विदिशा : विश्व पशु दिवस पर अनेक पशुओं का उपचार से जीवनदान मिला - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2024

विदिशा : विश्व पशु दिवस पर अनेक पशुओं का उपचार से जीवनदान मिला

Animal-day-vidisha
विदिशा, दिनांक 04 अक्टूबर, विश्व पशु दिवस पर आज जिले के पशु चिकित्सा सेवा विभाग द्वारा विशेष पहल कर आज के दिवस को यादगार बनाया गया हैं जिले में संचालित गौशालाओं के पशुधन की देखभाल के लिए विभाग के माध्यम से पृथक-पृथक प्रबंध किए गए थे जिसका मुख्य उद्धेश्य आज के दिवस को चिरस्मरणीय बनाया जाना था। विश्व पशु दिवस पर मनुष्यों मंे पशु पक्षियों के प्रति वात्सत्य प्यार और संवेदनशीलता की जरूरत से नागरिको को अवगत कराते हुए सहयोगप्रद पर आधारित कार्यक्रमों के माध्यम से आव्हान किया गया ताकि पशु पक्षियों की रक्षा के दायित्व से सभी भलीभांति अवगत होकर अपने दायित्वों के निर्वहन को शत प्रतिशत चरितार्थ करे। आज विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर विभाग के माध्यम से संपादित गतिविधियो की जानकारी देते हुए उप संचालक डाॅ केएन शुक्ला ने बताया कि जिला पशु चिकित्सालय विदिशा में 360 पशुओं का उपचार किया गया। इसके अलावा तीन गाय एवं दो भैंसो का कृत्रिम गर्भधान भी किया गया है। आज गंज बासौदा पशुचिकित्सालय मे एक साल की बछिया की शल्यचिकित्सा कर पालीथीन और लगभग आठ किलो गिट्टियां  निकाली गई हैं। बछिया पूरी तरह स्वस्थ है। एक अन्य बकरी को बच्चा देने मे परेशानी हो रही थी अतः सिजेरियन आपरेशन कर तीन जीवित व स्वस्थ बच्चे निकाले गए। बकरी व बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

 

विदिशा जिले में पशुधन को सुरक्षित रखने के दायित्वों का निर्वहन गौशालाओं के माध्यम से चरितार्थ हो रहा है जिले में 18 शासकीय एवं 104 अशासकीय गौशालाएं संचालित है जिनमें 14759 गौवंश को रखा गया  है साथ ही इन गौवंश के भरण पोषण के लिए नियमानुसार राशि 205447000 रूपए का अनुदान प्रदाय किया गया है आज विश्व पशु दिवस के अवसर पर पशुओं के संवर्धन हेतु जनजागरूकता कार्यक्रम हर एक गौशाला में आयोजित किए गए थे और पशु हमारे सामाजिक संरचनाओं के अंग है से अवगत कराया गया है। गौ पैट्रोलिंग के माध्यम से गौ-वंशो को सडको से हटाकर गौ-शालाओं तक सुरक्षित रूप से पहुंचाकर उनकी देखभाल की जा रही है। इसके लिए विदिशा जिले के भोपाल, ग्यारसपुर, हाईवे मार्ग पर लगातार पैट्रोलिंग की जा रही है ताकि दुर्घटनाओं से बचकर पशुधन सुरक्षित रहें और मानव जीवन भी सुरक्षित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं: