सीहोर : श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के तत्वाधान में मनाई शरद पूर्णिमा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 17 अक्तूबर 2024

सीहोर : श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के तत्वाधान में मनाई शरद पूर्णिमा

  • महर्षि वाल्मीकि ने बुराई पर नेकी की जीत का संदेश अपने महान ग्रंथ श्री रामायण के जरिए दिया : धर्मेन्द्र माहेश्वरी

Sharad-purnima-sehore
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प वृद्धाश्रम-संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र में शरद पूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया गया था। इस मौके पर श्रद्धा भक्ति सेवा समिति के श्रद्धालुओं ने सुबह खीर का वितरण किया और उसके पश्चात शाम को भजन कीर्तन के साथ रामायण के रचिता महर्षि वाल्मीकि का जन्मोत्सव  धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर जिला संस्कार मंच के उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र माहेश्वरी ने कहाकि महर्षि वाल्मीकि जी द्वारा रचित श्री रामायण ग्रंथ की रचना से दिया सद्मार्ग पर चलने का संदेश दिया गया। हम सभी को उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान वाल्मीकि जी संस्कृत भाषा के पितामाह थे, जिन्होंने बुराई पर नेकी की जीत का संदेश अपने महान ग्रंथ श्री रामायण के जरिए दिया। उन्होने समाज में से भेदभाव को दूर करने के लिए भी प्रेरित किया और सभी को आपस में मिलजुल कर रहने की प्रेरणा दी।


इस मौके पर मंच के संयोजक मनोज दीक्षित मामा ने कहा कि वाल्मीकि जी के जीवन से प्रेरणा लेकर हमें समाज की भलाई के काम करने चाहिएं। उन्होंने कहा कि संपूर्ण महापुरुषों की जयंती पर उन्हें याद करने मात्र से ही समाज के भले के काम नहीं हो जाते बल्कि उनके द्वारा दिखाए गए रास्ते पर पूरी निष्ठा व इमानदारी से चलना होगा। उन्होंने कहा कि संत-महापुरुष समाज को नई दिशा व प्रेरणा देना का मार्ग दिखाते हैं। उन्होंने आपसी भाईचारे के साथ सद्भावना व प्यार को मजबूत करने की अपील की, ताकि मजबूत समाज का विकास हो सके। इस मौके पर बैरागढ़ से प्रसादी लेकर आए राजकुमार, विवान आदि ने यहां पर उपस्थित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया। कार्यक्रम का आयोजन संकल्प वृद्धाश्रम के संचालक राहुल सिंह के मार्गदर्शन में सफल हुआ। इस दौरान केन्द्र के प्रभारी नटवर कुशवाहा, अमित जैन, कमलेश राय, आकाश राय आदि शामिल थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: