पटना : विशेष राज्य पर भाजपा का विश्वासघात व जदयू का आत्मसमर्पण अक्षम्य - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 23 जुलाई 2024

पटना : विशेष राज्य पर भाजपा का विश्वासघात व जदयू का आत्मसमर्पण अक्षम्य

  • गरीबी के ऐतिहासिक दुष्चक्र से राज्य को निकालने के लिए कोई विशेष पैकेज भी नहीं मिला

Cpi-ml-attack-bjp-jdu
पटना 23 जुुलाई, भाकपा-माले राज्य सचिव कुणाल ने कहा है कि बिहार के विशेष राज्य के दर्जे के सवाल पर भाजपा के महाविश्वासघात और भाजपा के समक्ष जदयू के पूर्ण आत्मसर्मपण को बिहार की जनता कभी माफ नहीं करेगी.बिहार की कृपा पर देश में चल रही मौजूदा मोदी सरकार ने कैबिनेट में बिना कोई चर्चा किए बिहार-झारखंड बंटवारे के समय से ही बिहार के विशेष राज्य की न्यायसंगत मांग को ठुकरा कर बिहार और 13 करोड़ बिहारियों के स्वाभिमान और हक के साथ महाविश्वासघात किया है. उन्होंने कहा कि जदयू ने निर्लज्ज आत्मसमर्पण के साथ विशेष राज्य की मांग को विशेष पैकेज में बदल दिया है, लेकिन केंद्रीय बजट में बिहार को कोई विशेष पैकेज भी नहीं मिला.


केंद्रीय बजट में ‘पूर्वोदया’ योजना के तहत कहा जा रहा है कि बिहार को बहुत कुछ दिया जा रहा है. लेकिन सरकार की यह योजना मूलतः हाइवे के निर्माझा पर केंद्रित है, जो मूलतः मोदी के काॅरपोरेट मित्रों के हितों में ध्यान रखकर तैयार किया गया है. इन योजनाओं से जनता को सही अर्थों में न तो कोई लाभ मिलेगा और न ही कोई रोजगार. बिहार की खेती में व्यापक सुधार और कृषि आधारित उद्योंगों के विकास के बिना बिहार के विकास की हर बात बेमानी है. कृषि का अधिकांश बटाईदार किसानों पर निर्भर है, लेकिन बजट में इन तबकों की घोर उपेक्षा की गई है. ग्रामीण मजदूरों व युवाओं के रोजगार के लिए एक शब्द नहीं कहा गया है. आशा, रसोइया, आंगनबाड़ी आदि कार्यकर्ताओं को सरकार ने एक बार फिर छला है. दरअसल, भाजपा के एजेंडे में बिहार को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने का एजेंडा कभी रहा ही नहीं. वह इसे काॅरपोरेट घरानों के लिए सस्ता श्रम उपलब्ध कराने का जोन बना कर रखना चाहती है. हालत यह हो गई कि अभी हाल ही में जारी नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार सतत विकास सूचकांक में बिहार देश में सबसे निचले पायदान पर पहुंच गया है. विगत साल बिहार सरकार द्वारा कराए गए सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण में भी राज्य में - भयावह गरीबी, आवासहीनता, पलायन, कर्ज के भारी बोझ - की तस्वीर उभरकर सामने आई थी. रिपोर्ट के अनुसार 95 लाख से अधिक परिवार महागरीबी रेखा के नीेचे पाए गए. राज्य की बड़ी आबादी पलायन को मजबूर है और देश के दूसरे हिस्सों में बेहद भयावह स्थितियों में काम कर रही है. राज्य की ऐसी दयनीय स्थिति के लिए भाजपा-जदयू ही जिम्मेवार है. ये स्थितियां बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग को पुष्ट कर रही हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: