पटना : लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती समारोह का भव्य आयोजन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 2 अक्तूबर 2024

पटना : लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती समारोह का भव्य आयोजन

Lal-bahadur-shastri-jayanti-patna
पटना (रजनीश के झा)। लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच द्वारा आयोजित 120वीं जयंती समारोह में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने लाल बहादुर शास्त्री की सादगी और उच्च विचारों की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश के दूसरे प्रधानमंत्री, शास्त्री जी, सादा जीवन और उच्च विचारों के प्रतीक थे। प्रधानमंत्री जैसे सर्वोच्च पद पर रहते हुए भी वे एक साधारण व्यक्ति की तरह जीवन जीते थे। उनका आदर्श न केवल कांग्रेस कार्यकर्ताओं बल्कि पूरे देश के लोगों के लिए आज भी प्रेरणादायक है। इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि शास्त्री जी ने "जय जवान जय किसान" का नारा देकर सेना और किसानों को सम्मान दिलाया था, लेकिन आज देश उनके विचारों से विमुख हो गया है। देश के जवानों और किसानों को सम्मान देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार को शास्त्री जी के सिद्धांतों को अपनाना चाहिए। लाल बहादुर शास्त्री ने जवानों को जो प्रतिष्ठा दी थी, वह प्रतिष्ठा उन्हें सदैव देने की जरूरत है । किसानों को जो सम्मान शास्त्री जी ने दिया था वह सम्मान आज उन्हें नहीं मिल रहा जिससे देश के किसान संकट में है और आंदोलन की राह बार-बार पकड़ रहे हैं। सरकार को चाहिए की शास्त्री के सिद्धांतों,आदर्शों को अपनाकर देश के जवानों को प्रतिष्ठा दें और किसानों को मुख्य धारा में लाये ताकि वह देश की समृद्धि में सहायक हो सके। 


सांसद श्री सिंह ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री एक ऐसे प्रधानमंत्री थे जो कभी भी बच्चों के स्कूल चले जाते थे और पीछे खड़े होकर बच्चों की शिक्षा का नजदीकी से जायजा लेते थे । यह उनकी कार्यशैली का एक बेहतर उदाहरण है । कांग्रेस सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए भी उन्होंने आम जनजीवन जिया, कभी भी आम आदमी से अपने को अलग नहीं समझा । आज उनके आदर्श पर चलने की जरूरत है, तभी देश समृद्ध और खुशहाल हो पाएगा। स्थानीय विद्यापति भवन में उनकी जयंती समारोह को "जय जवान जय किसान" दिवस के रूप में मनाया गया । लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच के अध्यक्ष अजय वर्मा ने कहा कि शास्त्री जी ने “जय जवान जय किसान” का नारा घोर विपदा के समय दिया था। इस नारे के जरिए उन्होंने सेना के जवानों और देश के किसानों को सम्मान और ताकत दी थी । इस नारे के बाद जवानों व किसानों ने मिलकर देश को उस समय की परेशानियों व चुनौतियों से निजात दिलाया था । उन्होंने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच भारत सरकार से यह मांग करता है कि लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को सरकारी तौर पर "जय जवान जय किसान" दिवस के रूप में पूरे देश में मनाया जाए। यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि भी होगी । उन्होंने कहा कि ‘जय जवान जय किसान’ दिवस की मांग को लेकर लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच एक हस्ताक्षर अभियान भी पूरे देश में चलाएगा। हस्ताक्षर अभियान पूरा होने के बाद हस्ताक्षरों की कॉपी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को समर्पित किया जायेगा जिसे मंच का एक प्रतिनिधिमंडल उनसे मिलकर उन्हें समर्पित करेगा ।  समारोह में पूर्व सांसद आलोक कुमार मेहता, विधायक मो. इसरायल मंसूरी, न्यायमूर्ति हेमंत कुमार श्रीवास्तव, और कई गणमान्य व्यक्तियों ने शास्त्री जी के विचारों और उनके योगदान की सराहना की। इस अवसर पर समाज सेवा और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को सम्मानित भी किया गया। समारोह में बच्चों की प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया और विभिन्न समाजसेवी संगठनों के सदस्यों ने भाग लिया। 


इनको लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

रुद्रदेव प्रसाद (किसन कॉलोनी पूजा समिति), कमल नयन श्रीवास्तव (समाज सेवा),  गणेश चंद्र प्रसाद (समाज सेवा), इंजीनियर किशोर (समाज सेवा), लाला प्रकाश (समाज सेवा), देवी दयाल (समाज सेवा), विनोद कुमार विद्यार्थी (हनुमान नगर पूजा समिति) को समाज सेवा के लिए सम्मानित किया गया।


इन लोगों को अपने क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए किया गया सम्मानित

राहुल कुमार (शिक्षा), दिव्यांशु कुमार (शिक्षा), सौम्या श्रीवास्तव (राजनीति), रचित सिन्हा (व्यवसाय), अनुभव राज (बहु प्रतिभा संपन्न), डॉ रविभूषण (कवित्री), एडवोकेट संजय कुमार सिन्हा (न्याय), संजय कुमार अलबेला (समाजसेवा), प्रेम कुमार (पत्रकारिता), प्रभाकर प्रसाद नंदन (खेल), उज्ज्वल सिन्हा (पत्रकारिता), मोहित कुमार सिन्हा (चित्रकारिता), यश प्रताप (खेल), अपूर्व वर्मा (पत्रकारिता), प्रशांत कुमार (पत्रकारिता) के लिए सम्मानित किया गया। जयंती के मौके पर प्रदेश के वैसे लोगों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करके देश में बड़ा योगदान दिया है । इसके अतिरिक्त लाल बहादुर शास्त्री विचार मंच के तत्वावधान में विभिन्न स्कूलों में आयोजित की गयी बच्चों की प्रतियोगिताओं में विजयी होने वाले नन्हे बच्चों को भी पुरस्कृत किया गया। जयंती समारोह में विजय कुमार सिन्हा, पुष्कर श्रीवास्तव, सुजीत कुमार वर्मा, कमल नयन श्रीवास्तव, ललन प्रसाद,दीपक कुमार, पंकज सिन्हा, राकेश रंजन, लाला प्रसाद, राजीव रंजन, रंजीत वर्मा,गौरव नंदन सहाय समेत कई चित्रगुप्त पूजा समितियों के सदस्य समेत बिहार भर के शास्त्री जी को चाहने वाले लोग शामिल थे ।

कोई टिप्पणी नहीं: