सीहोर : गोविन्द नेत्रालय द्वारा किया जाएगा कुबेरेश्वरधाम और वृद्धाश्रम पर निशुल्क नेत्र परीक्षण - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 21 सितंबर 2024

सीहोर : गोविन्द नेत्रालय द्वारा किया जाएगा कुबेरेश्वरधाम और वृद्धाश्रम पर निशुल्क नेत्र परीक्षण

Free-eye-camp-sehore
सीहोर। डॉक्टर, एक ऐसा इंसान जो मेडिकल साइंस और अपने ज्ञान की बदौलत लोगों की जिंदगी बदलने की ताकत रखता है। लोगों को बड़ी सी बड़ी गंभीर बीमारियों से बचा लेता है। यूं नहीं दुनिया भर में डॉक्टरों को भगवान दर्जा दिया जाता है। शहर के गंगा आश्रम स्थित गोविन्द नेत्रालय के संचालक और प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. जितेन्द्र मंधानी ऐसे ही एक हुनरमंद डॉक्टर हैं, जो अपने प्रोफेशन के जरिए लोगों की जिंदगी में रोशनी भर रहे हैं और समाज को दकियानूसी बातों से बचाकर उन्हें जागरूक बना रहे है। इन दिनों नेत्र पखवाड़ा जारी है और गोविन्द नेत्रालय द्वारा आगामी दिनों में जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर और शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प वृद्धाश्रम में गोविन्द नेत्रालय और ज्योति सोशल एंड कल्चरल वेलफेयर सोसाइटी सीहोर के सहयोग से निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। निशुल्क नेत्र जांच शिविर में मरीजों की आंखों की जांच ऑटोमेटिक आधुनिक मशीन के द्वारा की जाएगी और साथ ही परामर्श और दवाईयों का वितरण किया जाएगा। शनिवार को भी गोविन्द नेत्रालय में शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें शाम को अनेक मरीजों की जांच की गई। डॉ. जितेन्द्र मंधानी ने मरीजों की जांच कर उनको आंखों से संबंधित परामर्श देते हुए निशुल्क दवाएं भी दी। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. मंधानी ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आंखों की देखभाल बहुत ही जरूरी है। आंखों की बीमारी से बचने के लिए विटामिन ए तथा सी से भरपूर भोजन लेना चाहिए। ताजा व हरी सब्जियां आंखों को उर्जा प्रदान करतीं हैं। कंप्यूटर पर काम करने के दौरान निरंतरता से बचें। आंखों में कुछ पड़ जाने पर रगड़ें नहीं। पानी से आंख को अच्छी तरह धो लें। बाहर धूप में निकलें तो चश्मा अवश्य लगाएं।


अब तक 15 हजार से अधिक नेत्र संबंधी आपरेशन किए

शहर के गंगा आश्रम स्थित गोविन्द नेत्रालय के संचालक और प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. जितेन्द्र मंधानी किसी पहचान के मोहताज नहीं है वह अब तक 15 हजार से अधिक नेत्र संबंधी बीमारियों का इलाज और आपरेशन कर चुके है। उन्होंने कहा कि गरीबों और असहाय को नेत्र ज्योति प्रदान करना सबसे बड़ी मानव सेवा है। यदि आंख है तो जहान है वरना सब कुछ विरान है। 

कोई टिप्पणी नहीं: