नीतीश, नायडू राजग का साथ छोड़ सकते हैं, ‘‘इंडिया’’ गठबंधन को सरकार बनाने में मदद करें : राजद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 4 जून 2024

नीतीश, नायडू राजग का साथ छोड़ सकते हैं, ‘‘इंडिया’’ गठबंधन को सरकार बनाने में मदद करें : राजद

manoj-jha-rjd
पटना, चार जून, राष्ट्रीय जनता दल ने मंगलवार को दावा किया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ‘‘प्रतिशोध की राजनीति को नापसंद करते हैं’’ जो उन्हें भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से दूर सकती है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य मनोज कुमार झा ने जनता दल (यू) के प्रमुख कुमार के इस बयान को याद किया कि ‘‘जो लोग 2014 में सत्ता में आए उन्हें 2024 में सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा।’’ कुमार ने राजग में शामिल होने के पूर्व विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। झा ने कहा, ‘‘हम पहले भी नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू दोनों के साथ गठबंधन में रहे हैं। हम जानते हैं कि वे भाजपा की प्रतिशोध की राजनीति को नापसंद करते हैं। लगता है नरेन्द्र मोदी की विदाई तय है। हमें उम्मीद है कि दोनों नेता केंद्र में सत्ता परिवर्तन में अहम भूमिका निभाएंगे।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और पार्टी नेता तेजस्वी यादव सहित उनकी पार्टी के अन्य नेता कुमार के संपर्क में हैं, झा ने सीधा जवाब न देते हुए कहा, ‘‘जिन्हें उनसे संपर्क करने की जरूरत है वे उनसे बात कर रहे हैं। हमारे नेता तेजस्वी यादव पिछले कुछ समय से कह रहे हैं कि नीतीश कुमार चार जून के बाद कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं।’’ उन्होंने यह भी स्पष्ट किया, ‘‘मैं नीतीश कुमार या चंद्रबाबू नायडू से कोई अपील नहीं कर रहा हूं। उनके स्वभाव के बारे में मुझे जो समझ है, उसे देखते हुए मैं केवल अपनी आशा व्यक्त कर रहा हूं।’’ कुमार की पार्टी जद(यू) ने लोकसभा चुनाव में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। पार्टी ने 16 सीट पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 12 पर बढ़त बना ली है जबकि उसकी सहयोगी भाजपा भी 12 सीट पर आगे है। बिहार में ‘‘इंडिया’’ गठबंधन 40 लोकसभा सीट में से केवल नौ पर आगे है लेकिन झा को भरोसा है कि रूझान में बदलाव आएगा और परिणाम उनके गठबंधन के पक्ष में होगा। हालांकि उन्होंने मतगणना की धीमी गति के बारे में शिकायत करते हुए कहा, ‘‘हमने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर गिनती की बेहद धीमी गति की ओर ध्यान आकर्षित किया है। बिहार की अधिकांश सीट पर दोपहर तक केवल तीन से चार लाख वोट गिने गए हैं। औसतन प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 10 लाख लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि जैसे-जैसे गिनती आगे बढ़ेगी, कई उन सीट पर तस्वीर बदल जाएगी जहां हम मामूली अंतर से पीछे हैं। लेकिन हम निर्वाचन आयोग से नियम पुस्तिका के अनुसार कार्य करने और दिल्ली से आने वाले किसी भी टेलीफोन कॉल पर कार्रवाई नहीं करने का आग्रह करते हैं।’’ राजद नेता ने कहा, ‘‘ ‘इंडिया’ गठबंधन में हमारे सभी कैडर से, मैं अपील करूंगा कि वे अपनी सतर्कता में कमी न आने दें। देर शाम तक गिनती जारी रह सकती है। हमें सतर्क रहना चाहिए।’’

कोई टिप्पणी नहीं: