सीहोर : जिला प्रेस क्लब के तत्वाधान में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया गया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 3 मई 2024

सीहोर : जिला प्रेस क्लब के तत्वाधान में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया गया

Press-day-sehore
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के मेन रोड स्थित जिला प्रेस क्लब के कार्यालय में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का आयोजन पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष एवं क्लब के जिलाध्यक्ष राकेश राय के नेतृत्व में किया गया। इस मौके पर श्री राय का सम्मान सभी पत्रकारों और क्षेत्रवासियों ने किया। इस मौके पर श्री राय ने कहा कि पत्रकारों की समस्याओं का समाधान करना मेरी जिम्मेदारी है।


इस दौरान यहां पर मौजूद पत्रकारों ने बताया कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है, इससे समझा जा सकता है कि मीडिया कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन पत्रकारिता बहुत जोखिम भरा पेशा है, आए दिन पत्रकारों पर जानलेवा हमले होते रहते हैं। मीडिया के महत्व और इस पेशे के खतरों को देखते हुए हर साल 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य प्रेस की स्वतंत्रता के सिद्धांतों का जश्न मनाना, मीडिया का मूल्यांकन करना और हमलों से उसकी रक्षा करना और साथ ही कर्तव्य के दौरान अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि देना है। दुनिया के किसी भी देश के उदय और उसकी प्रगति में पत्रकारों की अहम भूमिका रही है। भारत की आजादी के वक्त भी पत्रकारों ने महत्वपूर्ण किरदार अदा किया है, जिसे आज भी भुलाया नहीं जा सकता। साथ ही समाज में जाति-धर्म और संप्रदाय की गहरी खाई को भी कई बार पत्रकारों ने भरने का काम किया है। हालांकि समाज में पत्रकारों की स्वतंत्रता को कैद करने वालों की भी कमी नहीं है। जिस कारण प्रेस की स्वतंत्रता की मांग उठी और प्रत्येक वर्ष 3 मई को अंतरराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने लगा। इसकी शुरुआत 1993 में हुई थी, जिसका मकसद था दुनियाभर में स्वतंत्र पत्रकारिता का समर्थन करना और उसकी रक्षा करना। प्रेस किसी भी समाज का आइना होता है। प्रेस की आजादी से यह बात साबित होती है कि उस देश में अभिव्यक्ति की कितनी स्वतंत्रता है। भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में प्रेस की स्वतंत्रता एक मौलिक जरूरत है। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार एआर शेखमुंशी, महेन्द्र सिंह ठाकुर मनकी, धर्मेन्द्र यादव, अखिलेश गुप्ता, अनिल सक्सेना, नवेद खान, कपिल सूर्यवंशी, अशफाक खान, रमेश राठौर, कपिल गौर, राहुल मालवीय, विजेन्द्र राणा, पवन अरोरा, राजेन्द्र नागर, मनोज दीक्षित मामा आदि शामिल थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: