आलेख : छठां चरण : टूटेगा जातीय दबदबा या चलेगा एमवाई फैक्टर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 25 मई 2024

आलेख : छठां चरण : टूटेगा जातीय दबदबा या चलेगा एमवाई फैक्टर

पूर्वी उत्तर प्रदेश की राजनीति पर पूरे देश की निगाहें हैं. कारण कि एक छोर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा सीट वाराणसी है तो दूसरे छोर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह जिला गोरखपुर है. लेकिन बीजेपी के लिए मुश्किल यह है कि 2014 लोकसभा और 2017 विधानसभा चुनावों को छोड़ दें तो उसके बाद 2019 लोकसभा और 2022 विधानसभा चुनावों में बीजेपी के लिए यह इलाका सुकून देने वाला नहीं रहा है. 2019 लोकसभा चुनावों में यहां बीजेपी ने अपनी 5 लोकसभा सीटें गवां दी थीं तो 2022 विधानसभा चुनावों में कई जिलों में पार्टी का सूपड़ा ही साफ हो गया. इसी तरह 2019 में 3 लोकसभा सीटें ऐसी थीं जहां मामूली वोटों से पार्टी कैंडिडेट चुनाव जीत सके थे. देखा जाएं तो छठे और सातवें चरण में 27 लोकसभा सीटों पर सियासी दलों का इम्तिहान होना है. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर तक में आखिरी चरण में सियासी कद के जरिए पूर्वांचल के जातीय सरहद को तोड़ने का लिटमस टेस्ट होगा तो सपा प्रमुख अखिलेश यादव के सामने आजमगढ़ सीट को वापस सपा की झोली में डालने के साथ-साथ उनके पीडीए फॉर्मूले का भी लिटमस टेस्ट भी इसी इलाके में होना है. बसपा प्रमुख मायावती के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपनी पार्टी के सियासी आधार को बचाए रखने की है


Cast-factor-uttar-pradesh
पूर्वांचल की 14 सीटों पर 25 मई को मतदान होगा। 2019 में भाजपा ने नौ सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। गठबंधन सहयोगी सपा और बसपा ने क्रमशः एक और चार सीटें हासिल की थीं। बता दें, पूर्वांचल प्रमुख हस्तियों की विरासत के साथ-साथ चुनावी प्रक्रिया में माफिया और बाहुबलियों के व्यापक प्रभाव के लिए जाना जाता है। इस चरण में 14 निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज (एससी), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (एससी) और भदोही शामिल हैं। 2014 में भाजपा ने इस चरण की सभी सीटों पर कब्जा कर लिया था, सिवाय आजमगढ़ के। हालांकि, 2022 के उपचुनाव में उसने सपा के गढ़ वाली सीट पर कब्जा कर लिया। इस चुनाव में अकेले चुनाव लड़ रही बसपा के प्रदर्शन पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह भाजपा या सपा-कांग्रेस गठबंधन के पक्ष में संभावित रूप सें खेल बिगाड़ने वाली या उसे प्रभावित करने वाली है या नहीं। इसके साथ ही, सपा को इस चरण में अपना विस्तार करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर सुल्तानपुर, श्रावस्ती, बस्ती, संत कबीर नगर और भदोही जैसे उन निर्वाचन क्षेत्रों में जो ऐतिहासिक रूप से पार्टी के लिए अछूते रहे हैं।


सुल्तानपुर हमेशा से अपने हाई-प्रोफाइल पड़ोसियों अमेठी और रायबरेली की छाया में रहा है। 2014 में पहली बार इस सीट से मेनका गांधी ने चुनाव लड़ा था, जब भाजपा ने वरुण को यहां से मैदान में उतारा था। 2019 में उन्हें पीलीभीत से मैदान में उतारा गया और उनकी मां मेनका ने यहां से चुनाव लड़ा। मेनका अब यहां से नौवीं बार संसद पहुंचने की कोशिश में हैं। उन्हें सपा के राम भुवाल निषाद के रूप में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो गोरखपुर से नाविक समुदाय के प्रमुख नेता हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ और निषाद पार्टी जैसे भाजपा के सहयोगी दलों के अलावा निवर्तमान भाजपा सांसद और वरुण गांधी ने भी प्रचार के आखिरी दिन मां के लिए वोट मांगे। आजमगढ़ समाजवादी पार्टी का गढ़ रहा है। यह तब है जब सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेंद्र, जो पार्टी के 2024 के उम्मीदवार हैं, दो साल पहले उपचुनाव में भाजपा के दिनेश लाल निरहुआ से हार गए थे। मुस्लिम और यादव मतदाताओं की संख्या लगभग 35 फीसदी है, इस निर्वाचन क्षेत्र में 17-18 फीसदी दलित आबादी भी है, जिसने बीएसपी को पिछले तीन बार सीट जीतने में मदद की है। भाजपा ने 2009 में स्थानीय मजबूत नेता रमाकांत यादव के माध्यम से केवल एक बार सीट जीती थी। 2022 के उपचुनाव में करीब 2.5 लाख वोट हासिल कर निरहुआ को 8,000 के अंतर से जीत दिलाने वाले पूर्व बीएसपी विधायक गुड्डू जमाली अब एसपी और एमएलसी के साथ हैं। कहने की जरूरत नहीं कि निरहुआ को सीट बरकरार रखने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। बीएसपी ने मुस्लिम उम्मीदवार मसूद सबीहा अंसारी को मैदान में उतारा है।


संगम नगरी इलाहाबाद कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी, जिसका प्रतिनिधित्व देश के दो पूर्व प्रधानमंत्रियों लाल बहादुर शास्त्री और वी.पी. सिंह और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा ने किया था। बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन 1984 में 68.21 फीसदी रिकॉर्ड वोट शेयर के साथ इलाहाबाद से जीतने वाले अंतिम कांग्रेस उम्मीदवार थे। 2024 में भाजपा ने मौजूदा सांसद रीता बहुगुणा जोशी की जगह पूर्व राज्यपाल और यूपी विधानसभा अध्यक्ष दिवंगत केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी को टिकट दिया है। कांग्रेस ने वरिष्ठ सपा नेता कुंवर रेती रमन सिंह के बेटे उज्ज्वल रमन सिंह को मैदान में उतारा है, जिन्होंने 2004 और 2009 में दो बार लोकसभा में इलाहाबाद का प्रतिनिधित्व किया था। जौनपुर में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष कृपाशंकर सिंह यहां भाजपा उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला सपा के टिकट पर बसपा छोड़कर आए उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाह से है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बसपा सरकार (2007-2012) के दौरान राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन घोटाले में मुख्य आरोपी होने के उनके दागदार अतीत को नजरअंदाज करते हुए मौर्य-कुशवाहा आबादी को अपने पक्ष में करने के लिए उन्हें मैदान में उतारा है। इसके अलावा, एक महीने पहले तक जेल में बंद रहे घरेलू गैंगस्टर धनंजय सिंह भी एक कारक हैं। पहले उनकी पत्नी श्रीकला रेड्डी को बीएसपी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ना था। लेकिन, धनंजय के जमानत पर रिहा होने के बाद श्रीकला ने चुनाव लड़ने से खुद को अलग कर लिया और धनंजय ने बीजेपी उम्मीदवार को अपना समर्थन देने की घोषणा कर दी। आखिरी विकल्प के तौर पर बीएसपी को अपने मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव पर भरोसा करना पड़ा। यूपी की ज़्यादातर सीटों की तरह यहां भी जातिगत समीकरण पूरे जोरों पर हैं, जिसमें यादव, ठाकुर, कुशवाह और मुसलमान अहम भूमिका निभा रहे हैं।


अंबेडकर नगर बसपा संस्थापक कांशीराम की जाति प्रयोगशाला के रूप में प्रसिद्ध इस निर्वाचन क्षेत्र का मायावती ने अतीत में तीन बार प्रतिनिधित्व किया है, जब इसे समाजवादी नेता डॉ राम मनोहर लोहिया के जन्मस्थान अकबरपुर के रूप में जाना जाता था। इस निर्वाचन क्षेत्र में दलित, कुर्मी, ब्राह्मण और मुस्लिम मतदाता प्रमुख हैं। 2019 में तत्कालीन बीएसपी नेता रितेश पांडे ने 51.72 फीसदी वोट हासिल करके बीजेपी से यह सीट छीनी थी। हालांकि, पिछले साल वे बीजेपी में चले गए और इस बार भगवा पार्टी के उम्मीदवार हैं। सपा ने मौजूदा विधायक लालजी वर्मा को मैदान में उतारा है, जबकि बीएसपी ने कवर हयात अंसारी को मैदान में उतारा है। उल्लेखनीय है कि भाजपा ने पहली बार यह सीट 2014 में मोदी लहर के दौरान जीती थी। फूलपुर संसदीय क्षेत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के होने से काफी चर्चा में रहती है। नेहरू ने 1952, 1957 और 1962 में यहां से चुनाव लड़ा और उनकी बहन विजय लक्ष्मी पंडित ने उनकी मृत्यु के बाद हुए उपचुनाव में जीत हासिल की। बाद में जनेश्वर मिश्रा और वीपी सिंह जैसे नेताओं ने भी इस सीट का प्रतिनिधित्व किया, साथ ही गैंगस्टर अतीक अहमद ने भी 2004 में जीत हासिल की। इस निर्वाचन क्षेत्र में ओबीसी मतदाताओं की संख्या अधिक है तथा 1980 के दशक के आरंभ से ही कुर्मियों का यहां दबदबा रहा है। भाजपा ने यह सीट पहली बार 2014 में और फिर 2019 में जीती थी। इस बार भाजपा ने प्रवीण पटेल को मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला सपा के अमरनाथ मौर्य से है।


प्रतापगढ़ में कुल आबादी में 11 फीसदी कुर्मी मतदाता हैं, जो प्रतापगढ़ में किंगमेकर माने जाते हैं, जहां 16 फीसदी के साथ ब्राह्मण भी प्रभावशाली स्थिति में हैं। मौजूदा भाजपा सांसद संगमलाल गुप्ता दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि सपा ने कुर्मी एसपी सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने गुप्ता के लिए प्रचार किया है। कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया और वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी इस निर्वाचन क्षेत्र में बड़े प्रभाव वाले व्यक्ति हैं। 2019 में गुप्ता ने बसपा के अशोक त्रिपाठी को हराया था और इससे पहले 2017 में अपना दल के टिकट पर प्रतापगढ़ विधानसभा सीट से चुने गए थे। कांग्रेस यहां आखिरी बार 2009 में विजयी हुई थी। श्रावस्ती प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार और राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के पुत्र निवेश बैंकर साकेत मिश्रा ने श्रावस्ती से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में कदम रखा है। साकेत के नाना कांग्रेस के बदलू राम शुक्ला 1971 में बहराइच से सांसद चुने गए थे। 2019 में साकेत श्रावस्ती से सबसे बड़े दावेदारों में से एक थे, लेकिन टिकट नहीं मिल पाया। हालांकि, उन्होंने बहराइच को अपना आधार बनाया और इस क्षेत्र के लिए काम करते रहे। सपा के रामशिरोमणि वर्मा इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार हैं। वे 2019 में बसपा के टिकट पर श्रावस्ती से सांसद चुने गए थे, जब पार्टी सपा के साथ गठबंधन में थी। इस साल मार्च में बसपा ने श्रावस्ती सांसद को “अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी गतिविधियों“ के लिए निष्कासित कर दिया था। मायावती के नेतृत्व वाली पार्टी ने मोइनुद्दीन अहमद खान उर्फ हाजी दद्दन खान को अपना उम्मीदवार बनाया है।


डुमरियागंज यूपी के एक दिन के मुख्यमंत्री के रूप में चर्चित जगदंबिका पाल सांसद के रूप में लंबी पारी खेल रहे हैं। 2009 में कांग्रेस के टिकट पर सांसद चुने जाने के बाद पाल 2014 से भाजपा के सांसद के रूप में इस निर्वाचन क्षेत्र की सेवा कर रहे हैं और इस बार लगातार चौथी बार जीत की उम्मीद कर रहे हैं। उनका मुकाबला कुशीनगर से दो बार के सांसद भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी से है, जो पूर्वी उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेता हरिशंकर तिवारी के बेटे हैं। इंडिया ब्लॉक ने कुशल तिवारी को मैदान में उतारा है, जबकि बीएसपी ने नदीम मिर्जा को मैदान में उतारा है। बस्ती दो बार के भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी बस्ती से फिर मैदान में हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने जाति कार्ड खेलते हुए पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी को मैदान में उतारकर भगवा पार्टी के लिए मुकाबला कठिन बना दिया है। इस निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 3 लाख कुर्मी हैं। 2004 से 2014 तक इस सीट पर कब्जा करने वाली बसपा ने लवकुश पटेल को उम्मीदवार बनाया है। संत कबीर नगर में निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के पुत्र और वर्तमान सांसद प्रवीण निषाद पर दांव लगा रही है। संत कबीर नगर का नाम प्रसिद्ध रहस्यवादी कवि और संत संत कबीर दास के नाम पर रखा गया है। प्रवीण 2019 के चुनावों में बसपा के भीष्म शंकर तिवारी को 35,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए थे। सपा ने पूर्व राज्यमंत्री लक्ष्मीकांत पप्पू निषाद को मैदान में उतारा है, जबकि बसपा ने दलित और मुस्लिम वोट हासिल करने के लिए नदीम अशरफ को उम्मीदवार बनाया है। लालगंज लोकसभा क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है। भाजपा ने पूर्व सांसद नीलम सोनकर को उम्मीदवार बनाया है, जिन्हें 2019 में बसपा की संगीता आजाद ने हराया था। हालांकि, संगीता आजाद इस साल बसपा छोड़कर भगवा दल में शामिल हो गईं। सपा के दो बार के पूर्व सांसद दरोगा प्रसाद सरोज इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। दरोगा प्रसाद ने 1998 और 2004 में लोकसभा चुनाव जीता था। बीएसपी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में अंग्रेजी की सहायक प्रोफेसर इंदु चौधरी पर दांव लगाया है।


मछलीशहर में दो बार के सांसद बीपी सरोज पर फिर से भरोसा जताया है। यह क्षेत्र जौनपुर और वाराणसी जिलों में फैला हुआ है। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीपी सरोज ने बीएसपी के त्रिभुवन राम को मात्र 181 वोटों के मामूली अंतर से हराया था। 2014 में बीजेपी के राम चंद्र निषाद ने बीएसपी के बीपी सरोज को हराया था। इस बीच, सपा ने 26 वर्षीय प्रिया सरोज को मैदान में उतारा है, जो सुप्रीम कोर्ट की वकील हैं और तीन बार सपा सांसद रहे तूफानी सरोज की बेटी हैं, जबकि बसपा ने पूर्व आईएएस अधिकारी कृपाशंकर सरोज को मैदान में उतारा है। भदोही में भाजपा के विनोद कुमार बिंद और इंडिया ब्लॉक उम्मीदवार ललितेश पति त्रिपाठी के बीच सीधा मुकाबला होगा, जो तृणमूल कांग्रेस के चुनाव चिह्न पर लड़ रहे हैं। तीन बार अपना उम्मीदवार बदलने के बाद बसपा ने स्थानीय पिछड़े नेता हरिशंकर चौहान को मैदान में उतारा। वर्तमान भाजपा सांसद रमेश बिंद, जिन्हें टिकट नहीं दिया गया था, हाल ही में भाजपा छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं और मिर्जापुर से इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार हैं। गौरतलब है कि सपा अब तक भदोही सीट नहीं जीत पाई है। 2014 से पहले भदोही सीट मिर्जापुर-भदोही संसदीय क्षेत्र के नाम से जानी जाती थी, जो तब सुर्खियों में आई जब सपा ने 1996 में दस्यु रानी से नेता बनी फूलन देवी को मैदान में उतारा और वह विजयी हुईं।


घोसी लोकसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी के अतुल राय ने चुनाव जीता था. अतुलराय ने चुनाव जीता था. अतुल राय को 1,22,568 मतों के अंतर से जीत मिली थी. पर इस बार समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी दोनों ने मजबूत उम्मीदवार उतारे हैं. समाजवादी पार्टी से राजीव राय तो बहुजन समाज पार्टी से बालकृष्ण चौहान उम्मीदवार हैं.बालकृष्ण यहां से एक बार सांसद रह चुके हैं. एनडीए ने यहां से सुभासपा के अनिल राजभर को उम्मीदवार बनाया है. अनिल सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के बेटे हैं. बीजेपी ने घोसी के दारा सिंह चौहान को बीजेपी में शामिल कियाथा कि चौहान (नोनिया) वोटों का फायदा हो सकेगा. पर बीएसपी उम्मीदवार के भी नोनिया जाति से होने के चलते यह फायदा अब एनडीए कैंडिडेट को नहीं मिलेगा. इसी तरह.बीजेपी को सवर्ण (भूमिहार) वोट भी मिलने की उम्मीद भी अब कम है क्योंकि समाजवादी पार्टी ने भूमिहार समुदाय के कैंडिडेट को उम्मीदवार बनाया है. गाजीपुरगाजीपुर लोकसभा सीट से 2019 का आम चुनाव बहुजन समाज पार्टी के अफजाल अंसारी ने जीता था. उन्हें अफजाल अंसारी ने 1,19,392 मतों के अंतर से हराया था. गाजीपुरलोकसभा सीट से बीजेपी के मनोज सिन्हा तीन बार सांसद रह चुके हैं. इस बार मनोज सिन्हा के ही खास पारस नाथ राय को बीजेपी से टिकट मिला है. मनोज सिन्हा जबसे कश्मीर के राज्यपाल बने हैं तबसे उनके नाम और काम की काफी चर्चा है. उन्हें लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास समझने लगे हैं.इसके चलते उनका प्रभाव गाजीपर में कुछ काम कर सकता है. पर मुख्तार अंसारी की मौत के चलते समाजवादी पार्टी प्रत्याशी अफजाल अंसारी को सहानुभूति वोट मिलने की उम्मीद है. पर इस बार बहुजन.समाज पार्टी अफजाल अंसारी के साथ नहीं है. इसलिए यहां की लड़ाई इस बार कांटे की है.


 


Suresh-gandhi


सुरेश गांधी

वरिष्ठ पत्रकार 

वाराणसी

कोई टिप्पणी नहीं: