वाराणसी : गंगा आरती में शामिल हुए योगी संग अमित शाह - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 14 मई 2024

वाराणसी : गंगा आरती में शामिल हुए योगी संग अमित शाह

  • ड्रोन शो में दर्शायी गयी काशी की विकास यात्रा से हुए अभिभूत
  • गूंजा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ का नारा’

Ganga-arti-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को वाराणसी पहुंचे। इस दौरान दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल हुए। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व बीजेपी के यूपी अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी भी मौजूद रहे. गंगा आरती के बाद तीनों नेताओं ने ड्रोन लेजर शो के जरिए दिखायी गयी काशी के विकास का नजारा देखा। बाबा विश्वनाथ धाम से लेकर बंदेभारत तक के विकास की दास्तां देख मंत्रमुग्ध दिखे अमित शाह व योगी। पीएम मोदी के 10 साल के कार्यकाल के दौरान पुरातन काशी कितनी आधुनिक हो गयी है, इसे विस्तार से रेखाकिंत किया गया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ का नारा गुंजायमान कर दिया। लोगों के चेहरे पर पीएम मोदी का काशी के प्रति लगाव साफ झलक रहा था और सभी अपने सांसद का गुणगान करते दिखे।


शाह व योगी ने संभाली पीएम के रोड शो की कमान

इसके पूर्व गृहमंत्री अमित शाह प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन व रोडशो की तैयारियों का जायजा लिया। पदाधिकारियों संग बैठक के दौरान उन्होंने दोनों कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए आह्वान किया। इसके अलावा बैठक में पीएम मोदी के नामांकन में प्रस्तावकों के नाम का भी निर्णय लिया गया। बता दें, 14 मई को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना नामांकन दाखिल करेंगे। जबकि नामांकन से पहले 13 मई को उनका एक मेगा रोड शो होगा। रोडशो लंका चौराहे से विश्वनाथ धाम तक होगा। पीएम मोदी के रोड शो को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम के साथ ही रोड शो के भव्य स्वागत की तैयारी है। प्रधानमंत्री के रोड शो और नामांकन जुलूस की कमान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री अमित शाह संभालेंगे। रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी किस प्वाइंट पर आम जन से मिलेंगे इसकी भी रूपरेखा तैयार की गयी। भाजपा के पदाधिकारियों के अनुसार रोड शो में खिलाड़ी भी शामिल होंगे। इसको लेकर लोकसभा समन्वयक अश्वनी त्यागी और मेयर अशोक तिवारी ने भी बैठक की। प्रधानमंत्री के रोड शो और नामांकन की तैयारियों की कमान भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल संभाल रहे हैं। रोड शो में जितने भी मंच बनेंगे उसे विभिन्न जाति-धर्म व समुदाय के लोक कलाकारों से सुशोभित किया जाएगा। उनकी वेश-भूषा भी पारंपरिक होगी। गंगा किनारे से गुजर रहे रोड शो के रूट पर हो रहे इवेंट के मंचों से जब गीत, संगीत व नृत्य होगा।


ड्रोन शो

ड्रोन से आसमान में करीब 400 फीट की ऊंचाई पर लगभग 300 मीटर की चौड़ाई में लेजर शो का प्रदर्शन हुआ। इसके जरिए दिखायी गयी विविध कलाकृतियों ने काशी के सभी घाटों पर उपस्थित लोगों का मनमोह लिया। इन कलाकृतियों में बाबा विश्वनाथ के डमरू से लेकर काशी की प्रसिद्ध मां गंगा आरती, भव्य विश्वनाथ कॉरिडोर, भारत में बनी वंदे भारत ट्रेन के साथ भाजपा के निशान कमल, भाजपा का ध्वज और लोकसभा चुनावों में कमल के निशान पर वोट की अपील शामिल रही। ड्रोन शो में 1000 स्मॉल नेनो केटेगरी ड्रोन का उपयोग किया गया, जो पूर्ण रूप से भारत की कंपनी ने डिजाइन और निर्माण किया है। प्रत्येक ड्रोन का वजन लगभग 250 ग्राम है। इन ड्रोन और इस शो का डिजाइन, कार्यान्वयन आईआईकृटी दिल्ली के पूर्व छात्रों ने किया है। इस कंपनी के युवा संस्थापकों ने 2016 में इन ड्रोन को भारत में बनाने की खातिर रिसर्च और डेवलपमेंट किया गया था। भारत में बने ड्रोन और भारतीय युवाओं के इस ड्रोन शो के कार्यान्वयन ने प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया की सफलता को सिद्ध कर दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: