सीहोर : विश्व पृथ्वी दिवस-धरती का श्रृंगार कर लिया धरा को बचाने का संकल्प - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 22 अप्रैल 2024

सीहोर : विश्व पृथ्वी दिवस-धरती का श्रृंगार कर लिया धरा को बचाने का संकल्प

  • श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के तत्वाधान में एक पखवाड़ तक होंगे विभिन्न आयोजन

World-earth-day-sehore
सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के तत्वाधान में विश्व पृथ्वी दिवस के अंतर्गत एक पखवाड़े का आयोजन की शुरूआत शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प वृद्धाश्रम से की गई है। समिति ने पहले दिन विचार गोष्ठी के साथ ही परिसर में पौधा रोपण के साथ ही इसके संरक्षण करने का संकल्प लिया। इस मौके पर केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने कहा कि आज जिस तरह से प्रकृति का दोहन हो रहा है उससे वैश्विक स्तर पर हमारे भविष्य के लिए चिंता होना स्वाभाविक है। प्लास्टिक के दुष्प्रभावो के बारे में बताते हुए कहा कि प्लास्टिक का दैनिक जीवन में बढ़ता हुआ उपयोग पर्यावरण के लिए घातक है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुद्ध पर्यावरण के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण के लिए यहां पर मौजूद लोगों को प्रेरित किया। इस दौरान सभी ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।


पृथ्वी पर जीवन को कायम रखने में सबसे आवश्यक

शहर के वरिष्ठ ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश शर्मा ने कहा कि पृथ्वी पर जीवन को कायम रखने में सबसे आवश्यक है कि पर्याप्त प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता के साथ अनुकूल पर्यावरण बना रहे। इस महत्त्व को समझाने के लिए वर्ष 1970 से दुनिया के 192 देश प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। पर्याप्त प्राकृतिक संसाधन व अनुकूल पर्यावरण के बिना पृथ्वी पर जीवन विल्कुल भी संभव नहीं है। पिछले कुछ दशकों में अपर्याप्त होते प्राकृतिक संसाधन व प्रतिकूल होते पर्यावरण के चलते यह चिंता लगातार गहराती जा रही है कि पृथ्वी पर जीवन को कैसे कायम रखा जाए। हमारा देश और प्रदेश अछूता नहीं रह गया है। लगातार बढ़ती जनसंख्या, दिशाहीन विकास और प्रकृति व पर्यावरण के अंधाधुंध दोहन के कारण आज हवा पानी और मिट्टी प्रदूषित हो चुके हैं। विश्व पृथ्वी दिवस एक ऐसा अवसर है जब हम पृथ्वी को जीवनदायी बनाए रखने का संकल्प ले सकते हैं।


पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना

केन्द्र के प्रभारी नटवर सिंह ने कहा कि इस दिन को मनाने का मकसद पर्यावरण को होने वाले खतरों के प्रति लोगों को जागरूक करना है और पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है। भूस्खलन, ग्लोबल वॉर्मिंग और प्रदूषण के कारण पर्यावण को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है। ऐसे में यदि व्यक्ति अपने स्तर पर भी पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दे और पर्यावरण को सुरक्षित रखने का प्रण ले तो हमारी पृथ्वी फलती-फूलती रहेगी, यह दिन आने वाली पीढिय़ों के लिए पृथ्वी और इसके पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा और संरक्षण के लिए हमारी जिम्मेदारी की याद दिलाता है। इस मौके पर जिला संस्कार मंच के संयोजक मनोज दीक्षित मामा ने बताया कि श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के द्वारा लगातार एक पखवाड़े 15 दिनों तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन विश्व पृथ्वी दिवस के अंतर्गत किया जाएगा। आने वाले दिनों में शिक्षा संस्थाओं में भाषण प्रतियोगिता, धरती का श्रृंगार करो रंगोली प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: