मधुबनी : 11 मार्च एलएनएमयू चलो को लेकर डीबी कॉलेज, जयनगर में हुआ "छात्र संवाद कार्यक्रम" - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 4 मार्च 2024

मधुबनी : 11 मार्च एलएनएमयू चलो को लेकर डीबी कॉलेज, जयनगर में हुआ "छात्र संवाद कार्यक्रम"

Db-college-jaynagar
जयनगर/मधुबनी, आगमी 11 मार्च 2024 को मिथिला स्टूडेंट यूनियन के द्वारा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में विशाल छात्र आंदोलन आहूत है, जिसको लेकर प्रमंडल क्षेत्र में जोर सोर से तैयारी चल रही है। इसी क्रम में आज मधुबनी जिले के जयनगर प्रखंड के डी.बी. कॉलेज, जयनगर इकाई के द्वारा महाविद्यालय में छात्र संवाद का आयोजन हुआ। बताते चलें कि मिथिला स्टूडेंट यूनियन एक गैर राजनीतिक छात्र संगठन है, जो पिछले आठ वर्षों से मिथिला के क्षेत्र और छात्र के विकास के लिए अग्रसर है पूर्व में भी इनके द्वारा सैकड़ों जोरदार आंदोलनों प्रदर्शनों को अंजाम दिया है कई मांगें भी मनवा चुके हैं ।11 मार्च एलएनएमयू चलो आंदोलन की कुछ मांगें है। जिनमें छात्रसंघ चुनाव का घोषण तत्काल किया जाए, स्नातक-स्नातकोत्तर का सत्र नियमित किया जाए,रिक्त पदों पर प्रोफेसर, कर्मचारी और लाइब्रेरियन की बहाली किया जाए, विश्वविद्यालय में कार्यरत डाटा सेंटर का अनुबंध रद्द किया जाए, सभी कॉलेज में छात्रावास और महिला छात्रावास का निर्माण किया जाए, एससी-एसटी छात्र एवं सभी वर्ग के छात्राओं का लागू मुफ्त शिक्षा सभी कॉलेज में लागू किया जाए, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय एवं सीएम लॉ कॉलेज दरभंगा को पुनः चालू किया जाए,सभी कॉलेज का नाम मिथिलाक्षर में अंकित हो इसका निर्देश जारी हो,सभी कॉलेज और विभाग में लाइब्रेरी, ई-लाइब्रेरी, लेबोरेट्री, परीक्षा भवन और कैंटीन की सुविधा हो, छात्र के संख्या अनुसार विभिन्न कॉलेज में पीजी का पढ़ाई चालू किया जाए,सभी कॉलेज में ड्रेस कोड कम्प्यूटर कक्ष स्वच्छ सुरन्द सुरक्षित माहौल छात्रों को दिया जाए,विश्वविद्यालय और कॉलेज का अपना हेल्पलाइन नंबर और पूछताछ केन्द्र खोला जाए,सभी कॉलेज में खेल-कूद का सामग्री और प्रत्येक साल कॉलेज स्तर पर खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए,स्नातक व पीजी स्तर पर छात्रों को लगने वाला फीस को आधा किया जाए प्रत्येक साल दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाए,विधिरना विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा मिले इत्यादि मांग शामिल है। उक्त छात्र संवाद को महाविद्यालय के पूर्व नेता शशि सिंह ने किया और वक्तव्य में कहा कि ललित नारायण मिथिला विश्विद्यालय का व्यवस्था फिरसे वापिस चरमरा गई है, जिसे हमलोगों ने कई बार छात्र/छात्राओं के मदद से सही करवाया है और आगे भी करवाएंगे इसे हम प्लास्टिक का रब्बर नहीं बनने देंगे कि जब खींचो खिंचा जाए और फिर वापिस अपने जगह आ जाये ये कतई बर्दाश्त नहीं है छात्र/छात्राओं को जागरूक करते हुए 11 मार्च एलएनएमयू चलने को कहा।


वहीं विश्वविद्यालय अध्यक्ष अनीश चौधरी ने कहा कि क्रांति समझौता से नहीं बगावत से आती हैं इसके लिए विरोधी नहीं विद्रोही बनना पड़ता हैं 11 मार्च एलएनएमयू चलो आंदोलन के लिए लगातार विभिन्न कॉलेजों कोचिंग संस्थानो में कैंपेन किया जा रहा हैं। इस आंदोलन में हजारों हजार की संख्या में छात्र शामिल होने के लिए आ रहे हैं। हमने छात्रों को पहले ही कह दिया हैं हमारे आंदोलन में नास्ता चाय नहीं मिलेगा। आपको पांच किलोमीटर पैदल चलना होगा। हम आपको संघर्ष सिखाने के लिए आये हैं किसी पार्टी किसी नेता का झंडा उठाने के लिए नहीं। बताते हुए उम्मीद जताई कि 11 मार्च को दरभंगा शहर छात्र आंदोलन का एक नया रूप देखेगा। वहीँ एमएसयू के पूर्व जयनगर अनुमंडल प्रभारी प्रशांत रंजन बास्की ने कहा कि हमलोग संघर्ष के राह पर चलने वाले क्रांतिकारी वीर है। किसी शाशन प्रशासन या नेता से नहीं डरते हैं और न ही डरेंगे जहां छात्र-छात्राओं और लोगों के साथ अन्याय दिखेगा, वहां हम मिथिला स्टूडेंट यूनियन हमेशा कड़ा मुकाबला करेगी। अभी इस चरमराई ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा को आपलोगो के साथ के माध्यम से सुधरेंगे। इस मौके पर जिला कॉलेज प्रभारी अजित झा, नारायण झा, महाविद्यालय अध्यक्ष अमर सिंह, सचिव आयुष सिंह, अजहर अनीश, कृष्णा पंडित, चंदन पंडित, गोलू , सोनी कुमारी, अर्चना कुमारी एवं महाविद्यालय के सैकड़ों छात्र/छात्राएं मौजूद रहे और साथ देने का वादा किया।

कोई टिप्पणी नहीं: