पटना : एकेयू के एसजेएमसी में आर्यभट्ट टाइम्स का हुआ लोकार्पण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 21 सितंबर 2024

पटना : एकेयू के एसजेएमसी में आर्यभट्ट टाइम्स का हुआ लोकार्पण

  • उत्कृष्ट लेखन से विद्यार्थियों की प्रतिभा निखरेगी, रोज़गार के मौके मिलेंगे: प्रो० (डॉ०) शरद कुमार यादव     

Aryabhatt-university
पटना (रजनीश के झा) । आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन के मासिक द्विभाषीय ई-लैब जर्नल आर्यभट्ट टाइम्स का लोकार्पण एसजेएमसी के सभागार में किया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० (डॉ०) शरद कुमार यादव, विशिष्ट अतिथि के तौर पर दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया विभाग के प्रो० आतिश पराशर और प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य और देश के ख्यातिलब्ध पत्रकार जयशंकर गुप्त, विवि के कुलसचिव ई० रामजी सिंह और स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की प्रभारी डॉ मनीषा प्रकाश उपस्थित रहीं। कार्यक्रम की शुरुआत में कुलगीत के पश्चात सभी गणमान्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन किया गया। कार्यक्रम में उद्घाटन भाषण एवं स्वागत भाषण आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय की अकादमिक प्रभारी व स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की प्रभारी डॉ० मनीषा प्रकाश ने किया और आगत मुख्य अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ और उपहार से किया।


इसके पश्चात आर्यभट्ट टाइम्स का लोकार्पण सभी गणमान्य अतिथियों के द्वारा किया गया। लोकार्पण के पश्चात कुलपति प्रो० (डॉ०) शरद कुमार यादव ने विभाग को शुभकामनाएं दीं और जर्नल के विकास में सहयोग देने का आश्वासन दिया। जर्नल के कंटेंट को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसे उत्कृष्ट लेखन से विद्यार्थियों की प्रतिभा भी सबके सामने आएगी और आने वाले समय में उन्हें रोजगार उन्मुख करेगी। साथ ही उन्होंने विश्वविद्यालय स्तर पर ऐसी पत्रिका की शुरुआत करने का निर्देश भी स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन को दिया|  विशिष्ट अतिथि प्रो० आतिश पराशर ने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी संस्थान को अकादमिक ऊंचाई पर ले जाने के लिए ऐसे जर्नल का महत्व बहुत अहम होता है। ऐसे जर्नल के माध्यम से विश्वविद्यालय में पठन-पाठन का माहौल उत्कृष्ट बना रहता है। उन्होंने जर्नल के प्रकाशन में सावधानियों पर भी विस्तार से बताया और साथ ही मीडिया के विद्यार्थियों को शुभकामना दिया कि वें यूं ही अपना योगदान देते रहें। संपादन और लेखन के महत्व को भी उन्होंने विस्तार से समझाया। आगत सम्मानित अतिथि प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य और देश के वरिष्ठ पत्रकार जयशंकर गुप्त ने मीडिया के विद्यार्थियों को तटस्थ होकर लिखने के लिए प्रेरित किया और उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि कैसे पत्रकारिता के आयाम में परिवर्तन आ रहा है जिसको हमें चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए आगे बढ़ना है। उन्होंने विद्यार्थियों के लेखन की तारीफ करते हुए कहा कि अध्ययन करने की आदत डालना होगा और लेखन के विकास के लिए इतिहास को समझते हुए आगे बढ़ना होगा। कुलसचिव ई० रामजी सिंह ने स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आगे चलकर विवि स्तर पर भी ऐसे जर्नल की शुरुआत करने की आवश्यकता है।


कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत करते हुए अपने उद्घाटन संबोधन में बतौर मुख्य संपादक डॉ०  मनीषा प्रकाश ने इस जर्नल के प्रकाशन के उद्देश्य और आने वाले दिनों में इसका किस प्रकार विकास किया जाएगा इसकी विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। जर्नल के संपादक व विभाग के शिक्षक डॉ संदीप कुमार दुबे ने जर्नल के प्रकाशन में आई चुनौतियों एवं विद्यार्थियों के सहयोग पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम में मंच संचालन विभागीय छात्र गौरांग पाठक और ऋतिक रौशन ने किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन विभाग के शिक्षक आर्यभट्ट टाइम्स के सह संपादक डॉ. स्नेहाशीष वर्धन ने दिया। इस दौरान विभाग के शिक्षक डॉ संदीप कुमार और इस ई-लैब जर्नल आर्यभट्ट टाइम्स में योगदानकर्ता विद्यार्थी श्रद्धा कुमारी, मानसी कुमारी, गौरांग पाठक, ऋतिक रौशन, सुशांत कुमार, निशांत कुमार, आयुष कुमार एवं प्रभास कुमार सहित विभिन्न सत्रों के विद्यार्थियों के अलावे विभागीय कर्मचारी भी मौजूद रहें। स्कूल ऑफ ज्योग्रोफिकल स्टडीज़ के सहायक प्राध्यापक    डॉ मनीष पराशर तथा स्कूल ऑफ रिवर स्टडीज़ के सहायक प्राध्यापक डॉ शाद असगर मोइनी भी उपस्थित रहें|

कोई टिप्पणी नहीं: