उत्सव की एक स्पंदित रात सुनिश्चित करता है। तीसरे दिन, 4 फरवरी, 2024 को ग्रैंड फिनाले, बहुप्रतीक्षित बॉलीवुड नाइट का आयोजन होगा, जिसमें प्रतिष्ठित संगीतकार अमित त्रिवेदी अपनी आशाजनक आत्मा-सरगर्मी धुनों से एक अमिट छाप छोड़ेंगे। अन्वेषा की विविध लाइनअप एक उत्साहजनक अनुभव का वादा करता है, जो प्रतिभागियों और उपस्थित लोगों को समान रूप से मंत्रमुग्ध कर देगा। प्रतिष्ठित "मिस्टर एंड मिस अन्वेषा" कार्यक्रम समूह चर्चा, साक्षात्कार और एक फैशन शो के माध्यम से प्रतिभाओं को प्रदर्शित करता है।इसी से जुड़े एक इंटरैक्टिव सत्र की मेजबानी मिस ग्रैंड इंडिया 2022, प्राची नागपाल कर रही हैं, जो एक मॉडलिंग कार्यशाला के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगी। राहुल वाध गतिशील नृत्य प्रतियोगिता "हील टर्न" के जज हैं, जबकि "सिंगफ़ोनी" संगीत कौशल पर प्रकाश डालता है।  हँसी-मजाक से भरपूर "स्टैंड अप कॉमेडी शोडाउन" और स्टाइल से भरपूर "वर्व", इस बहुआयामी कार्यक्रम में मनोरंजन जोड़ते हैं। अशोक सर द्वारा निर्णायक नुक्कड़ नाटक, "मैदान-ए-जंग" सामाजिक मुद्दों को संबोधित करता है। "कला प्रवाह" विविध प्रतिभाओं को प्रदर्शित करता है, जो अन्वेषा 2024 को रचनात्मकता का उत्सव बनाने का वादा करता है। यह सांस्कृतिक उत्सव दिल्ली, वाराणसी, कोलकाता, लखनऊ सहित प्रमुख शहरों और एनआईटी पटना, एम्स, निफ्ट, बीआईटी और एमआईटी मुजफ्फरपुर जैसे प्रसिद्ध संस्थानों से प्रतिभागियों और दर्शकों को आकर्षित कर रहा है। अन्वेषा 2024 एक जीवंत सांस्कृतिक समुदाय को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी पटना की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। संस्कृति और नवप्रवर्तन के भव्य संगम के लिए 2 से 4 फरवरी तक हमसे जुड़ें। अधिक जानकारी, पंजीकरण विवरण और विस्तृत कार्यक्रम के लिए, www.anwesha.iitp.ac.in पर जाएं ।

कोई टिप्पणी नहीं: