मधुबनी : जिले में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का आयोजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 28 मई 2024

मधुबनी : जिले में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का आयोजन

Cleaning-health-awareness
मधुबनी, उपमंडलीय अस्पताल, झंझारपुर में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया गया, जिसमें स्टाफ नर्सों को प्रशिक्षण और मार्गदर्शन दिया गया। इस मौके पर पिरामल स्कूल ऑफ लीडरशिप से नीता मारांडी, मुदित पाठक और ऋतिका सिंह मौजूद रहे। मुदित पाठक ने स्टाफ नर्सों को प्रशिक्षण दिया और बताया कि वे गुणवत्ता पर कैसे ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपने उपमंडलीय अस्पताल को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला कैसे बना सकते हैं। मरीजों को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जानकारी देने के महत्व पर भी चर्चा हुई। मुदित पाठक ने गुणवत्ता से संबंधित कई विषयों पर प्रशिक्षण दिया। लौकही प्रखंड स्तर पर सामाजिक और आर्थिक विकास को गति देने के लिए प्रखंड लौकही पंचायत के मनशापुर के बलुआ गाँव में ग्राम पंचायत कार्यक्रम फसिलिटेशन टीम (जीपीपीएफटी) की महत्वपूर्ण बैठक हुई। मुखिया श्री श्यामसुंदर यादव की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में प्रखंड के विभिन्न विभागों के सहयोग से पंचायत को आगे बढ़ाने की चर्चा हुई। बैठक में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया गया और मासिक धर्म स्वच्छता को बनाए रखने और इसे बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की गई। आशा, एएनएम, सेविका और सहायिका ने सक्रिय भागीदारी दिखाई।


इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रमुख विषयों पर चर्चा की गई जैसे कि गूगल रीड अलोंग, एनीमिया मुक्त पंचायत, मॉडल पंचायत संस्थागत प्रसव, टीकाकरण आदि पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई एवं पंचायत को किस तरह आगे ले जाया जाए इस पर भी विचार-विमर्श हुआ। विभिन्न विभागों के लोगों ने एक-दूसरे के कार्यों को भी समझा। इस अद्भुत मुलाकात में पंचायत को मॉडल रूप में विकसित करने की चर्चा की गई और साथ ही स्थानीय समस्याओं का समाधान करने का आलोचनात्मक माहौल बनाया गया। इस मौके पर प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक पंकज कुमार, जीविका कॉर्डिनेटर फूल कुमारी, सरिता कुमारी, पिरामल स्वास्थ्य से जिला लीड धीरज कुमार, प्रोग्राम लीडर पंकज कुमार, बीसी परमजीत कुमार, वार्ड सदस्य आशा, आंगनवाड़ी सेविकाएं, आशा फसिलिटेटर और अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। प्रखंड के विकास में सहयोग करने के एक नए कदम के रूप में यह महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई।

कोई टिप्पणी नहीं: