दरभंगा : कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में पांच दिवसीय रोबोटिक्स प्रशिक्षण कार्यशाला - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 मई 2024

दरभंगा : कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में पांच दिवसीय रोबोटिक्स प्रशिक्षण कार्यशाला

Technicak-wirkshop-darbhanga
दरभंगा, स्टार्टअप सेल ने दरभंगा कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग के रोबोटिक्स और IoT क्लब और अंकुरम रोबो प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से पांच दिवसीय रोबोटिक्स प्रशिक्षण कार्यशाला का सफल समापन किया। इस कार्यशाला में वाई-फाई, ब्लूटूथ और एज डिटेक्शन तकनीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिससे छात्रों को उन्नत रोबोटिक्स तकनीकों का व्यापक सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त हुआ। कार्यशाला के दौरान, छात्रों ने विभिन्न रोबोटिक घटकों की संरचना का अध्ययन किया और रोबोट निर्माण और डिज़ाइन, IoT और रोबोटिक्स के अनुप्रयोगों में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त किया। इस प्रशिक्षण का संचालन प्रतिष्ठित प्रशिक्षक श्री आदित्य झा, श्री नवनीत कुमार सिंह, और श्री हिमांशु कुमार द्वारा किया गया, जो रोबोटिक्स और IoT में व्यापक विशेषज्ञता रखते हैं। कार्यशाला का समापन एक रोमांचक प्रतियोगिता के साथ हुआ जिसमें कुल 80 छात्रों के 15 समूहों ने भाग लिया। ये समूह तीन तकनीकी क्षेत्रों में विभाजित थे: वाई-फाई, ब्लूटूथ, और एज डिटेक्शन। प्रत्येक श्रेणी के विजेता हैं:


ब्लूटूथ नियंत्रित रोबोट प्रतियोगिता

  - रचेल पासवान

  - विशाल कुमार

  - उत्कर्ष राज

  - अभिषेक कुमार

  - जिनहार अब्दुल्लाह


एज अवॉइडर रोबोट प्रतियोगिता

  - अंजली कुमारी

  - कोमल कुमारी

  - पुष्पलता कुमारी

  - आराध्या कुमारी

  - अशुतोष कुमार

  - अंकित कुमार


वाई-फाई नियंत्रित रोबोट प्रतियोगिता

  - खुशी कुमारी

  - प्राची कुमारी

  - सत्य प्रकाश

  - चांदनी कुमारी

  - सुधांशु रंजन

  - प्रशांत कुमार


कार्यशाला में प्रतिभागी खुशी कुमारी ने अपनी उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "ऐसे कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाने चाहिए।"विजेता टीमों को प्रेरणा के लिए नकद पुरस्कार दिए गए। गौरतलब है कि इस कार्यशाला में पंजीकृत सभी छात्रों की 100% भागीदारी रही, जिसमें छुट्टियों के दौरान भी 85 से अधिक छात्रों ने भाग लिया, जिससे उनकी उत्सुकता और समर्पण का पता चलता है। एक प्रतिभागी ने अपने अनुभव को साझा करते हुए IoT और AI की बढ़ती महत्ता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "इस कार्यशाला ने हमें IoT और AI की जटिलताओं को समझने और उन्हें वास्तविक दुनिया की समस्याओं पर लागू करने का अवसर प्रदान किया है।"


दरभंगा कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) संदीप तिवारी ने छात्रों की उत्सुकता की सराहना की और उन्हें जोश के साथ सीखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, "ऐसी कार्यशालाएं छात्रों को नवीनतम तकनीकों के बारे में सीखने और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती हैं, जो उनके भविष्य के करियर के लिए महत्वपूर्ण है।" अंकुरम रोबो की संस्थापक डॉ. साधना झा ने सफल भागीदारी के लिए छात्रों को बधाई दी। पूर्व में, कॉलेज ने CDAC-पटना के सहयोग से सात दिवसीय बूट कैंप और एक साइबर सुरक्षा कार्यशाला का सफल आयोजन किया था। इन कार्यक्रमों ने छात्रों को स्मार्ट इंडिया हैकथॉन जैसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शोध के अवसर तलाशने के लिए तैयार किया है। कॉलेज भविष्य में और अधिक तकनीकी संबंधित कार्यशालाओं का आयोजन करने की योजना बना रहा है ताकि छात्रों को उन्नत ज्ञान और कौशल प्राप्त हो सके और उद्योग की बदलती मांगों को पूरा किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं: