वाराणसी : मोदी के तीसरे टर्म के लिए घोषणा पत्र के सुझावों की तैयारी में जुटे भाजपाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 2 मार्च 2024

वाराणसी : मोदी के तीसरे टर्म के लिए घोषणा पत्र के सुझावों की तैयारी में जुटे भाजपाई

  • सभी क्षेत्रों में बीजेपी एलईडी वैन, डिजिटल और सुझाव पेटी के माध्यम से आम जनता से चुनावी घोषणा पत्र के लिए सुझाव लेगी

Modi-menufesto
वाराणसी (सुरेश गांधी) लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने अभी तारीखों का एलान नहीं किया, लेकिन बीजेपी सहित तमाम राजनीतिक दलों ने अपने अपने स्तर पर तैयारियां तेज कर रखी है. इसी क्रम में बीजेपी ने चुनावी घोषणा पत्र को लेकर आम जन तक पकड़ मजबूत करने में जुट गई है. इसके लिए पार्टी ने ’विकसित भारत संकल्प पत्र सुझाव अभियान’ की शुरुआत की है. किसान ग्राम यात्रा, युवा चौपाल, नारी शक्ति वंदन अभियान के साथ आम जनता से डिजिटल माध्यम से सुझाव लेगी. बीजेपी 2047 तक विकसित भारत कैसे बने इसको लेकर सुझाव ले रही है. सभी क्षेत्रों में बीजेपी एलईडी वैन, डिजिटल और सुझाव पेटी के माध्यम से आम जनता से चुनावी घोषणा पत्र के लिए सुझाव लेगी.


भाजपा के स्थानीय जिलाध्यक्ष और एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा ने शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि विकसित भारत का लक्ष्य लिए मोदी की गारंटी पर पार्टी जनता के द्वार पर जाकर अब आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के तहत नए संकल्प पत्र की संरचना करने जा रही है। पार्टी ने पूर्व के चुनाव के अपने संकल्प पत्र के सारे वादे पूरे किए हैं। तीसरी बार मोदी सरकार के घोषणा पत्र को लेकर सभी वर्गों से सुझाव अलग अलग माध्यम से लिए जायेंगे. 2047 तक विकसित भारत कैसे बने और प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे टर्म में तीसरी लार्जेस्ट इकोनामी इंडिया कैसे बने इसको लेकर आम जनता से सुझाव लिए जाएंगे. इसके अलावा विरासत और विकास जैसे मुद्दा भी रहेगा, जो केंद्र की मोदी सरकार को पूरा करना है. बता दें कि जिस तरह से बीजेपी ने इस मिशन 24 में एनडीए 400 का नारा दिया है, उसे पूरा करने के लिए घोषणा पत्र में हर वर्ग का विशेष ध्यान रखा जाएगा. सूत्रों की मानें तो बीजेपी घोषणा पत्र में ’प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ की राशि में बढ़ोतरी का वादा कर सकती है. इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा बढ़ाने का भी वादा शामिल किया जा सकता है और इसपर कुछ नए और बेहतरीन इंसेंटिव देने का संकल्प भी जताया जा सकता है. वहीं, आधी आबादी के लिहाज से पार्टी महिलाओं से जुड़ी केंद्र की योजनाओं के लाभार्थियों का दायरा बढ़ाने का वादा कर सकती है और उनके लिए कोई नई योजना लॉन्च करने का भी संकल्प जता सकती है.


घोषणा पत्र में या तो ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर घोषणा कर सकती है या नई पेंशन योजना (एनपीएस) में ही कुछ आकर्षक व्यवस्था का वादा कर सकती है. जैसे कि कर्मचारियों को रिटायरमेंट के वक्त या समय-समय पर फिक्स रिटर्न का वादा. गरीबों को लेकर मोदी सरकार मुफ्त अनाज योजना को पहले ही पांच साल के लिए बढ़ा चुकी है. इसके बावजूद, बीजेपी के घोषणा पत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना और खाद्य योजना को लेकर वादा कर सकती है. इसी तरह से स्वास्थ्य के क्षेत्र में गरीबों के मुफ्त इलाज की सीमा को 5 लाख रुपए से बढ़ा कर 10 लाख कर सकती है. वहीं, युवाओं के लिहाज से देखें तो इस बार के लोकसभा चुनाव में 18 से 29 वर्ष के साढ़े 21 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डालेंगे, यह वो आबादी है जिसे रोजगार की सबसे ज्यादा तलाश है. ऐसे में रोजगार और भारतीयों को लेकर बड़ा वादा इस घोषणा पत्र में किया जा सकता है. खास बात है कि बीजेपी विभिन्न प्रमुख स्थानों जैसे बाज़ार, बस्ती, साप्ताहिक बाज़ार, मंडी, भाजपा जिला कार्यालय, लोकसभा कार्यालय, कचहरी, कॉलेज आदि जैसे भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सुझाव पेटिकाएं लगाएगी. जिसमें सभी वर्ग से सुझाव आमंत्रित किए जायेंगे. इसके अलावा वॉट्सअप ग्रुप के माध्यम से विभिन्न व्यावसायिक, वाणिज्य और अपने-अपने क्षेत्र में प्रमुख और वरिष्ठ लोगों से घोषणा पत्र के लिए सुझाव लिए जाएंगे. सभी प्रकोष्ठों के माध्यम से भी विधानसभा और जिला स्तर पर कार्यक्रम और गोष्ठियां की जाएगी. घर-घर जनसंपर्क कर नमो ऐप के माध्यम से भी सुझाव लिए जाएंगे.


जिलाध्यक्ष और महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय ने कहा कि पार्टी के ‘विकसित भारत-मोदी की गारन्टी‘ अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर जन आकांक्षा पेटियों का अनावरण होगा। जनाकांक्षा पेटियों के माध्यम से जनता के विचार, जनता की आकांक्षाओं तथा जनता की अपेक्षाओं का संकलन किया जाएगा,जो भाजपा के संकल्प पत्र का आधार बनेगा। उन्होंने बताया कि ‘विकसित भारत-मोदी की गारन्टी‘ रथों के माध्यम से, जनाकांक्षा पेटियों में जनता की आकांक्षाओं के संकलन के साथ ही पार्टी के कार्यकर्ता पेटियों के माध्यम से सम्पर्क व संवाद करने के लिए जनता के दरबार में पहुंचेगें। लोकमत के अनुरूप लोकतंत्र के संचालन की पक्षधर भाजपा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आगामी पांच वर्षों में अपनी परम्परा के अनुरूप जनाकांक्षाओं को पूरा कर अपने संकल्प पत्र के एक-एक संकल्प को पूरा करेगी। डिजिटल माध्यम से भी मोबाइल नम्बर 9090902024 पर मिस कॉल देने की व्यवस्था है। 8 से 10 मार्च तक देश भर में घर घर जनसंपर्क अभियान चलाया जाएगा। संकल्प पत्र में सुझावों के लिए आमजन से लेकर खिलाड़ियों, अधिवक्ताओं, व्यापारियों, सहित समाज के सभी प्रतिष्ठित संस्थाओं एवं व्यक्तियों के साथ गोष्ठी एवं संवाद किया जाएगा। नमो एप के माध्यम से 10 करोड़ ब्रांड एम्बेसडर बनाए जाएंगे। इस अभियान में पार्टी के विभिन्न प्रकोष्ठों की अहम भूमिका होगी। पत्रकार वार्ता में क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, जिला महामंत्री प्रवीण सिंह गौतम, सह मीडिया प्रभारी संतोष सोलापुरकर, श्रीनिकेतन मिश्रा, शैलेन्द्र मिश्रा आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: