सीहोर : विधायक सुदेश राय और नपाध्यक्ष प्रिंस राठौर ने सीवन घाट की सफाई की - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 5 जून 2024

सीहोर : विधायक सुदेश राय और नपाध्यक्ष प्रिंस राठौर ने सीवन घाट की सफाई की

  • नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर द्वारा सीवन गहरीकरण और सौंदर्यीकरण की पहल शहर का भविष्य : विधायक सुदेश राय

Cleaning-sehore
सीहोर। शहर का विकास निरंतर चले और क्षेत्रवासियों को पेयजल की दिक्कत नहीं हो इसके लिए नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर की पहल शहर का भविष्य है, शहर को सुंदर रखना हमारी जिम्मेदारी है। उक्त विचार शहर के सीवन नदी तट पर बुधवार से आयोजित मध्यप्रदेश सरकार की नमामि देवी गंगे जल संवर्धन कार्यक्रम के तहत मुख्य अतिथि के रूप में सीहोर विधानसभा के विधायक सुदेश राय ने कहे। इस मौके पर सीवन नदी के महिला घाट पर करीब 60 से अधिक नगर पालिका के सफाई कर्मियों के अलावा अन्य ने इस अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर नगर पालिका के अध्यक्ष प्रिंस राठौर, नगर पालिका सीएमओ भूपेन्द्र दीक्षित, नगर पालिका का अमला और पार्षद और स्थानीय नागरिक मौजूद थे। गत दिनों नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर सहित क्षेत्र के अनेक पार्षदों ने भ्रमण कर इस संबंध में रूपरेखा बनाई थी, अब नपा अध्यक्ष की पहल पर आधुनिक मशीनों के साथ ही नदी के गहरीकरण का कार्य शुरू हो गया है। जेसीबी और पोकलेन मशीन के द्वारा बड़ी संख्या में डंपर, ट्रैक्टर-ट्रॉली से सीवन नदी का मलबा हटाया जा रहा है। नगर पालिका परिषद ने सीवन के गहरीकरण और सौंदर्यीकरण के लिए गत वर्ष ही करोड़ों रुपए की योजना बनाई है। सीवन नदी के गहरीकरण की शुरूआत कराई गई।


आगामी दिनों में शहर की सप्लाई लाइन की जाएगी दुरुस्त

शहर के लिए पार्वती नदी के काहिरी बंधान से पानी सप्लाई होता है। जो पानी सप्लाई लाइन आ रही है वह काफी पुरानी हो चुकी है। इसमें कई जगह लीकेज की समस्या है। काफी पानी बर्बाद हो जाता है। इसे भी बदलने की जरूरत है।


विश्व पर्यावरण दिवस पर नगर पालिका सीहोर द्वारा कार्यक्रम

विश्व पर्यावरण दिवस पर नगर पालिका सीहोर द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। इस अवसर पर शपथ के बाद सभी ने सीवन नदी सफाई अभिमान में भाग लेकर महिला घाट के पास सफाई कार्य भी किया। नगर पालिका द्वारा जल संकट से निपटने के लिए विगत एक माह से सीवन नदी गहरीकरण अभियान शुरु किया गया है। यह अभिमान चद्दर पुल से शुरु होकर जहां-जहां भी नदी में गहरीकरण की आवश्यकता है, उसे किया जा रहा है। अब तक विभाग द्वारा जेसीबी मशीने लगाकर हज़ारों ट्रालियां मिट्टी और कचरा नदी से निकाला गया है। इस अभियान के बाद नदी में जल संग्रहण क्षमता काफी बढ़ जावेगी, जिससे आगामी वर्ष में शहर वासियों को जल समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। कार्यक्रम में अनेक समाज सेवी दल, नेताओं, अनेक पार्षदगण सफाई कर्मचारीगण और विभागीय कर्मचारियों के अलावा पिरामल फाउन्डेशन और शिक्षा विभाग के पर्यावरण प्रेमियो ने भाग लिया। नगरपालिका द्वारा इस अवसर पर यह निर्णय भी लिया गया है कि, आगामी समय में नगर में उचित स्थलों पर पौधारोपण किया जाएगा साथ ही विधायक सुदेश राय एवं नपाध्यक्ष प्रिन्स राठौर द्वारा समस्त नगर वासियों से अपील की गई है कि, प्रत्येक व्यक्ति आगामी वर्षाकाल में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए और इसकी देखभाल की व्यवस्था भी स्वयं करे। कार्यक्रम के दौरान मुख्य नगर पालिका अधिकारी भूपेंद्र दीक्षित एव कार्यपालन यंत्री रमेश वर्मा द्वारा नगर के पर्यावरण प्रेमियों का फूल माला भेंट कर सम्मान किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: