मधुबनी : डीएम का निर्देश, दाखिल-खारिज में प्राप्त आवेदनो को अनावश्यक रूप से रदद् नहीं करे - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 14 अक्तूबर 2024

मधुबनी : डीएम का निर्देश, दाखिल-खारिज में प्राप्त आवेदनो को अनावश्यक रूप से रदद् नहीं करे

  • जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने जिला राजस्व समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक में दिए महत्त्वपूर्ण निर्देश, सभी अंचलाधिकारियों को अतिक्रमणवाद को गंभीरता से लेकर त्वरित निष्पादन का दिया निर्देश।

Madhubani-dm-meeting
मधुबनी (रजनीश के झा)। जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला राजस्व समन्वय समिति की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। अतिक्रमणवाद की समीक्षा के क्रम में  सभी सी0ओ0 को निर्देश दिया कि अतिक्रमण वाद को पूरी गंभीरता से लेकर इसका तेजी से निष्पादन करे। उन्होनें अतिक्रमणवाद  के मामलों को सरजमीनी पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने उपस्थित सभी डीसीएलआर को नियमित रूप से अंचलों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी डीसीएलआर नियमित रूप से अंचलों एवं हल्का का निरीक्षण करे साथ ही कम से कम 16 दिन अनिवार्य रूप से कोर्ट करे। अतिक्रमणवाद के समीक्षा के क्रम में बाबूबरही, लखनौर, लदनिया द्वारा शुन्य निष्पादन को लेकर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।  जिलाधिकारी ने सभी सीओ सहित उपस्थित भूमी सुधार उप समाहर्त्ताओं को तेजी के साथ नीलाम पत्रवाद का निष्पादन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बडी-बडी राशि वाले मामलों को चिन्हित कर प्राथमिकता के साथ सुनवाई करें। उन्होनें कहा कि शीघ्र ही परिणाम दिखनी चाहिए । उन्होने सभी अंचलाधिकारियों को निलाम पत्र वाद से संबंधित अधिनियम की जानकारी देते हुद निर्देश दिया कि सभी अंचलाधिकारी अधिनियम के सभी प्रावधानों की विस्तृत जानकारी अनिवार्य रूप से रखे। जिलाधिकारी ने दाखिल-खारिज के प्राप्त आवेदनों का हर हाल में निर्धारित अवधि में निष्पादन करने का निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में दाखिल-खारिज में मधवापुर, खजौली, विस्फी का सबसे निम्न प्रदर्शन पाया गया वही लौकही एवं रहिका का सबसे अच्छा प्रदर्शन पाया गया। उन्होनें स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि दाखिल-खारिज में प्राप्त आवेदनो को अनावश्यक रूप से रदद् नहीं करे। परिमार्जण प्लस की समीक्षा की क्रम में घोघरडिहा एवं लौकही में ज्यादे आवेदन लंबित पाये गये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी सी0ओ0 अपने संबंधित कर्मचारियों से लंबित मामलों की समीक्षा कर रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करे। आधार सिडिंग की समीक्षा के क्रम में पंडौल, बेनीपट्टी एवं बिस्फी का प्रदर्शन निम्न पाया गया वहीं प्रखण्ड राजनगर, फुलपरास एवं बाबूबरही का प्रदर्शन अच्छा पाया गया। लोक सेवाओं के अधिकार की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि  प्राप्त आवेदनों को निर्धारित अवधी में हर हाल में निष्पादित करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत आरोपित दंड को संबधित अधिकारियों से ससमय वसूली भी करे। 


अभियान बसेरा-2 की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि इसके तहत एक भी पात्र भूमिहीन छूटे नही,इसे हर हाल में सुनिश्चित करे. समीक्षा के क्रम में पाया कि अभियान बसेरा-2 बासोपट्टी, बाबूबरही और बिस्फी का प्रदर्शन निम्न पाया गया वहीं लदनिया, कलुआही एवं झंझारपुर का प्रदर्शन अच्छा पाया गया। सीडब्लूजेसी की समीक्षा के क्रम में डीएम ने निर्देश दिया कि न्यायालय संबधी मामलों को पूरी गंभीरता से लेकर,ससमय एसओएफ तैयार कर ओथ करे। उन्होंने कहा कि इसमें थोड़ी भी लापरवाही एवं शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि माननीय न्यायालय द्वारा प्राप्त आदेश का अनुपालन हर हाल में सब समय करवाना सुनिश्चित करें. जिलाधिकारी ने सामुदायिक भवन, पंचायत सरकार भवन आदि के लिये भूमि उपलब्धता को लेकर भी उपस्थित अंचलाधिकारियों को प्राथमिकता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। गत *सितम्बर माह में सभी अंचलाधिकारियो के ओवर ऑल प्रदर्शन मंे लदनिया, कलुआही, फुलपरास एवं झंझारपुर क्रमशः टॉप 05 मंे रहे वहीं निम्न प्रदर्शन में बेनीपट्टी, मधवापुर, रहिका, खजौली एवं जयनगर रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि लगातार* *चार माह निम्न प्रदर्शन करने वाले अंचलाधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि* निम्न प्रदर्शन करने वाले अंचल अगली बैठक तक अपने प्रदर्शन में सुधार कर लें, अन्यथा जबाबदेही तय कर करवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त सीपी ग्राम, मुख्यमंत्री जनता दरबार, मानवाधिकार आदि की भी समीक्षा की गई एवं सबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। उक्त बैठक में अपर समाहर्त्ता, शैलेश कुमार, डीपीआरओ परिमल कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजेश  कुमार झा, स्थापना उप समाहर्त्ता शशी कुमार सहित जिले के सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता एवं सभी अंचल अधिकारी आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: