वाराणसी : आज तय होगा पीएम मोदी के जीत की मार्जिन बढ़ेगी या घटेगी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 3 जून 2024

वाराणसी : आज तय होगा पीएम मोदी के जीत की मार्जिन बढ़ेगी या घटेगी

  • ईवीएम में पड़े 11 लाख 25 हजार 635 मतों की गिनती के लिए थ्री-लेयर सिक्योरिटी में 14 टेबल पर 30 राउंड की होगी मतगणना
  • अर्धसैनिक बलों समेत 1300 जवानों के सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना, विजय जुलूस पर लगी पाबंदी

Modi-varanasi-counting
वाराणसी (सुरेश गांधी) काशी में हर जुंबा पर सिर्फ एक ही चर्चा है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जीत की। हर कोई मान रहा पीएम मोदी की जीत तो तय है, लेकिन उनके जीत की मार्जिन क्या होगी, इसी पर बहस खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। कुल 19 लाख 97 हजार 577 मतदाता में से सिर्फ लगभग 11 लाख 25 हजार 635 यानी 56.35 प्रतिशत पड़े मतों में कोई पीएम मोदी को 7 लाख से भी अधिक मतो ंसे विजयी बना रहा है तो कोई पांच लाख के पार की बात कह रहा है। खास बात यह है कि इस बार कांग्रेस के अजय राय का भी मत बढ़ेगा। लोगों का कहना है कि इस बार अरविन्द केजरीवाल से भी ज्यादा वोट अजय राय पायेंगे। माना जा रहा है पहली बार मतदान करने वाले फर्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या 37 हजार 226 है और मोदी के पक्ष में गया होगा। फिरहाल कौन कितने मार्जिन से जीतेगा और किसकी पिछले के मुकाबले वोट बढ़ेगा यह तो 4 जून को सुबह आठ बजे के बाद मिलने वाले रुझानों से पता लगने लगेगा। लेकिन मंगलवार को होने वाली मतगणना के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है।


पहाड़िया मंडी परिसर में कड़ी सुरक्षा और पुख्ता इंतजाम के बीच सुबह 8ः00 बजे से मतगणना शुरू होगी। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की 14 टेबल लगाई गई हैं, एक आरओ टेबल लेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि 14 टेबल लगाई जाएंगी और 30 राउंड की मतगणना होगी। पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए एक अलग से टेबल होगी और उस पर आरओ रहेंगे। वहीं कार्मिक वोटों की गिनती व घर-घर जाकर जो वोट डलवाए गए उनके लिए छह टेबल अलग से लगाई जाएंगी। वाराणसी जिले में आठ विधानसभा सीट हैं। जिसमें पांच सीटें रोहनियां, उत्तरी, दक्षिणी, कैंट और सेवापुरी वाराणसी लोकसभा में आती हैं। इसी तरह अजगरा और शिवपुर विधानसभा चंदौली लोकसभा सीट में आती हैं और मछलीशहर लोकसभा में पिंडरा विधानसभा आती है। उनका कहना है कि हर विधानसभा क्षेत्र की 14 टेबल लगाई जाएंगी। इन 14 टेबलों पर 14 बूथों की गिनती एक राउंड में होगी पूरी। एक टेबल पर मतगणना के आंकड़ों का होगा मिलान। पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए छह टेबल आरओ कक्ष में लगेंगी। एक टेबल पर चार कर्मचारियों की रहेगी तैनाती। सुबह 6ः30 बजे सबसे पहले खुलेगा स्ट्रांग रूम। सुबह 8ः30 बजे मतगणना की होगी शुरुआत। सबसे पहले गिनी जाएंगे पोस्टल बैलेट एवं सर्विस वोट। पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने बताया कि मतगणना स्थल पर प्रत्येक प्वाइंट की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। विजय जुलूस कोई नहीं निकाल पाएगा। बताया कि स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, गार्द रूम की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया। बिजली आपूर्ति, अग्नि सुरक्षा उपायों और स्ट्रांग रूम में रखे रजिस्टरों के रख-रखाव के बारे में जानकारी ली गई। बताया कि 200 अर्द्धसैनिक बल के जवान, 100 पीएसी जवान और 1000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। पहड़िया मंडी में गेट नंबर 01 से मतगणना ड्यूटी में लगाये गए कर्मचारी और मीडियाकर्मी प्रवेश करेंगे। गेट नंबर 03 से प्रत्याशियों, पोलिंग एजेंट व इलेक्शन एजेंट प्रवेश करेंगे। मतगणना स्थल से 200 मीटर दूर पार्किंग व्यवस्था रहेगी। मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन (पोलिंग एजेंट के लिए भी) वर्जित रहेगा। डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से चेकिंग के बाद ही एक-एक व्यक्ति को एंट्री मिलेगी। बिना पास, ड्यूटी कार्ड के मतगणना स्थल पर प्रवेश वर्जित रहेगा। लाइटर, माचिस समेत ज्वलनशील पदार्थ व शस्त्र आदि वर्जित रहेगा।


गर्मी से बचाव के सारे इंतजाम

सभी राजनीतिक दलों ने भी अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए एजेंट बना लिए हैं और उनकी सूची जिला प्रशासन को सौंप दी है। माना जा रहा है कि दोपहर तक यह तय हो जाएगा कि काशी का सांसद कौन होगा और उसी तरह यह भी तय हो जाएगा कि देश में सरकार किसकी बन रही है। मतदान के दिन गर्मी से कई कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ने की खबरें आईं। इस पर निर्वाचन आयोग ने चिंता जताई है। निर्देश दिए गए कि मतगणना स्थल पर कूलर, पंखा और एसी की व्यवस्था की जाए। ओरआरएस घोल और पेयजल व भोजन की अच्छी व्यवस्था रहे। किसी भी कर्मी की तबीयत नहीं बिगड़े इसका खास ध्यान रखा जाए।


कहां कितना हुआ मतदान

सीट                       मतदान प्रतिशत

शहर उत्तरी           54.55

शहर दक्षिणी         57.07

कैंट                         51.47

सेवापुरी            60.93

रोहनिया            58.77


चंदौली लोकसभा के अंतर्गत

शिवपुर                  63.53

अजगरा                 65.63


ये रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

आशापुर चौराहा से पहड़िया मंडी की तरफ जाने वाले निर्वाचन के अतिरिक्त सभी वाहनों को चंद्रा चौराहा या सारनाथ की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। चंद्रा चौराहा से पहड़िया मंडी की तरफ जाने वाले निर्वाचन के अतिरिक्त सभी वाहनों को आशापुर चौराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। पुराना आरटीओ तिराहा से पहड़िया मंडी की तरफ जाने वाले निर्वाचन के अतिरिक्त सभी वाहनों को आशापुर चौराहा या सारनाथ की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। अशोका इंस्टीट्यूट तिराहा से पहड़िया मंडी की तरफ जाने वाले निर्वाचन के अतिरिक्त सभी वाहनों को आशापुर चौराहा या चंद्रा चौराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। पहड़िया चौराहा से पहड़िया मंडी की तरफ जाने वाले निर्वाचन के अतिरिक्त सभी वाहनों को आशापुर की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। काली माता मंदिर चौराहा से पहड़िया मंडी की तरफ जाने वाले निर्वाचन के अतिरिक्त सभी वाहनों को पांडेयपुर या पुलिस लाइन चौराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। पांडेयपुर चौराहा से पहड़िया मंडी की तरफ जाने वाले निर्वाचन के अतिरिक्त सभी वाहनों को आजमगढ़ अंडरपास या हुकुलगंज की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। पुलिस लाइन चौराहा से पहड़िया मंडी की तरफ जाने वाले निर्वाचन के अतिरिक्त सभी वाहनों को पांडेयपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा। लालपुर पुलिस चौकी तिराहा, भक्ति नगर, दौलतपुरा होकर काली माता मंदिर के तरफ जाने वाले वाहनों को पांडेयपुर चौराहे की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।


टूटेगा पिछला रिकार्ड

आजादी के बाद यह पीएम मोदी के सामने उस रिकॉर्ड की बराबरी का मौका है, जब काशी से लगातार तीन बार सांसद हो सकते हैं। इससे पहले कांग्रेस के रघुनाथ सिंह और भाजपा के शंकर प्रसाद जायसवाल के लगातार तीन बार वाराणसी सांसद का रिकॉर्ड है। वाराणसी सीट पर पीएम मोदी से पहले भाजपा के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी का कब्जा था। 2014 में भाजपा ने प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी को वाराणसी सीट से उतारकर देश भर में हिन्दुत्व के मसले को साधा था। तब आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने वाराणसी सीट से चुनाव लड़ा था। मोदी ने 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी। केजरीवाल 2 लाख वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे। देश की हिन्दू आस्था के बड़े केंद्र काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का निर्माण करवाकर दक्षिण से उत्तर और पूरब से पश्चिम तक के मतदाताओं में जगह बनाई। 2019 में दोबारा पीएम मोदी वाराणसी से चुनावी रण में उतरे तो नामांकन के बाद वे एक बार भी प्रचार करने नहीं आए। इसके बावजूद उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर बड़ी जीत हासिल की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कांग्रेस ने अजय राय और सपा ने शालिनी यादव को उतारा था। नतीजे भाजपा के पक्ष में रहे और यहां प्रधानमंत्री ने सपा की शालिनी यादव को 4,79,505 मतों से बड़े अंतर से शिकस्त दी थी। 2019 के चुनाव में नरेंद्र मोदी को 6,74,664 वोट, सपा उम्मीदवार शालिनी को 1,95,159 और कांग्रेस के अजय राय को 1,52,548 वोट मिले थे। पिछले चुनाव में वाराणसी में कुल 57.13 फीसदी लोगों ने मतदान किया था।

कोई टिप्पणी नहीं: