वाराणसी : काशी की पहचान अब ’स्वास्थ्य सेवाओं’ से भी होती है : पीएम मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 20 अक्तूबर 2024

वाराणसी : काशी की पहचान अब ’स्वास्थ्य सेवाओं’ से भी होती है : पीएम मोदी

  • शंकरा आई हॉस्पिटल एवं स्पोर्ट्स स्टेडियम सहित 6,611.18 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास, हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर

Kashi-health-hub
वाराणसी (सुरेश गांधी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित झुनझुनवाला शंकरा सुपर स्पेशियलिटी आई हॉस्पिटल का उद्घाटन कांची कामकोटि पीठम कांचीपुरम तमिलनाडु के 70वें जगद्गुरु पीठाधिपति जगद्गुरु श्री शंकरा विजयेंद्र सरस्वती जी महराज की मौजूदगी में फीता काटकर किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने चिकित्सालय का उद्घाटन करने के बाद पूरे परिसर एवं व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। इसके बाद स्पोर्ट्स स्टेडियम, सिगरा सहित देश के लिए सात एयरपोर्ट से जुड़े 6,611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। कहा, इससे यूपी के सहारानपुर, मध्य प्रदेश के रीवा, छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले काशी की पहचान अनंतकाल से धर्म और संस्कृति की राजधानी के रूप में रही थी। लेकिन अब बीएचयू में ट्रॉमा सेंटर हो, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल हो या मेडिकल कॉलेजों की स्थापना हो, पिछले 10 वर्षों में काशी में स्वास्थ्य सेवा में बड़े सुधार हुए हैं. काशी अब यूपी के पूर्वांचल के बड़े आरोग्य केंद्र, हल्थकेयर हब के रूप में भी विख्यात हो रहा है. जबकि इसके पहले दिमागी बुखार के लिए ब्लॉक स्तर पर हॉस्पिटल तक नहीं थे. पहले की सरकार कुछ नहीं करती थी. बीते दशक में काशी ही नहीं पूर्वांचल में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार हुआ है. दस हजार से ज्यादा नए बेड जोड़े गए हैं. पांच हजार आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए गए हैं. आज डायलसिस की सुविधा मिल रही है. हेल्थ केयर के प्रति पुरानी सोच को उन्होंने बदल दिया है.


पीएम ने अस्पताल के उद्घाटन से पहले कांची मठ के शंकराचार्य परमपूज्य स्वामी विजयानंद सरस्वती महराज जी के दर्शन मौका मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि अभी मुझे उनके आशीर्वाद से ही आज काशी को एक और आधुनिक अस्पताल मिला है. भगवान शंकर की नगरी में आरजे शंकरा नेत्र अस्पताल जन-जन को समर्पित है. उन्होंने कहा कि आरजे शंकरा नेत्र अस्पताल वाराणसी और इस क्षेत्र के अनेक लोगों के जीवन से अंधकार दूर करेगा, उन्हें प्रकाश की ओर ले जाएगा. ये अस्पताल बुजुर्गों की भी सेवा करेगा और बच्चों को भी रोशनी देगा. यहां बहुत बड़ी संख्या में गरीबों को मुफ्त इलाज मिलने वाला है. ये अस्पताल यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर लेकर आया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में एम्स, मेडिकल कॉलेज, सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के साथ छोटे शहरों में अस्पताल खोले गए हैं। मेडिकल कॉलेज में नई सीट भी जोड़ी गई है। आने वाले सालों में 75,000 नई मेडिकल की सीट जुड़ेंगे। लोगों की डिजिटल हेल्थ आईडी बनाई जा रही है। ई-संजीवनी में 30 करोड़ लोग ऑनलाइन परामर्श ले चुके हैं। द्रोण टेक्नोलॉजी से भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में हम आगे बढ़ रहे हैं। बिहार में भी एक शंकरा आई हॉस्पिटल खोलना चाहिए इससे यहां के रहने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि आज हम गांव-गांव में लखपति दीदी बनाने का काम कर रहे हैं। देश में 3 करोड़ नए घर बनाए जा रहे है. उन्होंने कहा कि बनारस में जिन लोगों को आवास नहीं मिला है, उनको प्रधानमंत्री आवास मिलेगा.


सिगरा स्टेडियम में पीएम मोदी ने जनता के संबोधन की शुरूआत हर -हर महादेव से की. युवा खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि “मैं इस नेत्र अस्पताल को देखकर आया हूं। एक प्रकार से यह आध्यात्मिक और आधुनिकता का संगम है। यहां बड़ी संख्या में गरीबों को इलाज मिलेगा। यह अस्पताल यहां के युवाओं के लिए भी नए अवसर लेकर आया है। यहां के अनेकों लोगों को काम मिलेगा। यहां मेडिकल छात्रा इंटर्नशिप और प्रैक्टिस कर पाएंगे. सपोर्ट स्टाफ के रूप में भी यहां के अनेकों लोगों को काम मिलेगा.उन्होंने कहा, “इस पावन महीने में काशी आना एक पुण्य अनुभूति का अवसर होता है. यहां अपने काशीवासी तो हैं ही, संतजनों और परोपकारियों का भी संग है. इससे सुखद संयोग और क्या हो सकता है. अभी मुझे परम पूज्य शंकराचार्य जी के दर्शन का, प्रसाद पाने का और आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भविष्य में एक लाख युवाओं को राजनीति का हिस्सा बनाया जाएगा। युवाओं से आह्वान किया कि इसके लिए वे आगे आएं और देश की तरक्की का हिस्सा बनें। भाजपा जो कहती है वह डंके के चोट पर करती है। अयोध्या में राम मंदिर का सपना भाजपा ने ही पूरा किया। महिलाओं को विधान और लोकसभा में आरक्षण की बात कही गई थी, जिसे हमने ही पूरा किया। कहा कि भाजपा सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को सम्मान दिलाया। तीन तलाक के नाम पर वे न जानें कितने वर्षों से प्रताड़ित थीं। अंधकारमय जिंदगी जी रही थीं। भाजपा सरकार ने महिलाओं को सिर ऊंचा कर चलने की हिम्मत दी है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में भाषाओं का भी विकास किया जा रहा है। पाली भाषा का विकास किया जा रहा है। मैं विकास की इन सभी योजनाओं के लिए देश के सभी नागरिकों के साथ काशीवासियों को धन्यवाद देता हूं।


मोदी ने परिवारवादी विपक्ष को घेरा

पीएम मोदी ने सपा और कांग्रेस सहित विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि काशी को उसके .हाल पर छोड़ दिया गया था. 10 साल पहले का समय याद करिए, जहां विकास के लिए काशी को तरसाया जा रहा था. किसी ने बनारस की परवाह नहीं की. परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति करने वाली कांग्रेस और समाजवादी के लिए बनारस का विकास ना कभी पहली प्राथमिकता थी न ही भविष्य में कभी होगी. इन लोगों ने देश के विकास को आगे ही नहीं बढ़ने दिया। आज भी विकास कार्यों में रोढ़ा डालने का काम कर रहे हैं। खिलाड़ियों को सम्मान देने का काम भाजपा ने ही किया है।


विकास और विरासत का रोल मॉडल बनेगी काशी

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल देश के एक दर्जन एयरपोर्ट के सुधार भी किए जा रहे हैं। अयोध्या में एक भव्य इंटरनेशल एयरपोर्ट राम भक्तों का स्वागत कर रहा है। एक समय था यूपी की सड़कें खस्ताहाली के लिए जानी जाती थी। 2014 के बाद यूपी की सड़कें बन रही हैं। सड़कें चमचमा रही हैं। काशी नगरी के विकास और विरासत को लेकर काम किया जा रहा है। यहां गलियों से लेकर सुंदर घाट लोगों का मन मोह रहे हैं।


काशी में बढ़ रही हैं आधुनिक सुविधाएं

आज देश में विकास कार्यों की बहार आ गई है। देश के युवाओं को नौकरियां मिल रही हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट पर आधुनिक सुविधा बढ़ते ही यहां के लोगों को रोजगार मिलने लगे। आज बनारस आने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है। यहां पर्यटकों और व्यापारियों के आने की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।


सीएम योगी ने जताया आभार

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हरियाणा की ऐतिहासिक जीत के बाद मैं काशी की धरती पर प्रधानमंत्री का स्वागत करता हूं। दीपावली के पूर्व काशीवासियों, प्रदेशवासियों और देशवासियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमल से 6700 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का सौगात दी जा रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले 10 सालों में हमने नई बदलते भारत को देखा है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को भाजपा सरकार और मूर्त रूप देगी। यहां विकास के नए नित्य कीर्तिमान स्थापित किए जा रहे हैं।


विकास का प्रतीक बन गए है मोदी :  उड्डयन मंत्री

उड्डयन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में काशी विकास और बदलाव का प्रतीक भी बन गई है। मैं समझता हूं कि यह सौभाग्य की बात है कि पीएम मोदी द्वारा काशी के तीर्थ स्थल से 6700 करोड़ से ज्यादा की राशि की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया जा रहा है। कहा कि अलग-अलग राज्यों के विभिन्न एयरपोर्ट का शिलान्यास हो रहा है। गर्व की बात है कि वाराणसी एयरपोर्ट पर जहां लगभग 30 लाख सालाना यात्रियों का स्वागत किया जाता है, 2028 तक यह संख्या 40 लाख से ज्यादा होने की उम्मीद है। कहा कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और प्रधानमंत्री मोदी के आशीर्वाद से मैं सबसे युवा कैबिनेट मंत्री बना हूं। चार महीने के कार्यकाल के बाद मुझे यह एहसास हो गया है कि मेरे से भी ज्यादा युवा देश के प्रधानमंत्री हैं।


गूंजा- हर हर मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी के मंच पर पहुंचते ही पूरा सिगरा स्टेडियम मोदी मोदी के नारों से गूंज उठा। स्कूल के बच्चे, कार्यकर्ता और आम लोगों ने खड़े होकर पीएम मोदी का स्वागत किया। वहीं, मोदी ने भी दोनों

कोई टिप्पणी नहीं: