पूर्णिया : एवोकैडो हेल्थ के द्वारा विद्या विहार स्कूल में तीन दिवसीय स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम का हुआ आयोजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 11 अप्रैल 2024

पूर्णिया : एवोकैडो हेल्थ के द्वारा विद्या विहार स्कूल में तीन दिवसीय स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Free-health-camp-purniyan
पूर्णिया : शहर में विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल (वीवीआरएस) शैक्षिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के एक प्रतीक के रूप में खड़ा है। 5 अप्रैल से 7 अप्रैल तक, इस प्रतिष्ठित संस्थान ने एवोकैडो हेल्थ के सहयोग से अपने छात्रों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक सराहनीय यात्रा शुरू की। यह आयोजन छात्रों की व्यापक स्वास्थ्य जांच के साथ शुरू हुआ, जिसमें प्रत्येक छात्र के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया गया, जिससे यह सुनिश्चित किया गया कि हमारे देश का भविष्य न केवल शैक्षणिक रूप से कुशल हैं बल्कि स्वास्थ्य के शिखर पर भी हैं। एवोकैडो हेल्थ ने स्वास्थ्य और कल्याण पर ज्ञानवर्धक सत्र भी आयोजित किए, जिसमें मौखिक स्वच्छता और हाथ धोने की तकनीकों पर व्यावहारिक प्रदर्शन शामिल थे। ये सत्र बुनियादी हैं लेकिन अक्सर नजरअंदाज किए जाते हैं और ये उन आदतों को आकार देने में महत्वपूर्ण हैं जो हमें स्वस्थ जीवन शैली की ओर ले जाती हैं। यह पहल ज्ञान प्रदान करने तक ही सीमित नहीं रही; इसने प्रचलित स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने की दिशा में भी ठोस कदम उठाए। एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत, स्थानीय अधिकारियों के साथ एक सहक्रियात्मक प्रयास में और पूर्णिया के सिविल सर्जन डॉ. अभय चौधरी के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में, एवोकैडो हेल्थ ने वीवीआरएस के सभी छात्रों को साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड (आईएफए) की गोलियां वितरित कीं। एनीमिया उन्मूलन की दिशा में यह सक्रिय दृष्टिकोण अपने छात्रों के स्वास्थ्य के प्रति स्कूल की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।


Free-health-camp-purniyan
इसके अलावा, एवोकैडो हेल्थ ने हाई स्कूल के छात्रों को विभिन्न करियर पथों पर नेविगेट करने में मदद करने के लिए मेंटरशिप सत्र आयोजित किए, जो उनके सबसे बड़े तनावों में से एक हो सकता है। राहुल राज, आईआईटी खड़गपुर के एक प्रतिष्ठित स्नातक, ने आईआईटी उम्मीदवारों को प्रेरित किया और मार्गदर्शन दिया। इंजीनियरिंग की दुनिया में उनकी अंतर्दृष्टि और उनके उपाख्यानों ने प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के उथल-पुथल से निपटने के लिए एक प्रकाशस्तंभ के रूप में काम किया। इसी तरह, मेडिकल उम्मीदवारों को डॉ. सुजीत कुमार और एम्स दिल्ली के डॉ. राजन कुमार ने सम्बोधित किय। एनईईटी-यूजी उम्मीदवारों के लिए उनका परामर्श सिर्फ एक सत्र नहीं था बल्कि एक परिवर्तनकारी अनुभव था जिसने महत्वाकांक्षा और समर्पण के बीज बोए। तीन दिवसीय कार्यक्रम बेहद सफल रहा, जिसने छात्रों के जीवन पर एक अमिट छाप छोड़ी। यह एक समग्र दृष्टिकोण था जो न केवल छात्रों के बौद्धिक विकास बल्कि उनके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को भी पूरा करता था। वीवीआरएस और एवोकैडो हेल्थ की पहल अनुकरणीय है, जो देश भर के स्कूलों के लिए एक मानक स्थापित कर रही है। वे हमें याद दिलाते हैं कि शिक्षा का मूल न केवल पाठ्यपुस्तकों के पन्नों में निहित है, बल्कि स्वस्थ, सक्षम और लचीले व्यक्तियों के पोषण में भी निहित है। जैसा कि हम वीवीआरएस और एवोकैडो हेल्थ के प्रयासों की सराहना करते हैं, हम एक ऐसे भविष्य की भी आशा करते हैं जहां इस तरह की पहल एक आदर्श बन जाएगी, जो हमारे देश के युवाओं के लिए एक स्वस्थ और उज्जवल कल का निर्माण करेगी। इस स्वास्थ्य शिविर को सफल बनाने में एवोकैडो उनके अटूट समर्थन के लिए निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल, संयुक्त निदेशक श्री दिगेंद्र नाथ चौधरी,प्रधानाचार्य श्री निखिल रंजन , ट्रस्टी श्री राजेश चंद्र मिश्रा और वीवीआरएस के पीआरओ इंजीनियर राहुल शांडिल्य का आभार व्यक्त करता है।

कोई टिप्पणी नहीं: