वाराणसी : एक दिन की अफसर बनकर बेटियों ने सुनी लोगों की फरियाद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 5 अक्तूबर 2024

वाराणसी : एक दिन की अफसर बनकर बेटियों ने सुनी लोगों की फरियाद

  • संजीवनी सीडीओं, उन्नति डीपीओं, स्नेहा जायसवाल डीएसडब्ल्यूओं व रिया बनी डीआरडीए अधिकारी 

Banaras-daughter
वाराणसी (सुरेश गांधी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व मिशन शक्ति कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिले की कमान बेटियों को सौंपा गया। पढ़ाई के क्षेत्र में अपने-अपने स्कूलों की इन टॉपर बेटियों को जिले की कमान मिली तो बता दिया वे लोगों की समस्याओं के प्रति न सिर्फ संवेदनशील है, बल्कि प्रशासन चलाने में भी पीछे नहीं है। इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में जनसुनवाई करते हुए इन बेटियों ने मातहतों को निर्देशित किया कि वे लोगांं की समस्याओं के प्रति गंभीर बने और समय से निस्तारण कराएं। इसके अलावा बहुत ही बारीकी से सरकारी योजनाओं की जानकारी भी लेते हुए मीडिया को बताया कि एक दिन की अफसर बनकर वो स्वयं में गौरव की अनुभूति कर रही है।


Banaras-daughter
बता दें, मख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुभारंभ किए गए मिशन शक्ति फेज-5 के अंतर्गत महिलाओं एवं बालिकाओं के सुरक्षा, स्वावलंबन एवं सम्मान के दृष्टिगत विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने इंटरमीडिएट में 92 फीसदी से उत्तीर्ण तथा वर्तमान में यूपी कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा कुमारी संजीवनी राजेश को अपनी कुर्सी पर बैठाकर प्रतीकात्मक रूप से एक दिन का मुख्य विकास अधिकारी बनाया। संजीवनी राजेश ने सीडीओं की कुर्सी पर बैठकर विकास विभाग से संबंधित योजनाएं, सरकार द्वारा संचालित किया जा रहे विभिन्न लाभपरक स्कीम एवं प्रशासन के कार्यों का प्रतीकात्मक निस्तारण किया। संजीवनी ने कहा कि मुझे इस रूप में कार्य करते हुए स्वयं में गौरव की अनुभूति हो रही है। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी की भूमिका का निर्वहन करते हुए उत्तरदायित्व की भावना मेरे अंदर विकसित हुई है। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी सुधाकर शरण पाण्डेय, विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों के अतिरिक्त कार्यालय में आने वाले फरियादी भी उपस्थित रहे। इसी क्रम में कुमारी उन्नति पाण्डेय ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के विभागीय जिला स्तरीय अधिकारी डीके सिंह की कुर्सी पर बैठकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं के कार्यों को न सिर्फ समझा परखा बल्कि कुपोषित बालको को दिए जा रहे पोषण, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा 3 वर्ष से कम उम्र के बालकों हेतु संचालित योजनाओं के संबंध में विस्तार जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि उन्हें इस पद पर प्रतीकात्मक रूप से कार्य करते हुए महिलाओ एवं छोटे बालकों के पोषण एवं प्रारंभिक शिक्षा के संबंध में कार्यो की समीक्षा करने का विशेष अनुभव प्राप्त हुआ है तथा इससे वह स्वयं भी गौरवान्वित महसूस कर रही है। उक्त अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय के समस्त स्टाफ एवं कार्यालय में आने वाले अन्य आगंतुकण भी उपस्थित रहे।


Banaras-daughter
इसी क्रम में जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश दूबे के स्थान पर प्रतीकात्मक रूप से स्नेहा सेन जायसवाल ने समाज कल्याण विभाग के पदगत दायित्वो का निर्वहन किया। नेशनल ताइक्वांडो की खिलाड़ी रही स्नेहा सेन जायसवाल 86 प्रतिशत अंक हासिल कर स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वर्तमान में वह यूपीएससी की तैयारी कर रही हैं। स्नेहा सेन जायसवाल ने समाज कल्याण विभाग के विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं-वृद्धा पेंशन योजना, सामूहिक विवाह योजना आदि के कार्यों को समझा। इस दौरान उन्होंने लोगों लाभान्वित किए जा रहे लोगों के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की। स्नेहा से जायसवाल ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत इस कुर्सी पर बैठकर स्वयं को सम्मानित महसूस कर रही हैं तथा यूपीएससी की तैयारी करते हुए जो उनके सपने हैं उसको साकार करने की दिशा मे उसे अपना एक कदम मानती हैं। उक्त अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश दूबे, कार्यालय के समस्त स्टाफ तथा अन्य लोग भी उपस्थित रहे। इसी क्रम में हुकूलगंज निवासी रिया श्रीवास्तव ने परियोजना निदेशक ग्रामीण विकास अभिकरण की कुर्सी पर बैठकर प्रतीकात्मक रूप से कार्यों का निस्तारण किया। वहं इंटरमीडिएट उत्तीर्ण कर काशी विद्यापीठ मे स्नातक की कक्षा में प्रवेशोन्मुख है। परियोजना निदेशक वीआर त्रिपाठी ने अपनी कुर्सी पर रिया श्रीवास्तव को बैठाकर मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत अपने विभाग से संबंधित कार्यों एवं प्रशासनिक दायित्वो के संबंध में विचार साझा किए। ग्रामीण अभिकरण से संबंधित प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास तथा उसके लाभार्थियों के चिन्हाकन, सत्यापन एवं स्वीकृति की प्रक्रिया के संबंध में भी जानकारी साझा की। रिया श्रीवास्तव ने कहा कि वह खुश है कि उन्हें प्रशासनिक कार्यों को नजदीक से देखने व समझने का मौका मिला। इस अवसर पर ग्रामीण विकास अभिकरण कार्यालय के स्टाफ एवं अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: