मुशीर खान ने 19 साल 14 दिन की उम्र में शतक बनाया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 12 मार्च 2024

मुशीर खान ने 19 साल 14 दिन की उम्र में शतक बनाया

Mushir-khan-century
नई दिल्ली. ‘बड़े मियाँ तो बड़े मियाँ, छोटे मियाँ सुभान अल्लाह‘.यह मुहावरा सरफराज खान और मुशीर खान पर सटिक बैठता है.टेस्ट मैच डेब्यू करने के बाद बड़े मियां सरफराज खान ने तीन अर्द्धशतक जमा दिये.वहीं छोटे मियां मुशीर खान ने रणजी ट्रॉफी फाइनल में शानदार शतक बनाया. इस युवा बल्लेबाज ने 326 गेंदों पर 136 रनों की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके जड़े. मुशीर खान शतक बनाने के बाद हर्ष दुबे की गेंद पर पवेलियन लौटे. वहीं, इस शतकीय पारी के बाद मुशीर खान ने मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का तकरीबन 29 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. दरअसल, मुशीर खान ने 19 साल 14 दिन की उम्र में शतक बनाया. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था. सचिन तेंदुलकर ने अपने 22 वें जन्मदिन से पहले पंजाब के खिलाफ दोहरा शतक बनाने का कारनामा किया था. पिछले कुछ सालों में, मुंबई ने भारतीय टीम को कुछ शानदार क्रिकेट खिलाड़ी दिए हैं.उसी सपनों के शहर से निकले मुशीर खान एक बेहतरीन और स्टार खिलाड़ी बनकर उभर रहे हैं.मुशीर खान 2024 अंडर-19 विश्व कप में भारत के शीर्ष ऑलराउंडर थे और उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुछ शानदार पारियां खेली हैं.वह टेस्ट बल्लेबाज सरफराज खान के छोटे भाई हैं. अंडर-19 विश्व कप में भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर मुशीर खान थे.उन्होंने चुनौतीपूर्ण दक्षिण अफ्रीकी पिचों पर आक्रामक अंदाज में सात मैचों में 360 रन बनाए .बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए, उन्होंने चार रन प्रति ओवर से कम की इकॉनमी रेट से सात विकेट लिए.न्यूजीलैंड और आयरलैंड के खिलाफ शतकों के साथ, मुशीर खान 2024 अंडर 19 विश्व कप में भारतीय कप्तान सहारन ने सात मैचों में 56.71 के औसत से 397 रन बनाए.के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे.

              

भारत के नॉकआउट के लिए क्वालीफाई होने के बाद मुशीर खान ने कहा, मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं लेकिन जब तक हम विश्व कप नहीं जीत लेते,  ”  मैं संतुष्ट नहीं होऊंगा. जहां तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी होने की बात है तो मैं वास्तव में इसके बारे में नहीं सोचना चाहता.” हालांकि, सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद भारत ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ फाइनल हार गया, लेकिन मुशीर असाधारण खिलाड़ी के रूप में सामने आए और उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों उदय सहारन, सचिन धास और सौम्य पांडे के साथ टूर्नामेंट की आईसीसी टीम में जगह बनाई. रेड बॉल क्रिकेट में, मुशीर खान ने रणजी ट्रॉफी में मुंबई का प्रतिनिधित्व करते हुए शानदार प्रदर्शन किया.फरवरी 2024 में बड़ौदा के ख़िलाफ अपना सिर्फ चैथा फर्स्ट क्लास गेम, क्वार्टरफाइनल खेलते हुए, मुशीर ने दोहरे शतक के साथ अपनी टीम के लिए अहम योगदान दिया. 90ध्4 के स्कोर से, मुंबई ने मुशीर खान के पहले फर्स्ट क्लास शतक की बदौलत टीम ने 384 रन बनाए.  27 फरवरी 2005 को मुंबई के कुर्ला में जन्मे मुशीर खान शहर के मशहूर आजाद मैदान में क्रिकेट खेलते हुए बड़े हुए। शुरुआती सालों में मुशीर का मार्गदर्शन उनके पिता नौशाद खान ने किया, जो एक पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर थे, जिनका भारत के लिए खेलने का सपना अधूरा रह गया था। 2024 में इंग्लैंड के ख़िलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले सरफराज खान मुशीर के बड़े भाई हैं। जाइल्स शील्ड में प्रभावशाली प्रदर्शन की बदौलत, मुशीर खान 2013 में सिर्फ आठ साल की उम्र में कांगा लीग में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। वहीं, उनके बड़े भाई सरफराज, 10 साल की उम्र में, 2007 में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी थे.कांगा लीग में अपने डेब्यू पर, मुशीर ने ओवल में राजावाड़ी क्रिकेट क्लब के ख़िलाफ तीन विकेट लिए और इसके बाद कैथोलिक जिमखाना के ख़िलाफ पांच विकेट लिए। उन्होंने कांगा लीग को छह मैचों में 25 विकेट लेकर समाप्त किया और उन्हें बॉलर ऑफ द टूर्नामेंट से नवाजा गया।

             

मीडिया और युवराज सिंह की अकादमी के बीच एक फ्रेंडली मैच में, आठ वर्षीय मुशीर खान ने भारत के 2011 विश्व कप के हीरो युवराज सिंह का विकेट भी लिया। इन शानदार प्रदर्शनों ने मुशीर खान को अगले दशक में मुंबई की ऐज ग्रुप  क्रिकेट टीमों में शामिल होने में मदद की. मुशीर खान का क्रिकेट करियरजहां उनके भाई सरफराज खान ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट और आईपीएल में निरंतरता के जरिए सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, वहीं मुशीर ने आराम से ऐज-ग्रुप क्रिकेट में रैंक हासिल की है। कम ऐज ग्रुप में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, मुशीर खान को 2022 अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी के लिए मुंबई की टीम में चुना गया, जहां उन्होंने 632 रन बनाने और 32 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार अपने नाम किया था। वह 2022 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे।  अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी में मुशीर के प्रदर्शन ने दिसंबर 2022 में मुंबई की रणजी ट्रॉफी टीम में उनके चयन का रास्ता बनाया। हालांकि मुशीर को रणजी सीजन में कोई खास सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्होंने जनवरी 2023 में अंडर-25 सीके नायडू ट्रॉफी में हैदराबाद के खिलाफ 367 गेंदों में 339 रन बनाए। उनकी पारी में 34 चौके और नौ छक्के शामिल थे।


नवंबर 2023 में, मुशीर ने गुवाहाटी में अंडर-19 वनडे चैलेंजर ट्रॉफी में भारत ठ का प्रतिनिधित्व करते हुए, भारत । के ख़िलाफ फाइनल में 139 रन बनाए और 35 रन देकर 3 विकेट लिए। तीन पारियों में 268 रनों के साथ, मुशीर टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इसके बाद, मुशीर को दुबई में 2023 अंडर-19 एशिया कप और दिसंबर-जनवरी में मेजबान दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया। मुशीर को दक्षिण अफ्रीका में अंडर-19 विश्व कप के लिए भारत की टीम में भी शामिल किया गया था, जिससे वह युवा स्तर पर भारत के लिए चुने जाने वाले सरफराज खान के बाद परिवार के दूसरे व्यक्ति बन गए।आईसीसी से बात करते हुए, मुशीर ने बताया कि भाई सरफराज की दी गई सलाह ने उन्हें क्रिकेट विश्व कप में दबाव से निपटने में मदद की। मुशीर ने कहा, “उनका (सरफराज) ध्यान हमेशा रिजल्ट के बारे में चिंता किए बिना रन बनाने और प्रक्रिया पर रहता था। मेरा ध्यान भी इस प्रक्रिया पर है.“ मुशीर ने कहा,  “  पहली बात जो उन्होंने मुझसे (अंडर-19 विश्व कप से पहले) कही थी, वह यह थी कि भारत के लिए खेलने से बड़ा कोई गौरव नहीं है, इसलिए जब भी मौका मिले, मैच का लुत्फ उठाओ - चाहे वह बल्ले से हो या फिर गेंद से. जैसे ही लॉस एंजिल्स 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में क्रिकेट के T20 फॉर्मेट की वापसी होगी, मुशीर खान अपने अनुभव और उम्र के साथ, भारतीय क्रिकेट टीम में एक स्थान हासिल करने के लिए मजबूत दावेदारों में से एक होंगे.

कोई टिप्पणी नहीं: