दरभंगा : इंडिया पोस्ट कर्मचारियों के लिए मानसिकता और नेतृत्व पर संगोष्ठी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 8 जून 2024

दरभंगा : इंडिया पोस्ट कर्मचारियों के लिए मानसिकता और नेतृत्व पर संगोष्ठी

  • दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (DCE), दरभंगा के प्राचार्य प्रो. (डॉ.) संदीप तिवारी ने किया नेतृत्व

Postal-seminar-darbhanga
दरभंगा, इंडिया पोस्ट ने हाल ही में अपने कर्मचारियों के लिए डाक प्रशिक्षण केंद्र, दरभंगा में "मानसिकता और नेतृत्व" पर एक सूचनात्मक संगोष्ठी का आयोजन किया। यह संगोष्ठी कर्मचारियों के पेशेवर कौशल और व्यक्तिगत विकास को बढ़ाने के लिए चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा थी। इस सत्र का नेतृत्व दरभंगा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (DCE), दरभंगा के प्राचार्य प्रो. (डॉ.) संदीप तिवारी ने किया। डॉ. तिवारी, एक प्रतिष्ठित शिक्षक और प्रेरक वक्ता, ने मानसिकता के दृष्टिकोण और नेतृत्व क्षमताओं पर गहरे प्रभाव को रेखांकित किया। उन्होंने डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम और अरुणिमा सिन्हा जैसी प्रसिद्ध हस्तियों के प्रेरणादायक उदाहरणों का हवाला देते हुए बताया कि उनकी मानसिकता ने उनकी असाधारण उपलब्धियों और जीवन के परिवर्तन में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डॉ. तिवारी ने दैनिक जीवन में सकारात्मक आदतें अपनाने के महत्व पर भी जोर दिया, जैसे प्रेरणादायक वीडियो देखना, मजबूत मानसिकता वाले लोगों से सीखना और एक मेंटर रखना।


संगोष्ठी के दौरान, डॉ. तिवारी ने प्रशिक्षणार्थियों के साथ गहन चर्चाएं कीं, जिसमें विकास मानसिकता को अपनाने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने समझाया कि सकारात्मक और लचीली मानसिकता न केवल व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देती है बल्कि कार्यालय के व्यवहार कौशल को भी सुधारती है, जिससे प्रभावी नेतृत्व का विकास होता है। इस इंटरएक्टिव सत्र ने प्रशिक्षणार्थियों को डॉ. तिवारी के साथ सीधे बातचीत करने का मंच प्रदान किया, जिससे उन्हें व्यावसायिक व्यवहार और नेतृत्व गुणों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त हुईं। प्रशिक्षणार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, प्रश्न पूछे और अपने अनुभव साझा किए, जिससे सीखने का अनुभव समृद्ध हुआ। इसके अतिरिक्त, इंडिया पोस्ट और DCE दरभंगा के बीच एक सहयोग प्रस्तावित किया गया। इस सहयोग के तहत, DCE के छात्र इंडिया पोस्ट में इंटर्नशिप करेंगे, और DCE द्वारा इंडिया पोस्ट के प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षणार्थियों के लिए DCE का दौरा भी निर्धारित किया जाएगा, और नियमित रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। संगोष्ठी का समापन डॉ. तिवारी के ज्ञानवर्धक सत्र के लिए प्रशंसा के साथ हुआ, जिसने उपस्थित लोगों पर स्थायी प्रभाव छोड़ा। डाक प्रशिक्षण केंद्र, दरभंगा, इंडिया पोस्ट के कर्मचारियों के व्यावसायिक विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को इस तरह के मूल्यवान प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से जारी रखता है।

कोई टिप्पणी नहीं: