भारत ने इंग्लैंड को 4-1 से पराजित कर दिया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 9 मार्च 2024

भारत ने इंग्लैंड को 4-1 से पराजित कर दिया

india-beat-england
धर्मशाला. भारत ने इंग्लैंड को 4-1 से हराकर एक शानदार क्रिकेट सीरीज जीती है. यह सीरीज विभिन्न पहलुओं के लिए महत्वपूर्ण थी. भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है. भारत ने धर्मशाला में पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हरा दिया. इसके साथ ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली है. इस नतीजे की बदौलत टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में पिछले 92 साल से चला आ रहा एक घाटा खत्म कर दिया है. भारत ने 1932 में टेस्ट खेलना शुरू किया और धर्मशाला में हुए मुकाबले से पहले तक भारत की हार की संख्या जीत से ज्यादा थी.अब जीत-हार का हिसाब बराबर हो गया है. अब भारत के नाम 579 टेस्ट मैचों में 178 जीत और इतनी ही हार हैं. 1 टेस्ट टाई रहा है और 222 ड्रॉ रहे हैं. M टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ चार टीमें ऐसी हैं जिनके नाम हार की तुलना में जीत ज्यादा है. इनमें ऑस्ट्रेलिया (413 जीत, 232 हार), इंग्लैंड (392 जीत, 324 हार), साउथ अफ्रीका (178 जीत, 161 हार) और पाकिस्तान (148 जीत, 142 हार) शामिल हैं. भारत ने अब जीत और हार के आंकड़े बराबर कर दिए हैं. हाल-फिलहाल भारतीय टीम जैसा खेल दिखा रही है उससे यही उम्मीद है कि जल्द ही हमारी टीम भी हार की तुलना में ज्यादा जीत हासिल कर लेगी.


भारतीय क्रिकेट टीम ने 9 मार्च 2024 को अपने घरेलू मैदानों पर इंग्लैंड के खिलाफ आयोजित टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके उन्हें 4-1 से हराया.यह जीत भारत के क्रिकेट इतिहास में एक गर्वशील क्षण को दर्शाती है और टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अगले कदम की ओर बढ़ती है. इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था, इसके बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए अगले 4 मैचों में इंग्लैंड की टीम को वापसी का कोई भी मौका नहीं देते हुए सभी को एकतरफा तरीके से अपने नाम किया.टीम इंडिया के लिए इस टेस्ट सीरीज में जहां यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल का बल्ले से कमाल देखने को मिला तो वह गेंद से एक बार फिर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फिरकी का जादू देखने को मिला. वहीं सीरीज जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा भी काफी खुश दिखाई दिए जिसमें उन्होंने टीम के युवा खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की.धर्मशाला टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ में भारतीय टीम के लिए कई खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतक लगाया. सरफराज और देवदत्त पडिक्कल के बल्ले से शानदार अर्धशतक निकला.

        

रोहित शर्मा ने टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद मैच प्रेजेंटेशन के समय कहा कि जब आप इस तरह से टेस्ट मैच जीतते हैं तो सभी चीजें अपनी जगह पर सही लगती हैं. टीम में शामिल कुछ खिलाड़ियों के पास भले ही अभी इस फॉर्मेट में खेलने का अधिक अनुभव ना हो लेकिन उन्होंने अभी तक काफी क्रिकेट खेला है और मेरी जिम्मेदारी थी कि वह दबाव में बेहतर प्रदर्शन कर सके जो उन्होंने किया भी.इस सीरीज जीत का श्रेय पूरी टीम को जाता है. जब आप इस तरह से कोई सीरीज जीतते हैं तो सभी शतकों के बारे में बात करते हैं लेकिन आपको टेस्ट मैच जीतने के लिए 20 विकेट हासिल करने होते हैं. कप्तान रोहित शर्मा ने अपने बयान में कुलदीप यादव और यशस्वी जायसवाल के तारीफ  करते हुए कहा कि हमने कुलदीप से काफी समय पहले बात की थी, जब इस मुकाबले में पहली पारी के दौरान हम विकेट की तलाश में थे तो कुलदीप ने हमें सफलता दिलाई थी.इंजरी से वापस आने के बाद से कुलदीप ने काफी बेहतरीन खेल दिखाया और उन्होंने एनसीए में अपनी फिटनेस को लेकर काफी काम भी किया है.यशस्वी का भविष्य काफी शानदार है। जब इस तरह का खिलाड़ी आपकी टीम में मौजूद होता है तो विपक्षी टीम के गेंदबाज दबाव महसूस कर रहे हैं। हालांकि उसे अभी आगे काफी चुनौतियों का सामना करना है लेकिन वह इन सभी परिस्थितियों के लिए खुद को तैयार रखता है.

कोई टिप्पणी नहीं: