वाराणसी : वाराणसी में 56.35 फीसदी मतदान, पिछली बार के सापेक्ष घटा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 3 जून 2024

वाराणसी : वाराणसी में 56.35 फीसदी मतदान, पिछली बार के सापेक्ष घटा

  • पिछले चुनाव में वाराणसी में कुल 57.13 फीसदी लोगों ने मतदान किया था, पीएम नरेंद्र मोदी और अजय राय में सीधी टक्कर
  • दावा : सात लाख से अधिक वोटों से जीतेंगे पीएम मोदी : रवीन्द्र जायसवाल

Varanasi-voting-down
वाराणसी (सुरेश गांधी) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 56.35 फीसदी लोगों ने मतदान किया है। वोटिंग खत्म होने के बाद पीठासीन और मतदान अधिकारियों ने पुलिस की कड़ी चौकसी में 1909 बूथों की ईवीएम देर रात तक पहड़िया मंडी स्थित स्ट्रांग रूम में जमा करा दी है। वोटिंग रुझानों को देखते हुए कहा जा सकता है प्रधानमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी व कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय में टक्कर हुई है। तो दुसरी तरफ जीत की मार्जिन को लेकर काशी के मठाधीशों एवं आम नागरिकों में माथापच्ची शुरु हो गयी है। सूबे के स्टांप शुल्क पंजीयन राज्यमंत्री रवीन्द्र जायसवाल का दावा है कि इस बार प्रधानमंत्री सात लाख से अधिक वोटों से जीतेंगे।


फर्स्ट टाइम वोटरों दिल खोलकर किया मतदान

Varanasi-voting-down
लोकतंत्र के महापर्व में पहली बार साक्षी बनने वालों में काफी उत्साह रहा। कोई दोस्तों संग तो कोई परिवार संग मतदान करने पहुंचा। हाथ में मतदान पर्ची लेकर पहली बार वोट करने के लिए युवा कतार में खड़े हो गए। इंतजार के बाद अपना मतदान किया। बातचीत में युवाओं ने कहा कि रोजगार, विकास और शिक्षा पर विशेष ध्यान देने वाली सरकार चाहिए। इसी संकल्प के साथ ही वोट किया है और लोगों को इसके लिए जागरूक भी किया। जिले में पहली बार वोट देने वालों की संख्या करीब 37226 रही।


टूटेगा पिछला रिकार्ड

आजादी के बाद यह पीएम मोदी के सामने उस रिकॉर्ड की बराबरी का मौका है, जब काशी से लगातार तीन बार सांसद हो सकते हैं। इससे पहले कांग्रेस के रघुनाथ सिंह और भाजपा के शंकर प्रसाद जायसवाल के लगातार तीन बार वाराणसी सांसद का रिकॉर्ड है। वाराणसी सीट पर पीएम मोदी से पहले भाजपा के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी का कब्जा था। 2014 में भाजपा ने प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी को वाराणसी सीट से उतारकर देश भर में हिन्दुत्व के मसले को साधा था। तब आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने वाराणसी सीट से चुनाव लड़ा था। मोदी ने 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी। केजरीवाल 2 लाख वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे। देश की हिन्दू आस्था के बड़े केंद्र काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का निर्माण करवाकर दक्षिण से उत्तर और पूरब से पश्चिम तक के मतदाताओं में जगह बनाई। 2019 में दोबारा पीएम मोदी वाराणसी से चुनावी रण में उतरे तो नामांकन के बाद वे एक बार भी प्रचार करने नहीं आए। इसके बावजूद उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर बड़ी जीत हासिल की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कांग्रेस ने अजय राय और सपा ने शालिनी यादव को उतारा था। नतीजे भाजपा के पक्ष में रहे और यहां प्रधानमंत्री ने सपा की शालिनी यादव को 4,79,505 मतों से बड़े अंतर से शिकस्त दी थी। 2019 के चुनाव में नरेंद्र मोदी को 6,74,664 वोट, सपा उम्मीदवार शालिनी को 1,95,159 और कांग्रेस के अजय राय को 1,52,548 वोट मिले थे। पिछले चुनाव में वाराणसी में कुल 57.13 फीसदी लोगों ने मतदान किया था।


गर्मी भी नहीं रोक सकी वोटरों का जज्बा

सुबह सात बजे से जारी मतदान सायंकाल छह बजे तक चलता रहा। हालांकि गर्मी और धूप के चलते लोग सुबह ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गए और मतदान के लिए लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। लेकिन दोपहर में मौसम सामान्य होने से लोगों ने दोपहर में भी यह क्रम जारी रहा। मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। सभी बूथों पर कतारें लगी रही। गर्मी की तपिश और लू के बावजूद कई केंद्रों पर महिलाओं ने बूथों पर जोश दिखाकर मतदान किया। अलग-अलग इलाकों में मतदान केंद्रों से बाहर निकलते ही कुछ महिलाओं ने हंसी ठिठोली करते हुए कहा कि जब घर में हमारी मर्जी चलती है तो वोट देने में भी चली है। आखिर हम आधी आबादी जो हैं।


दिग्गजों ने परिवार संग डाला वोट

आमजन के साथ संबंधित बूथों पर वाराणसी के जेपी मेहता इंटर कॉलेज के मतदान केंद्र पर सपरिवार अपना मतदान किया। उन्होंने लोकतंत्र के इस महापर्व  पर भारी संख्या में मतदान किए जाने की भी लोगो से अपील की। जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी एस रालिंगम ने सपत्नीक कैंन्टोनमेंट बोर्ड क्षेत्र के कैंटोनमेंट बोर्ड मॉडल प्राइमरी स्कूल में बने मॉडल बूथ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने अपने मत का प्रयोग किया। अधिकारियों के साथ सभी वीवीआईपी और वीआईपी लोगों ने मतदान के बाद सेल्फी प्वॉइंट पर फोटो भी खिंचवाई। सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य, जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने अपने पैतृक गांव मोहनपुरा (गाजीपुर) में मतदान किया। स्टांप शुल्क पंजीयन राज्य मंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने सपरिवार वोट डाला। उनके साथ पुत्र आयुश के अलावा बहू भी थी। जाने-माने सितार वादक पद्मश्री पंडित शिवनाथ मिश्र एवं देवब्रत मिश्र अपने परिवार समेत वोट देने पहुंचे। पूर्व मेयर रामगोपाल मोहले ने परिवार के साथ अपने बूथ केंद्र पर मतदान किया। पत्नी रीना राय के साथ अजय राय ने अपने मत का प्रयोग किया। वाराणसी के पूर्व मेयर अशोक तिवारी ने डाला वोट। परिवार के साथ बोले पहले मतदान फिर जलपान। विधायक सौरभ श्रीवास्तव अपनी माताश्री पूर्व विधायिका ज्योत्सना श्रीवास्तव के साथ अपना मतदान किया। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने भी वोट डाला। प्रदेश सरकार के आयुष मंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु ने अपने परिवार के साथ मैदागिन स्थित हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज, बूथ संख्या-137 (मध्यमेश्वर) में ढोल नगाड़े के साथ उत्सव मनाते हुए बूथ पर पहुंचे और वोट डाला।


कई बूथों पर रही रसपान की व्यवस्था

जिले के तमाम बूथों पर सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन की टुकड़ियां तैनात की गईं थीं। पिंक बूथों पर महिला पुलिस की तैनातदगी रही। कई बूथ ऐसे भी हैं, जहां शीतल पेयजल, लस्सी, छाछ और नाश्ते की भी व्यवस्था की गई थी।


वाराणसी लोकसभा क्षेत्र

कुल मतदाता 19,62,948

पुरुष मतदाता 10,65,485

महिला मतदाता 8,97,463

प्रत्याशियों की संख्या 7


कमिश्नर संग लोगों सेल्फी खिंचवाई

कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने लोकतंत्र के महापर्व के अवसर पर शनिवार को जेपी मेहता इंटर कॉलेज के मतदान केंद्र पर अपना मतदान किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगो से भारी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग किए जाने हेतु अपील करते हुए कहा कि मौसम भी अच्छा हो गया है, इसलिए लोग अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे। इस अवसर कमिश्नर कौशल शर्मा ने बताया पांच प्रमुख मतदान केंद्रों पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की तरफ से मतदान केंद्र पर आने वाले मतदाताओं के लिए शरबत, बिस्किट, पानी आदि की व्यवस्था किया गया है। इसके अलावा सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए पेयजल की व्यवस्था किया गया। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केदो पर सुचारू तरीके से मतदान हो रहा है। जेपी मेहता इंटर कॉलेज मतदान केंद्र पर मतदान करने आए जितेंद्र सोनकर सहित दो मतदाताओं द्वारा अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र कमिश्नर को दिखाते हुए पर्ची ने मिलने की जानकारी दी। जिस पर कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने लोगो के मतदाता फोटो पहचान पत्र की अपने मोबाइल से फोटो खींचकर मौके से ही कंट्रोल रूम को भेजकर शीघ्र समाधान कराए जाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया। जिसका असर तत्काल दिखा कि कमिश्नर जैसे ही मौके से रवाना होने हेतु अपने गाड़ी में बैठे, तभी जितेंद्र ने दौड़ते हुए आकर उन्हें बताया कि उसका पर्ची मिल गया।

कोई टिप्पणी नहीं: