वाराणसी : आज काशी सहित पूरे देशवासियों को मिलेगा 6,611.18 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की दिवाली गिफ्ट - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 19 अक्तूबर 2024

वाराणसी : आज काशी सहित पूरे देशवासियों को मिलेगा 6,611.18 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की दिवाली गिफ्ट

  • भाजपाईयों ने झोकी पूरी ताकत, सड़कों पर उतरे कार्यकर्ता, डोर टू डोर किया जनसंपर्क, बांटा निमंत्रण
  • स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, पर्यटन संबंधी योजनाओं का मोदी करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास 

Modi-announcement-varanasi
वाराणसी (सुरेश गांधी)। विकास की परियोजनाओं से काशी का कायाकल्प करने वाली भाजपा की डबल इंजन की सरकार एक बार फिर पूर्वांचल समेत देश के अन्य भागों को दीपावली में विकास की सौगात देने जा रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आएंगे। इस दौरान वह काशी से ही देश को 6,611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करके देशवासियों को सौगात देंगे। इसके पहले प्रधानमंत्री स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, धर्म, पर्यटन से रोजगार, आवास, विमानन जैसी कई सुविधाओं का लोकार्पण करके जनता को समर्पित करेंगे।


प्रधानमंत्री वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण व नए टर्मिनल भवन की नींव भी रखेंगे। वह आरजे  शंकरा नेत्र चिकित्सालय को आमजन के लिए लोकार्पित करेंगे और सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में 20 हजार से अधिक लोगो से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा संस्कृत विद्यालयों और अस्पतालों में तीमारदारों के लिए शुरू की गई निःशुल्क भोजन व्यवस्था की घोषणा मंच से कर सकते है। कार्यक्रम के अंतर्गत, करीब 1 बजे पीएम वाराणसी पहुंचेंगे और लगभग 6 बजे काशी से रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री की अगवानी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के दोनों उप मुख्यमंत्री समेत कई केंद्रीय और कैबिनेट मंत्रियों के मौजूद रहने की भी संभावना है। सिविल एविएशन, ओलिंपिक संघ आदि के पदाधिकारी भी  मौजूद रह सकते है। प्रधानमंत्री का स्वागत बाबतपुर हवाई अड्डे से लेकर सिगरा तक के सड़कें व चौराहों को होर्डिंग्स, झंडा व बैनर से पाट दिया गया है। एक तरह से पूरी काशी भगवा रंग में रंगी नजर आ राही है। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के अनुसार, वह बाबतपुर हवाई अड्डे से सड़क मार्ग से शंकर नेत्रालय पहुंचेंगे और वहां नेत्रालय का उद्घाटन करेंगे। और वहीं पर शंकर नेत्रालय से जुड़े एक हजार विशिष्ट जनों से संवाद करेंगे इसके बाद वह सिगरा में 200 करोड़ रुपये की लागत से तैयार वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपराह्न 3 बजे सिगरा स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे, जिसमें वाराणसी जिले और महानगर के भाजपा कार्यकर्ता और आम जनता बड़ी संख्या में शामिल होंगे। हरहुआ गाजीपुर रिंग रोड से लेकर सिगरा स्टेडियम तक के पीएम के यात्रा मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वागत प्वाइंट बनाए हैं, जहां ढोल-नगाड़े और शंखनाद के बीच पुष्प वर्षा के साथ प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया जाएगा।


ढोल-नगाड़ों और पुष्पवर्षा से होगा स्वागत

भाजपा काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी नवरतन राठी के अनुसार सिगरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में होने वाली जनसभा के लिए भाजपा  ने 20 हजार लोगों के जुटने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए नेताओं ने अपने अपने विद्यान सभा क्षेत्रों में घर घर जनसंपर्क किया, निमंत्रण पत्र बाँटे और आम जनमानस को जनसभा में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इसमें 20 हज़ार से अधिक लोगो के रहने की सम्भावन है। इसमें प्रमुख रूप से खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों, बुद्धजीवियों, प्रबुद्धजनों, जनप्रतिनिधि और भाजपा कार्यकर्त्ता रहेंगे। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से जुड़े 90 करोड़ की लागत से बने आधुनिक आर झुनझुनवाला शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, सिगरा स्टेडियम समेत 380.13 करोड़ की लागत से तैयार14 परियोजनाएं को जनता को समर्पित करेंगे। वहीं, 2,874.17 करोड़ की लागत की 2 महत्पूर्ण योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।


लोकार्पण की जाने वाली परियोजना और लागत करोड़ में (380.13 करोड़)

वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, सिगरा का पुनर्विकास-216.29

सारनाथ में पर्यटन पुर्नविकास कार्य-90.20

सीपेट परिसर, करसड़ा में छात्रावास का निर्माण--13.78

डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्पोर्टस स्टेडियम, लालपुर में 100 बेड क्षमता के बालक, बालिका छात्रावास व पब्लिक पवेलियन का निर्माण - 12.99

वाराणसी शहर में 20 पार्कों के सौंदर्यीकरण व पुनर्विकास कार्य-7.85

महिला आईटीआई चौकाघाट व आईटीआई करौंदी में हाई-टेक लैब का निर्माण-7.08

सेंट्रल जेल, वाराणसी में बैरकों का निर्माण कार्य-6.67

सीपेट परिसर, करसड़ा में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्र का निर्माण - 6.00

बाणासुर मंदिर एवं गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्य 6.02

सेन्ट्रल जेल, वाराणसी में 48 कर्मचारी आवास का निर्माण कार्य-5.16

टाउन हाल शापिंग काम्प्लेक्स का निर्माण कार्य-2.51

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, भरथरा में आवासीय भवनों का निर्माण कार्य- 2.16

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, चिरईगॉव का निर्माण कार्य-1.93

ककरमत्ता फ्लाइओवर के नीचे एक्टिविटी जोन एवं पार्किंग का निर्माण कार्य-1.49

शिलान्यास की जाने वाली परियोजना और लागत ( 2,874.17 करोड़ )

श्री लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का विस्तारीकरण, नए टर्मिनल भवन का निर्माण तथा सम्बंधित अन्य निर्माण कार्य -2870 करोड़

कस्तूरबा गाँधी विद्यालय आराजीलाइन में एकेडमिक ब्लॉक व गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण- 4.17 करोड़


अन्य प्रदेशों की लोकार्पण और शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाएं

लोकार्पण की जाने वाली विकास की परियोजनाए (225.88 करोड़)

रीवा एयरपोर्ट का नए टर्मिनल भवन का निर्माण- 91 करोड़

मां महामाया एयरपोर्ट, अंबिकापुर के नए टर्मिनल भवन का निर्माण -80.32 करोड़

सरसावा एयरपोर्ट में ’ए’ सिविल इन्क्लेव का निर्माण - 54.56 करोड़

शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाएं (3,041 करोड़ )

बागडोगरा एयरपोर्ट में नए सिविल इन्क्लेव का निर्माण -1550 करोड़

दरभंगा एयरपोर्ट में नए सिविल इन्क्लेव का निर्माण - 912 करोड़

आगरा एयरपोर्ट में नए सिविल एन्क्लेव का निर्माण - 579 करोड़

कोई टिप्पणी नहीं: