वाराणसी : विकसित भारत में मातृ शक्ति का अहम योगदान : श्रीश्री रविशंकर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 4 मई 2024

वाराणसी : विकसित भारत में मातृ शक्ति का अहम योगदान : श्रीश्री रविशंकर

  • कहा देश के हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है महिलाएं, महिलाओ से कहा कि आप ख़ुश रहें, योग करें, सब ठीक होगा

Ravi-shankar-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी) दो दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे आर्ट आफ लिविंग के आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर जी शनिवार को बाबा विश्वनाथ धाम में जलाभिषेक किया। मंदिर में पुजारी ने विधि विधान से पूजा पाठ कराई। दर्शन-पूजन के बाद शिखर को नमन किया। धाम में मौजूद लोगों ने गुरु जी को आकृष्ट करने के लिए महादेव का उद्घोष किया। इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं का हाथ जोड़ कर अभिवादन किया। तत्पश्चात धाम स्थित त्रयंबकेश्वर हॉल मे अपने अनुयायियों संग पहुंचे। वहां आयोजित विकसित भारत अंतर्गत कार्यक्रम में काशी के महिलाओं के साथ आयोजित संगोष्ठी में संवाद किया। इसमें 300 से ज्यादा महिलाओं ने शिरकत की. इस कार्यक्रम में श्री श्री रविशंकर ने महिलाओं को नमन करते हुए नारी शक्ति को एकजुट होकर देश को आगे बढ़ने का आह्नान किया.


उन्होंने कहा कि इस नगरी का अपना एक अलग ही महत्व शिव की नगरी का है, जो सत्य है। जहां मां के रूप मे पार्वती हैं, यहां हर किसी को आना चाहिए। जीवन का सत्य काशी में ही आकर मिलेगा। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने कहा कि विकसित भारत मे मातृ शक्ति का अहम योगदान है। मनुष्य रूप में हो या फिर देव, भगवानों के रूप में हर जगह महिलाओं को ही उच्च पद दिया जाता रहा है। श्री श्री रविशंकर ने कहा कि अमेरिका जैसे देश में आज तक कोई महिला राष्ट्रपति नहीं बनी. जेंडर इक्वलिटी की बात पूरी दुनिया में की जाती है, लेकिन भारत ने इसे लागू करके दिखाया है. उन्होंने कहा कि इस देश ने संसद में पहली बार महिलाओं के रिजर्वेशन के लिए बिल पास किया. आज हमारे देश में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं, क्योंकि एक महिला कई लोगों पर प्रभाव डाल सकती है. चाहे घर हो, बाहर हो, समाज हो आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं. इसलिए महिला शक्ति देश को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है और निभा रही है.


उन्होंने कहा कि विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए हर कोई आता है, लेकिन काशी की कद्र किसी ने नहीं की. भगवान पर भरोसा करके काम को करना ही विकसित भारत के लक्ष्य को आगे बढ़ने का काम करेगा. विकास के लिए सबसे पहले स्वच्छता पर ध्यान देना अनिवार्य है. जिस प्लास्टिक का उपयोग हम और आप करते हैं उसको बंद करना ही सबसे बड़ा विकसित भारत की दिशा में कार्य होगा. पर्यावरण पर इसका बड़ा असर पड़ता है, इसलिए पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए स्वच्छ भारत के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए हमें सबसे पहले प्लास्टिक को पूरी तरह से बहिष्कृत करना होगा. महिलाओं ने भी श्री श्री रविशंकर से अपने सवाल पूछे जिस पर उन्होंने महिलाओं को जवाब देते हुए कहा कि हमें प्रतिदिन भगवान का ध्यान और भजन जरूर करना चाहिए, इससे हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और मन अच्छा रहता है. जीवन में सफलता भगवान की आराधना और भजन से मिलती है.

कोई टिप्पणी नहीं: