आलेख : मदर्स डे : इस जहां में जिसका अंत नहीं उसे मां कहते हैं... - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 14 मई 2024

आलेख : मदर्स डे : इस जहां में जिसका अंत नहीं उसे मां कहते हैं...

मां के प्रति प्रेम, सम्मान और कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए भारत समेत कई देशों में हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। मां सिर्फ बच्चे को जन्म ही नहीं देती बल्कि उसका पालन-पोषण करने के साथ जीवन के हर सुख-दुख में अपने बच्चे के साथ भी खड़ी रहती है. मां के लिए जितना भी करो कम ही है, क्योंकि मां की बराबरी इस संसार में कोई नहीं कर सकता है. किसी ने सच ही कहा है कि ईश्वर हर जगह नहीं पहुंच सकता, इसलिए उसने मां बनायी। मां का ऋण कोई भी कभी नहीं उतार सकता है, क्योंकि मां शब्द ही ऐसा है जिसमें बच्चे का पूरा संसार बसता है. अर्थात जननी और जन्मभूमि स्वर्ग से भी बढ़कर है। या यूं कहे, जननी और जन्मभूमि के बिना स्वर्ग भी बेकार है, क्योंकि मां की ममता व छाया ही स्वर्ग का एहसास कराती है। ‘मां’ के उच्चारण मात्र से ही हर दुख दर्द का अंत हो जाता है। मतलब साफ है ‘मां’ की ममता और उसके आंचल की महिमा को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है, उसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है। एक मां ही है, जो अपने बच्चों को बचाने के लिए खुद अपने को कुर्बान कर देती है


मां के बिना जिंदगी वीरान होती हैं, 

तन्हा सफर में हर राह सुनसान होती है। 

जिंदगी में मां का होना जरूरी है, 

मां की दुआओं से ही हर मुश्किल आसान होती है.

हर रिश्ते में मिलावट देखी,

कच्चे रंगों की सजावट देखी,

लेकिन सालों साल कभी देखा है

माँ को उसके चेहरे पर ना कभी थकावट देखी,

ना ममता में कभी मिलावट देखी!

ऊपर जिसका अंत नहीं उसे आसमान कहते हैं,

इस जहां में जिसका अंत नहीं उसे मां कहते हैं.


Mothets-day
मां और बच्चे का रिश्ता बेहद खास होता है. मां के समर्पण और प्रेम के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है. सभी बच्चे मदर्स डे पर अपनी मां को स्पेशल महसूस कराना चाहते हैं. यही वजह है कि बच्चे चाहे कितने भी बड़े हो जाएं, लेकिन मां के लिए बच्चे ही रहते हैं। मां और बच्चे का रिश्ता बेहद खास होता है। मां के समर्पण, त्याग व प्रेम का मूल्य चुकाना असंभव है। मां धरती पर भगवान का दूसरा रूप है जो बच्चे को हर मुश्किल व परेशानी से बचाती है। एक मां का आंचल अपनी संतान के लिए कभी छोटा नहीं पड़ता. मां का प्रेम अपनी संतान के लिए इतना गहरा और अटूट होता है कि मां अपने बच्चे की खुशी के लिए सारी दुनिया से लड़ लेती है. एक मां का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, मां बिना ये दुनिया अधूरी है. दुनिया में अगर कहीं स्वर्ग मिलता है तो वो मां के चरणों में मिलता है। जिस घर में मां का अनादर किया जाता है, वहां कभी देवता वास नहीं करते। एक मां ही होती है जो बच्चे कि हर गलती को माफ कर गले से लगा लेती है। यदि नारी नहीं होती तो सृष्टि की रचना नहीं हो सकती थी। स्वयं ब्रह्मा, विष्णु और महेश तक सृष्टि की रचना करने में असमर्थ बैठे थे। जब ब्रह्मा जी ने नारी की रचना की तभी से सृष्टि की शुरूआत हुई। बच्चे की रक्षा के लिए बड़ी से बड़ी चुनौती का डटकर सामना करना और बड़े होने पर भी वही मासूमियत और कोमलता भरा व्यवहार ये सब ही तो हर ‘मां’ की मूल पहचान है। दुनिया की हर नारी में मातृत्व वास करता है।


Mothets-day
वैसे तो हमारे जीवन में सब कुछ मां का दिया हुआ ही होता है, और उनके कर्ज को हम कभी चुका नहीं सकते. लेकिन फिर साल का एक दिन मातृत्व के महत्व को सौंप दिया जाता है, जिसे हम मदर्स डे के रूप में मनाते हैं. मदर्स डे की शुरुआत करने का श्रेय अमेरिका की ऐना एम जारविस को जाता है। आजकाल भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी मां के लिए कई बार वक्त नहीं निकाल पाते और ना ही उनसे मिल पाते हैं। इसीलिए मदर्स डे के दिन ऐसे लोग मां को जरुर याद करते है। इस साल मदर्स-डे 12 मई, रविवार के दिन मनाया जाएगा. अमेरिका, भारत, न्यूजीलैं, कनाडा और कई देशों में इस पर्व को मई के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है. एक मां ही है, जो अपने बच्चों को बचाने के लिए खुद अपने को कुर्बान कर देती है। वैसे मां किसी के सम्मान की मोहताज नहीं होती, मां शब्द ही सम्मान के बराबर होता है। मातृ दिवस मनाने का उद्देश्य पुत्र के उत्थान में उनकी महान भूमिका को सलाम करना है। श्रीमद भागवत गीता में कहा गया है कि मां की सेवा से मिला आशीर्वाद सात जन्म के पापों को नष्ट करता है। मां ही वो शब्द है, जो बच्चे की पहली गुरु होती है। एक मां आधे संस्कार तो बच्चे को अपने गर्भ में ही दे देती है। यही मां शब्द की शक्ति को दशार्ता है। वह मां ही होती है जो पीडा सहकर अपने शिशु को जन्म देती है। इस अपार पीड़ा के बीच ही वो मां ही है जो जन्म देने के बाद उसके चेहरे पर एक सन्तोषजनक मुस्कान होती है। इसलिए मां को सनातन धर्म में भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है। बेशक उसने संतान को जन्म दिया हो या न दिया हो। नारी इस संसार और प्रकृति की ‘जननी’ है। नारी के बिना तो संसार की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इस सृष्टि के हर जीव और जन्तु की मूल पहचान मां होती है। अगर मां न हो तो संतान भी नहीं होगी और न ही सृष्टि आगे बढ पाएगी। इस संसार में जितने भी पुत्रों की मां हैं, वह अत्यंत सरल रूप में हैं। कहने का मतलब कि मां एकदम से सहज रूप में होती हैं। वे अपनी संतानों पर शीघ्रता से प्रसन्न हो जाती हैं। वह अपनी समस्त खुशियां अपनी संतान के लिए त्याग देती हैं, क्योंकि पुत्र कुपुत्र हो सकता है, पुत्री कुपुत्री हो सकती है, लेकिन माता कुमाता नहीं हो सकती। एक संतान माँ को घर से निकाल सकती है लेकिन माँ हमेशा अपनी संतान को आश्रय देती है। एक माँ ही है जो अपनी संतान का पेट भरने के लिए खुद भूखी सो जाती है और उसका हर दुख दर्द खुद सहन करती है।


कहां से हुई शुरुआत

बात 19वीं शताब्दी के दौरान की है, अमेरिका सिविल वॉर यानी गृह युद्ध से जल रहा था. इस दौरान कुछ वुमेन पीस ग्रुप्स ने शांति के पक्ष में और युद्ध के खिलाफ छुट्टियों और रेगुलर एक्टिविटीज को स्थापित करने की कोशिश की. इसकी शुरुआत उन माताओं के ग्रुप्स की मीटिंग के साथ हुई, जिनके बेटे अमेरिकन सिविल वॉर में विपरीत पक्षों से लड़े थे या मारे गए थे. साल 1868 में, एना मारिया जार्विस की मां एन जार्विस “मदर्स फ्रेंडशिप डे” की स्थापना के लिए एक कमेटी बनाई, जिसका उद्देश्य “सिविल वॉर के दौरान विभाजित परिवारों को फिर से जोड़ना” था. बता दें कि एन जार्विस ने इससे पहले टाइफाइड के प्रकोप से गुजर रहे अमेरिका के उत्तरी राज्य (यूनियन) और दक्षिणी राज्य (कॉन्फेडरेट) दोनों में चल रहे कैंप्स के लिए सेनिटाइजेशन और हेल्थ में सुधार के लिए मदर्स डे वर्क क्लब का आयोजन किया था, वो इन्हें माताओं के लिए एक एनुअल मेमोरियल के रूप में आगे बढ़ाना चाहती थीं, लेकिन एनुअल सेलिब्रेशन की स्थापना से पहले 9 मई 1905 में एन जार्विस मौत हो गई. इसके बाद एन जार्विस की बेटी, एना जार्विस अपनी मां के अधूरे सपने को पूरा करने में जुट गईं और उनके काम को आगे बढ़ाने लगीं. अपनी मां की मौत के तीन साल बाद, 10 मई, 1908 को एना जार्विस ने एंड्रयूज मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च में अपनी मां और सभी माताओं का सम्मान करने के लिए एक मेमोरियल सेरेमनी का आयोजन किया, जो आज वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में इंटरनेशनल मदर्स डे श्राइन के रूप में प्रसिद्ध है, यही दिन पहले मदर्स डे आधिकारिक सेलिब्रेशन का एक प्रतीक है. 5 अक्टूबर 1992 से इंटरनेशनल मदर्स डे श्राइन एक नामित राष्ट्रीय ऐतिहासिक स्थल रहा है. एक मां अपनी संतान में अपना बीता हुआ कल देखती है और एक संतान के लिए मां उसकी रोल मॉडल होती है। इसी वजह से दोनों का रिश्ता बेहद खास होता है। एक मां के अंदर प्रांरभ से ही अपने बच्चे के प्रति बेहद अपनेपन की भावना कायम हो जाती है। उसे अपना बच्चा सारी दुनिया से प्रिय व सुंदर लगता है।


मां से ही है वजूद

अपने बेटे के लिए सारी खुशियों का त्याग कर एक मां ही होती हैं जो दुःख झेलती रहती हैं. जब भी हमें कोई ठोकर लगती है तो सबसे पहले मां शब्द ही निकलता है. माँ जिसकों सिर्फ़ बोलने से ही हृदय में प्यार और ख़ुशी की लहर आ जाती है. भगवान ने भी मां शब्द को एक ही बनाया है. उसने ये नहीं कहा कि ये फलाने की मां ये ढ़माके की मां. उनसे मां को प्यार, त्याग, जैसे अटूट बंधनों से जोड़ा हैं. जिसका कोई मोल नही हैं. न ही कभी हो सकता है.


मातृ देवो भवः

‘माँ’ दुनिया का सबसे खूबसूरत शब्द है। कहते है ‘माँ’ में पूरी दुनिया समाई है। ‘माँ’ शब्द बोलने से ही हमें ऊर्जा, प्यार की अनुभूति होती है। दुनिया में माँ और संतान का रिश्ता सबसे ख़ास होता है। जिसे बयान करना मुश्किल है। हमारे शास्त्रों में भी ‘माँ’ के लिए कहा गया है कि, ‘मातृ देवो भव’! भारतीय समाज में माँ को भगवान के समान दर्जा दिया गया है। ‘माँ’ का जीवन त्याग, प्रेम, संघर्षपूर्ण, देखभाल से भरा होता है। ‘माँ’ कभी भी अपनी तकलीफ नहीं बताती, पर अपने बच्चे की परेशानी यूं पकड़ लेती है। ‘माँ’ वो है जो हमारी शक्ल देख कर हमारा सारा हाल जान लेती है। ‘माँ’ है जो हमे जीना सिखाती है। ‘माँ’ वो पहली शख्श है जिसे हम स्पर्श मात्र से पहचान लेते है। छोटा हो या बड़ा ‘माँ’ सबको बराबर प्यार करती है। माँ हर वक़्त हमारे लिए सोचती और कार्य करती हो। हमारा एग्जाम हो तो ‘माँ’ हमारे साथ रात भर जगती है, हमें गिर कर उठना सिखाती है। स्कूल जाने से पहले पहली गुरु ‘माँ’ होती है। रिजल्ट आने पर हमसे ज़्यादा खुश ‘माँ’ होती है। पापा की डांट से जो बचाती है वो ‘माँ’ होती है। हम थक कर घर आते है तो हालचाल पूछने वाली ‘माँ’ होती है। मां के शब्द में वह आत्मीयता एवं मिठास छिपी हुई होती है, जो अन्य किसी शब्दों में नहीं होती। मां नाम है संवेदना, भावना और अहसास का। मां के आगे सभी रिश्ते बौने पड़ जाते हैं। मातृत्व की छाया में मां न केवल अपने बच्चों को सहेजती है बल्कि आवश्यकता पड़ने पर उसका सहारा बन जाती है। समाज में मां के ऐसे उदाहरणों की कमी नहीं है, जिन्होंने अकेले ही अपने बच्चों की जिम्मेदारी निभाई। कवि रॉबर्ट ब्राउनिंग ने मातृत्व को परिभाषित करते हुए कहा है- सभी प्रकार के प्रेम का आदि उद्गम स्थल मातृत्व है और प्रेम के सभी रूप इसी मातृत्व में समाहित हो जाते हैं। प्रेम एक मधुर, गहन, अपूर्व अनुभूति है, पर शिशु के प्रति मां का प्रेम एक स्वर्गीय अनुभूति है। धरती पर मौजूद प्रत्येक इंसान का अस्तित्व, मां के कारण ही है। मां के जन्म देने पर ही मनुष्य धरती पर आता है और मां के स्नेह दुलार और संस्कारों में मानवता का गुण सीखता हैं। ‘मां!’ यह वो अलौकिक शब्द है, जिसके स्मरण मात्र से ही रोम-रोम पुलकित हो उठता है, हृदय में भावनाओं का अनहद ज्वार स्वतः उमड़ पड़ता है और मनोःमस्तिष्क स्मृतियों के अथाह समुद्र में डूब जाता है। हर संतान अपनी मां से ही संस्कार पाता है। लेकिन मेरी दृष्टि में संस्कार के साथ-साथ शक्ति भी मां ही देती है। इसलिए हमारे देश में मां को शक्ति का रूप माना गया है और वेदों में मां को सर्वप्रथम पूजनीय कहा गया है। श्रीमद् भगवद् पुराण में उल्लेख मिलता है कि माता की सेवा से मिला आशीष सात जन्मों के कष्टों व पापों को दूर करता है और उसकी भावनात्मक शक्ति संतान के लिए सुरक्षा कवच का काम करती है। मां को धरती पर विधाता की प्रतिनिधि कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। सच तो यह है कि मां विधाता से कहीं कम नहीं है। क्योंकि मां ने ही इस दुनिया को सींचा और पाला-पोशा है। कण-कण में व्याप्त परमात्मा किसी को नजर आये न आए मां हर किसी को हर जगह नजर आती है। कहीं अण्डे सेती, तो कहीं अपने शावक को, छोने को, बछड़े को, बच्चे को दुलारती हुई नजर आती है। मां एक भाव है मातृत्व का, प्रेम और वात्सल्य का, त्याग का और यही भाव उसे विधाता बनाता है। मां विधाता की रची इस दुनिया को फिर से, अपने ढंग से रचने वाली विधाता है। मां सपने बुनती है और यह दुनिया उसी के सपनों को जीती है और भोगती है। 




Suresh-gandhi


सुरेश गांधी

वरिष्ठ पत्रकार 

वाराणसी

कोई टिप्पणी नहीं: