सीहोर : कुबेरेश्वरधाम पर निशुल्क दंत चिकित्सा शिविर-मरीजों के दांतों की मुफ्त में हुई जांच, दी गई दवा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 3 जून 2024

सीहोर : कुबेरेश्वरधाम पर निशुल्क दंत चिकित्सा शिविर-मरीजों के दांतों की मुफ्त में हुई जांच, दी गई दवा

free-health-camp-sehore
सीहोर। जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के द्वारा गगन जनसेवा समिति के तत्वाधान में विठलेश सेवा समिति के सहयोग से निशुल्क दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया था। इसमें सैकड़ों मरीजों के दांतों की जांच कर निशुल्क दवा दी गई। इस मौके पर शिविर का शुभारंभ करते हुए पंडित श्री मिश्रा ने समिति से आए आधा दर्जन से अधिक डॉक्टरों का सम्मान किया।  इस मौके पर दंत चिकित्सक डॉ. गगन नामदेव और डॉ. अभिषेक शर्मा ने कहा कि आज दांतों से संबंधित बीमारियों के प्रति लोग ज्यादा गंभीर नहीं, पर दांतों की बीमारी से गंभीर बीमरियों से खतरा हो सकता है। समय-समय  पर दांतों की जांच जरूर कराएं। जांच व इलाज के साथ-साथ दांतों व मसूड़ों की देखभाल के टिप्स भी दंत चिकित्सक ने दिए। दंत चिकित्सक डॉक्टर नामदेव ने कहा कि लोग अपनी मुख शुद्धि के प्रति जागरूक नहीं है। दातुन को सही तरीके से नहीं करते है। दांतों को अंदर की तरफ से भी नियमित रूप से साफ करने की सलाह देते हुए पेस्ट का प्रयोग करने को आवश्यक बताया। साथ ही दिन में दो बार ब्रश करना तथा खाने के बाद कुल्ला करना मुख के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताया। दांतों की क्लीनिंग व फिलिंग की सुविधा हमारे क्लीनिक में है। दांतों के बिना हमारी सुंदरता अधूरी होती है। इसलिए दांत के टूट जाने पर नकली दांत लगवा लेते हैं। हम उन्हीं दांतों की सही से देखभाल करें तो हमें नकली दांत लगवाने की जरूरत नहीं पड़ती। चिकित्सक ने बताया कि कम से कम 6 माह के अंतराल पर डेंटिस्ट से दांत का चेकअप करवाना चाहिए।


गगन जन सेवा समिति लगातार कार्य

इस मौके पर विठलेश सेवा समिति की ओर से पंडित विनय मिश्रा, जितेन्द्र तिवारी और मनोज दीक्षित मामा ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में गगन जन सेवा समिति लगातार कार्य कर रहा है। शिविर लगाकर दंत चिकित्सा परीक्षण के साथ-साथ मुफ्त में दवा का वितरण किया गया। कहा कि गरीब और जरूरतमंद लोगों की सेवा ही सबसे बड़ा पुण्य है।


350 से अधिक मरीजों की जांच और दवाई आदि का वितरण

 शिविर में जांच कराने पहुंचे मरीजों को बताया कि धूम्रपान, गुटखा, तंबाकू मुंह के साथ दांत को खराब करता है। इससे मुंह का कैंसर हो जाता है। इसलिए नशापान से बचना चाहिए। इस मौके पर समिति के द्वारा यहां पर आने वाले करीब 350 से अधिक मरीजों की जांच के साथ दवाई आदि  का निशुल्क वितरण किया गया। शिविर के दौरान डॉ.   गगन ने कहा कि लोग दांतों की अच्छे से देखभाल नहीं करते। इससे दांत व मसूड़ें की बीमारी हो जाती है। कुछ तरीकों से दांत बहुत लंबे समय तक रह सकते हैं। मुंह में लाखों बैक्टीरिया रहते हैं जो कड़ी सतह मिल जाए तो उस पर जाकर चिपक जाऐं तो सडऩ पैदा करते है। बैक्टीरिया मुंह में चौबीसों घंटे रहता है। दांतों को दिन में कम से कम दो बार लगभग दो मिनट या इससे ज्यादा ब्रश करना चाहिए। ब्रश सभी दांतों के आगे-पीछे सभी जगह करना चाहिए और जीभ को भी साफ़ रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि सोने से पहले ब्रश करना ज्यादा फायदेमंद रहता है। गगन जनसेवा समिति की ओर से डॉ. प्रियंका सोनी, डॉ. हर्षिता पालीवाल  प्रीतम वर्मा दीपक वर्मा आदि शामिल थे।

कोई टिप्पणी नहीं: