पटना : बिहार में होली 25 को और छुट्टी 26-27 को, - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 19 मार्च 2024

पटना : बिहार में होली 25 को और छुट्टी 26-27 को,

बिहार में होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा लेकिन बिहार के स्कूलों में होली की छुट्टियां 26 और 27 मार्च को है। शिक्षकों के सामने भारी मुसीबत है। बच्चों के लिए मुश्किल ये है कि 25 मार्च को उनकी परीक्षा है। नहीं चाहते हुए भी स्कूल जाना ही पड़ेगा। अगर, एग्जाम का टेंशन नहीं होता तो अबसेंट भी हो सकते थे

bihar-holi-leave
पटना : बिहार के सरकारी स्कूलों में छुट्टियों को लेकर नया बखेड़ा सामने आया है। चौथी, छठी और सातवीं की परीक्षा होली के दिन होगी। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से कक्षा एक से लेकर आठवीं तक की परीक्षा का नया शेड्यूल जारी किया गया है। इसमें 25 मार्च को गणित और पर्यावरण और सामाजिक विज्ञान का एग्जाम है। होली 24 और 25 मार्च को है, सरकारी कैलेंडर में 26 और 27 मार्च को होली की छुट्टी दी गई है।


होली के दिन स्कूलों में परीक्षा

बिहार शिक्षा विभाग के डर की वजह से कोई शिक्षक इसके विरोध में खुलकर नहीं बोल पा रहा है। मगर, पूछने पर उनका दर्द छलक जाता है। विभागीय गाइडलाइन के मुताबिक बच्चों की गणित और हिंदी की परीक्षा 25 मार्च को दोनों पालियों में ली जाएगी। बिहार में होली को लेकर एक दिन पहले से ही माहौल बदलने लगता है। पूरा माहौल होली के रंग में रंग जाता है।


25 को होली और छुट्टी 26-27 को

होली को लेकर अधिकांश निजी और सरकारी कार्यालयों में भी छुट्टी रहती है। मगर, इस साल होली के दिन छात्र-छात्राओं को अपने-अपने स्कूलों में परीक्षा देने जाना है। कक्षा एक, चार, छह और सातवीं की परीक्षाएं 21 मार्च से इस बार शुरू हो रही है, 28 मार्च तक चलेगी। 21 मार्च को सह शैक्षणिक गतिविधि, 23 मार्च को भाषा और अंग्रेजी, 25 मार्च को होली के दिन गणित, पर्यावरण और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा है। फिर 26 और 27 मार्च को छुट्टी रहेगी। 28 मार्च को संस्कृत, राष्ट्रभाषा हिंदी और अन्य विषय के साथ विज्ञान की परीक्षा होगी।


टीचर, गार्जियन और स्टूडेंट सब परेशान

टीचर के साथ-साथ बच्चे और गार्जियन का कहना है कि परीक्षाएं या तो होली के पहले ले ली जाए या फिर होली के बाद। मगर, समस्या है कि कैलेंडर में 26 और 27 मार्च को छुट्टी दी गई है। जबकि, इस साल 24 और 25 मार्च को है।

कोई टिप्पणी नहीं: