सीहोर : भगवान महर्षि वाल्मीकि जयंती पर निकाला भव्य चल समारोह - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 17 अक्तूबर 2024

सीहोर : भगवान महर्षि वाल्मीकि जयंती पर निकाला भव्य चल समारोह

Valmiki-jayanti-sehore
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी वाल्मीकि जयंती के मौके पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान भगवान वाल्मीकि के जीवन से संबंधित झांी को ढोल-नगाड़ों के साथ प्रदर्शित किया गया। साथ ही कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुत किया। जहां-जहां से शोभायात्रा निकली लोगों ने पुष्प वर्षा कर उसका स्वागत किया और भगवान वाल्मीकि के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट की। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। भगवान महर्षि वाल्मीकि जयंती के शुभ अवसर पर गुरुवार को स्टेशन रोड से महर्षि वाल्मीकि भगवान का विधि विधान से पूजा पाठ कर भगवान वाल्मीकि झांकी सजाकर चल समारोह प्रारंभ हुआ साथ ही समाज के द्वारा एक अखाड़ा भी चल समारोह में आकर्षण का केंद्र रहा जिसमें समाज के युवा बच्चों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। वाल्मीकि समाज के चल समारोह के अध्यक्ष लक्ष्मण भैरवे और समिति के सदस्यों के साथ समाज के वरिष्ठगण युवा वर्ग समाज की सभी महिला शक्ति और बच्चे भी चल समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर अटल चौराहे पर वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय, विधायक सुदेश राय, जिला संस्कार मंच की ओर से मनोज दीक्षित मामा सहित अन्य स्वागत किया।

 

चल समारोह सीहोर के विभिन्न चौराहों से होता हुआ कोतवाली चौराहे पर पहुंचा जहां चल समारोह का जगह जगह सामाजिक और राजनीति दलों ने हारफूल माला से समिति के सदस्यों का स्वागत सम्मान किया। चल समारोह का स्वागत, युवा भजन गायक ऊंटवाल ने अपनी ही आवाज से पूरे रास्ते भर चलते चलते भगवान वाल्मीकि जी के भजनों की शानदार प्रस्तुति दी। जिसे सभी ने खूब सराहा। भगवान वाल्मीकि जयंती चल समारोह का समापन तिलक स्कूल में समिति के सदस्यो एवं भगवान श्रीराम लक्षण माता सीता भगवान हनुमान और भगवान वाल्मीकि जी के रूप में चल समारोह की शोभा रहे उनका हार फूल माला के साथ स्वागत सम्मान किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए विनोद बोयत ने बताया कि समापन स्थल पर सामाजिक लोगों के लिए वाल्मीकि जयंती पर भोजन प्रसादी भी रखा गया।  कार्यक्रम समापन का आभार चल समारोह के अध्यक्ष लक्ष्मण भैरवे ने सभी सामाजिक और कार्यक्रम में पधारे सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं: