विशेष : रायबरेली - कांग्रेस का तिलिस्म, तिलिस्म की कांग्रेस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 7 अप्रैल 2024

विशेष : रायबरेली - कांग्रेस का तिलिस्म, तिलिस्म की कांग्रेस

rai-bareli-election
शीर्षक पढ़कर थोड़ा आश्चर्य लगता है लेकिन उत्तर प्रदेश के सबसे वीवीआईपी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली में जाने के बाद और इस क्षेत्र को समझने के बाद सटीक ही लगता है। रायबरेली का बस स्टैण्ड उसके पास स्थित प्राचीन होटल लक्ष्मी होटल जिसमें कुछ दिन रहकर 1952 में फिरोजगाँधी ने अपने पहले चुनावी समर की शुरूआत की थी। 72 वर्ष का अन्तर्राल निकल गया है लेकिन इस होटल के कर्ताधर्ता में वही ठसक भरी है जब कोई इस होटल में रुकने आता है तो उसके साथ  वही ठसक दिखाई जाती है। लगभग-लगभग यही हालत कांग्रेस और कांग्रेसियों की ठसक के चलते हो गयी है। जिस तरह लक्ष्मी होटल में अब कोई नही रुकता। उसी तरह अब कांग्रेस के बाड़े में कोई नही आता है। सूना रहता है तिलकहाल और इसी के चलते सोनिया गांधी की प्रतिनिधित्व वाली इस सीट से  विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया। लेकिन अभी भी कांग्रेस सुधरने को तैयार नही है। सोनिया गांधी के राज्यसभा में आने के बाद तय हो गया कि अब यह बिरासत सोनिया गांधी किसी को सौपेगी। प्रियंका गांधी जरूर इस क्षेत्र से 2024 में दावेदारी जताने की तैयारी में दिख रही है। साफगोई के साथ रायबरेली के विकास के पहले कदम से लेकर अब तक के हालात पर नजर डाले तो बखूबी समझा जा सकता है आधुनिक लोकतांत्रिक व्यवस्था में फेडरल स्ट्रक्चर के चलते कुछ बुनियादी सवाल और उनके जद्दोजहद ने रायबरेली को कुछ दिया है तो बहुत कुछ छीन लिया है। वी वीआईपी सीट ने कुछ चुभते हुए सवाल यहाँ के लोगों के जीवन में दिये है। उत्तर प्रदेश से कांग्रेस के बनवास के साथ ही रायबरेली के लोगों के जीवन में उत्तर प्रदेश सरकार ने बनवास जैसा बर्ताव किया है। जिसके कारण एक बेचैनी ने निवर्तमान विधानसभा चुनाव में सभी विधानसभा क्षेत्रों से कांग्रेस का सूपड़ा साफ करा दिया। अभी कहने को बहुत कुछ बाकी है। लेकिन मजबूरी ने लोगों के सामने अंधेरा छा दिया।


सियासी खेल में कांग्रेस के विधान परिषद सदस्य रहे दिनेश प्रताप सिंह  अब योगी के दरबार में मंत्री बन चुके है। लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय अस्मिता के सवाल पर लोग कांग्रेस के साथ हो जाते रहे है। लेकिन विधानसभा चुनाव आते-आते कांग्रेस का यह वोट बैंक बिखरने लगता था । यह टेन्डेन्सी क्यों बनी इस सवाल को बाहर खोजने से अधिक कांग्रेस के अन्दर ही खोजना पड़ेगा। आतंकवाद पर सीधी लड़ाई लड़ने वाला मंजीत सिंह बिट्टा उसूलों पर लड़ते-लड़ते कांग्रेस के लिये बेईमानी हो गया। उसी तरह उसूल के कांग्रेसी बेईमानी होते गये। तो लोग चेहरे बदल के, झण्डे बदल के, रंग बदल के अपने स्वार्थ सिद्ध करते रहे। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के देश में आगमन के साथ कांग्रेस के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में पलायन कर गये। सिर्फ रायबरेली ही नही पूरे सूबे में कांग्रेस का बेसिक स्टेक्चर चरमरा गया। इस स्टेक्चर को खड़ा करने की जगह लोकलुभावन टोटको के बल पर दूसरी बार सत्ता में आने का जतन कांग्रेस करती है। आंकड़े की बात करें तो कि उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों में 60 प्रतिशत लोग रायबरेली के बाशिन्दे है। क्या प्रधानमंत्री देने वाले क्षेत्र और वीवीआईपी नेताओं को जिताने के बाद यहॉ की जनता के खाते में सिर्फ पिछड़ापन ही लिखा है? जनता के बीच जब यह संवाददाता पहुँचा तो राम खेलावन से पूछा कि कांग्रेस के प्रति आपका क्या नजरिया है तो वह बड़ी बेवाकी के साथ बताता है कि भाजपा सरकार के खिलाफ कोई आन्दोलन यहॉ के कांग्रेसियों ने नही छेड़ा न ही पब्लिक के बीच कोई नेता गया। समस्या से जब त्राहि-त्राहि जनता कर रही कोई भी राजनैतिक दल आगे नही आया। इसके कारण जनता ने इस बार सत्ता में आ रही पार्टी के पक्ष में जाने का निर्णय लिया है। बड़ी संख्या में लोग गांधी परिवार से नाराज नही है। लेकिन अपनी समस्याओं के प्रति चिंतित है। कांग्रेस के नेता वोट मॉगने आये या न आये। इससे कोई फर्क नही पड़ता। चाहे राहुल गॉधी लड़े या प्रियंका फर्क नही करते। हम तो परंपरा का पालन करेंगे।  कांग्रेस के जिलाध्यक्ष का भी रोना यही है। कई सरकारी इंडस्ट्री बंद होने के कगार पर पहुँच गयी। जनता बेरोजगार है करे तो क्या करें। विकास का जो माडल रायबरेली के लिये चुना गया उस माडल में खामियॉ ही खामियॉ है। रोजगार तो मिले है लेकिन बाहरी लोगों को जिसके कारण महंगाई बड़ी है। रायबरेली के बाशिंदे जानते हैं कि बैसवाड़ी ठाट क्या होता है। कभी बैसवाड़ी बोली वाला यह इलाका अपने ठाट की धमक के लिए प्रसिद्ध था। 1857 की जंगे आजादी और बाबा रामचंद्र की अगुवाई में हुए किसान आंदोलन में इस ठाट ने जो धमक दिखाई, वह आज भी मिटाये नहीं मिटती। इस इलाके की स्याही से लिख दी गई गणेशशंकर विद्यार्थी की कलम को भला कौन भूल सकता है गौरतलब है यूपीए की मुखिया सोनिया गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र में कोच फैक्टरी , एम्स , राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलाजी संस्थान (निफ्ट) देकर रायबरेली में कमजोर पड़ रही कांग्रेस को मजबूत करने की कोशिश  की है। सोनिया अब अपनी विरासत अपनी बेटी प्रियका के हाथों में सौपने को आतुर दिख रही है। 2024 का चुनाव में बेटी पिं्रयका गांधी ही चुनावी समर में उतरे इसकी तैयारी जोरो पर है। कांग्रेस आने वाले कल में कांग्रेस की विरासत की सियासत को संभालने के लिये चौथी पीढ़ी आने को तैयार है। लेकिन फिर भी हालात जस के तस ही है।


दुःख ही जीवन की कथा रही,

क्या कहूँ आज, जो नहीं कहीं !

कवि निराला ने बैसवारा में जन्म लेकर अपनी व्यथा को जिस तरह व्यक्त किया वह बैसवारा रायबरेली पर सटीक बैठती है।





Surendra-agnihotri

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

विधानसभा मार्ग, लखनऊ

मो0ः 9415508695

लेखक-दैनिक भास्कर के 25 वर्ष तक उत्तर प्रदेश राज्य प्रमुख रहे है

कोई टिप्पणी नहीं: