सीहोर : निकाला गया भव्य गणगौर चल समारोह, देर रात्रि तक जारी रहे कार्यक्रम - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 13 अप्रैल 2024

सीहोर : निकाला गया भव्य गणगौर चल समारोह, देर रात्रि तक जारी रहे कार्यक्रम

Gangaur-samaroh
सीहोर। हर साल की तरह मां पार्वती और शिव भक्ति का प्रतीक गणगौर महोत्सव आस्था और उत्साह के साथ मनाया गया। 16 दिनों तक सामूहिक रूप से महिलाओं ने भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना की थी और 16 दिवसीय महापर्व का समापन माहेश्वरी महिला मंडल के भव्य गणगौर चल समारोह के साथ शुक्रवार को समापन किया गया। इस मौके पर चल समारोह शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए शहर के सीवन तट पर पहुंचा जहां पर सभी महिलाओं ने ने पूजा अर्चना की। इस वर्ष अग्रवाल महिला मंडल, माहेश्वरी महिला मंडल और सोनी महिला मंडल के संयुक्त तत्वाधान में मनाया गया था। जिसमें हर रोज बड़ी संख्या में सामूहिक रूप से महिलाए शामिल रही। इस संबंध में जानकारी देते हुए अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि माहेश्वरी महिला मंडल श्रीमती आभा कासट, सोनी महिला मंडल की अध्यक्ष सुनीता सोनी के मार्गदर्शन में गणगौर का पर्व महिलाओं के द्वारा पूरे उत्साह के साथ मनाया गया।


ईसर-गणगौर (शिव और पार्वती) की प्रतिमा

उन्होंने बताया कि गणगौर पर्व परम्परा एवं उत्साह के साथ मनाया गया। सुबह से महिलाओं ने तैयार होकर गणगौर पूजन किया गया। गणगौर पर्व को लेकर महिलाओं में उत्साह देखते ही बन रहा था महिलाओं ने पति की लंबी आयु के लिए ईसर-गणगौर (शिव और पार्वती) की मिट्टी की प्रतिमा बनाकर सामूहिक रूप से पूजन किया गया। गणगौर की पूजा को लेकर महिलाओं के साथ ही युवतियों में भी उत्साह दिखाया गया। महिलाओं द्वारा पूजन के लिए पूर्व से ही तैयारी की गई थी बेसन, आटा और मैदा के मीठे गुणे बनाकर और मिट्टी से पार्वती की प्रतिमा बनाकर सजाया गया तथा विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। मंदिरो में भी काफी संख्या में महिलायें पूजन के लिए पहँुची। गणगौर की पूजा के साथ ही महिलाओं द्वारा गणगौर के व्रत के महत्व की कथा सुनी गई और माता पार्वती से सुहाग की रक्षा की कामना की गई।

कोई टिप्पणी नहीं: